26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कैमूर के सिकेंद्र कुमार सुमन का राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए हुआ चयन

प्राथमिक विद्यालय तरहनी कुदरा के प्रभारी प्रधानाध्यापक सिकेंद्र कुमार सुमन का चयन इस वर्ष राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए किया गया है.

भभुआ नगर. न्यू प्राथमिक विद्यालय तरहनी कुदरा के प्रभारी प्रधानाध्यापक सिकेंद्र कुमार सुमन का चयन इस वर्ष राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए किया गया है. सिकेंद्र न्यू प्राथमिक विद्यालय तरहानी के छात्र-छात्राओं को डिजिटल एजुकेशन में नये तरीके से शिक्षित करने का काम किया है, उनके द्वारा पांचवीं क्लास के सभी छात्र-छात्राओं का इमेल आइडी बनवाया गया है. वहां के छात्र इमेल के जरिए अपना कई कार्य करते हैं. इसके अलावा विद्यालय में छात्र-छात्राओं के लिए डिजिटल बेल सहित अन्य कई व्यवस्था प्रभारी प्रधानाध्यापक सिकेंद्र द्वारा की गयी है. अगर आप न्यू प्राथमिक विद्यालय तरहनी कुदरा जायेंगे, तो आपको कहीं से भी नहीं लगेगा कि यह विद्यालय किसी निजी विद्यालय से कम है. उक्त विद्यालय में तीन शिक्षक हैं और वहां के छात्र-छात्राएं व शिक्षकों का अनुशासन देखकर आप भी वहां के शिक्षा व्यवस्था के मुरीद हो जायेंगे. डिजिटल एजुकेशन में उनके सराहनीय पहल को देखते हुए उन्हें इस बार राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है. सिकेंद्र के साथ बिहार से मधुबनी के शिवगंगा गर्ल्स प्लस टू हाइस्कूल की सहायक शिक्षिका मीनाक्षी कुमारी का भी चयन राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए किया गया है. बिहार से इन्हीं दो शिक्षकों का चयन राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2024 के लिए किया गया है. पूरे देश से कुल 50 शिक्षकों का चयन राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए किया गया है. राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2024 के लिए चयनित शिक्षकों की सूची शिक्षा मंत्रालय नैट की संयुक्त निदेशक अनु जैन द्वारा जारी किया गया है. इसमें कहा गया है कि देशभर के विभिन्न राज्यों से चयनित 50 शिक्षकों को आगामी पांच सितंबर यानी शिक्षक दिवस के मौके पर नयी दिल्ली के विज्ञान भवन में सम्मानित किया जायेगा. इन्हें तीन सितंबर तक दिल्ली पहुंचना है. सम्मान समारोह से पहले सभी शिक्षकों को ब्रीफिंग की जायेगी. = तीसरी बार कैमूर के शिक्षक को मिलेगा राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार पिछले चार सालों में यह तीसरा मौका होगा, जब कैमूर के शिक्षक का राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए चयन हुआ है. डीएम सावन कुमार ने बताया कि कैमूर जिले के लिए यह गौरव की बात है कि यहां के शिक्षक को तीसरी बार राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से नवाजा जायेगा. इसके पहले 2021 में मध्य विद्यालय डहरक रामगढ़ के शिक्षक हरिदास शर्मा, उसके बाद आदर्श बालिका उच्च विद्यालय रामगढ़ के शिक्षक अनिल कुमार सिंह को 2023 में और अब 2024 में कैमूर के शिक्षक सिकेंद्र का चयन राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए होना जिले के लिए गौरव की बात है. मंगलवार की शाम को जैसे ही सिकेंद्र का राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए चयन की खबर जिले के लोगों को मिली, शिक्षक सहित छात्रों व अभिभावकों का उन्हें बधाई देने का तांता लग गया.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें