22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मिथिला विवि के पीजी में नामांकन को लेकर बनाया गया शेड्यूल प्रारंभ में ही हो गया फेल

पीजी फस्ट सेमेस्टर (सत्र 2024-26) में नामांकन के लिए तैयार किया गया लनामिवि का शेड्यूल प्रारंभ में ही फेल हो गया.

दरभंगा. पीजी फस्ट सेमेस्टर (सत्र 2024-26) में नामांकन के लिए तैयार किया गया लनामिवि का शेड्यूल प्रारंभ में ही फेल हो गया. नामांकन समिति की अनुशंसा के आलोक में नामांकन के लिए 24 अगस्त को विज्ञापन प्रकाशित कर नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन 28 अगस्त से लिया जाना निर्धारित था. अबतक विज्ञापन प्रकाशित नहीं हुआ है. इस तरह से पूर्व निर्धारित तिथि 28 अगस्त से आवेदन लिये जाने की संभावना पूरी तरह से धूमिल है. इस स्थिति में आगे की निर्धारित तिथियों का भी अब फॉलो नहीं किया जा सकेगा. बता दें कि 22 पीजी विभाग समेत दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर एवं बेगूसराय जिले के 12 पीजी अध्ययन वाले कालेजों के 24 विषयों में 14460 सीटों पर नामांकन होना है.

बिना होमवर्क किये नामांकन आदि का शेड्यूल तय करता जा रहा विश्वविद्यालय

विवि सूत्रों की मानें तो बिना होमवर्क पूर्ण किये आनन-फानन में नामांकन आदि का शेड्यूल तय कर लिया जाता है. अब जबकि सभी काम ऑन लाइन होता है, ऐसे में अपनी तकनीकी क्षमता का सही से आकलन नहीं करना विश्वविद्यालय को भारी पड़ता रहता है. बाद में जैसे- जैसे समस्या आती है, वैसे- वैसे उसका निदान ढूंढना शुरु कर दिया जाता है. इस कारण विवि प्रशासन के साथ- साथ कालेज एवं छात्र- छात्रा, अभिभावक सभी परेशान होते रहते हैं. नामांकन प्रक्रिया पूरी करने में जरूरत से अधिक समय लगता है. पीजी नामांकन का शिड्यूल फेल होने के पीछे भी यही मूल कारण बताया जा रहा है.

फीस जमा लेने का खाता पिछले साल ही बंद कर चुका है विवि

जानकारी के अनुसार नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन शुल्क स्वीकृति के लिए विवि के बैंक खाता से थ्रू गेटवे जोड़ना आवश्यक है. संबंधित बैंक खाता को 2023 में ही विवि ने बंद कर दिया था. नामांकन शेड्यूल जारी करने से पहले किसी ने बैंक खाता की स्थिति जानने की जरूरत नहीं समझी. विवि का पोर्टल नामांकन प्रक्रिया को लेकर जब तैयार हो गया, तब जाकर यह पता चला कि बिना खाता के पैसा छात्र कहां भेजेंगे. जानकारी के अनुसार पहले बैंक खाता खुलेगा. इसको पोर्टल से कनेक्ट करने के लिए लगातार तीन कार्य दिवस का कम से कम समय लगेगा. यह काम जब तक पूरा नहीं होगा, तब तक शुल्क सहित ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू नहीं की जा सकती है.

नामांकन समिति की बैठक में सदस्यों की सहमति की खानापूरी

बताया जाता है कि नामांकन समिति की बैठक में मात्र खानापूरी की जाती है. पहले से तय प्रोग्राम पर सभी सदस्यों की सहमति लेकर इसे जारी कर दिया जाता है. आननफानन में तैयार किये जाने वाले शिड्यूल को बैठक में सदस्य भी बिना विशेष दिलचस्पी लिये ओके कर देते हैं. बाद में इसका अनुपालन हो पा रहा है या नहीं, इससे से नामांकन समिति के सदस्यों को कोई मतलब नहीं रहता.

जारी कर रखा गया है यह शेड्यूल

शेड्यूल के अनुसार नामांकन के लिए 750 रुपये शुल्क के साथ ऑनलाइन आवेदन 28 अगस्त से पांच सितंबर तक लिया जाना है. बिलंब शुल्क 100 रुपये के साथ छह से नौ सितंबर तक आवेदन स्वीकार किया जाना है. औपबंधिक सूची 10 सितंबर को प्रकाशित होगी. आवेदन में त्रुटि सुधार 11-12 सितंबर तक कर सकेंगे. नामांकन के लिये प्रथम चयन सूची 18 सितंबर को प्रकाशित होगी. प्रथम चयन सूची से नामांकन 19-26 सितंबर तक लिया जाएगा. वर्गारंभ 27 सितंबर से होगा. विषयवार रिक्त सीटों पर नामांकन के लिए बाद में द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ सूची जारी की जाएगी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें