24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सदर अस्पताल में माइक्रोवेव वेस्टेज स्टेरवाइजर मशीन स्थापित

संक्रमण मुक्त एवं बायोमेडिकल वेस्टेज मैनेजमेंट के लिए सदर अस्पताल में माइक्रोवेव बेस्ट मेडिकल वेस्ट स्टेरवाइजर सिस्टम की स्थापना की गयी है.

लखीसराय. संक्रमण मुक्त एवं बायोमेडिकल वेस्टेज मैनेजमेंट के लिए सदर अस्पताल में माइक्रोवेव बेस्ट मेडिकल वेस्ट स्टेरवाइजर सिस्टम की स्थापना की गयी है. इसके सहयोग से सदर अस्पताल के विभिन्न वार्ड में उपयोग होने वाले उपकरण को स्टेरलाइजेशन के साथ बायो मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट में सहूलियत मिलेगी. डीएस डॉ राकेश कुमार एवं प्रबंधक नंदकिशोर भारती ने बताया कि राज्य स्वास्थ्य समिति बीएमएसआइसीएल ने एनजीओ के सहयोग से सदर अस्पताल के लेबर, ओटी एवं जनरल वार्ड में तीन माइक्रोवेव बेस्ट मेडिकल वेस्ट स्टेरवाइजर सिस्टम की स्थापना की है. जिसमें वार्ड में उपयोग होने वाले उपकरण का कंप्यूटराइज तरीके से स्टोरलाइजेशन किया जायेगा. इसके अलावे विभिन्न वार्ड से निकलने वाले बायो मेडिकल वेस्ट को भी स्टेरवाइजर कर सुरक्षित रखा जायेगा, ताकि निस्तारण की अवधि तक संबंधित कचरा से किसी तरह की संक्रमण न हो. एक मशीन से एक बार लगभग 45 किलोग्राम तक की सामग्री का स्टेरवाइजर किया जा सकता है. इसके लिए विभिन्न वार्ड में तैनात स्वास्थ्य कर्मी को मशीन उपलब्ध कराने वाली एनजीओ कर्मी द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है. कंप्यूटराइज मशीन की उपलब्धता से सदर अस्पताल के विभिन्न वार्ड में संक्रमण नियंत्रण में सहयोग मिलेगा, जिससे मरीज को गुणवत्तापूर्ण इलाज में सहूलियत होगी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें