29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

स्नातक की 17 हजार सीटों पर आज होगा स्पॉट एडमिशन

28 अगस्त को स्नातक सत्र 2024-28 में स्पॉट एडमिशन लिया जायेगा. इसके लिए छपरा, सीवान व गोपालगंज में एक-एक केंद्र बनाया गया है.

छपरा

. 28 अगस्त को स्नातक सत्र 2024-28 में स्पॉट एडमिशन लिया जायेगा. इसके लिए छपरा, सीवान व गोपालगंज में एक-एक केंद्र बनाया गया है. इन सभी केंद्रों पर स्पॉट एडमिशन लेने के इच्छुक छात्र-छात्राएं पहुंचेंगे और संबंधित डॉक्यूमेंट जमा करने के बाद निर्धारित शुल्क के साथ उनके नामांकन की प्रक्रिया पूरी कर ली जायेगी. छपरा में जयप्रकाश विश्वविद्यालय परिसर में स्थित परीक्षा भवन को नामांकन का केंद्र बनाया गया है. वहीं सीवान में डीएवी कॉलेज तथा गोपालगंज में कमला राय कॉलेज को नामांकन का केंद्र बनाया गया है. डीएसडब्ल्यू प्रो राणा विक्रम ने नामांकन से संबंधित गाइडलाइन भी जारी किया है. उन्होंने बताया कि सभी कॉलेज के प्रतिनिधियों को संबंधित केंद्र पर निर्धारित समय पर पहुंचने का निर्देश दिया गया है. केंद्र पर आठ काउंटर बनाये जायेंगे. वहीं केंद्र के बाहर कॉलेजों में विषयवार कितनी सीट रिक्त है. इस सूची भी प्रकाशित कर दी गयी है. साथ ही वेबसाइट पर भी कॉलेजों में उपलब्ध विषयवार सीटों की संख्या मौजूद है. नामांकन के लिए वेबसाइट पर एक फॉर्म भी जारी किया गया है. छात्र-छात्राएं वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड करेंगे तथा उसे भरने के बाद नामांकन केंद्र पर पहुंचेंगे. जहां पहले उनके सभी एकेडमिक कागजातों का वेरिफिकेशन किया जायेगा. उसके बाद जिस कॉलेज में संबंधित विषय में एडमिशन लेने के लिए छात्रों ने फॉर्म सबमिट किया है. उसमें सीट उपलब्धता के आधार पर दाखिला हो जायेगा. स्नातक के वर्तमान सत्र में नामांकन का यह अंतिम अवसर है. इसके बाद नामांकन की प्रक्रिया पूरी तरह क्लोज हो जायेगी. नामांकन सुबह 10 बजे से दोपहर तीन बजे के बीच चलेगा. स्पॉट एडमिशन के लिए नामांकन शुल्क संबंधित केंद्र पर ही लिया जायेगा. पेमेंट ऑनलाइन मोड में होगा. जिसके लिए क्यूआर कोड भी जारी कर दिया गया है.

कई प्रमुख कॉलेजों में रिक्त है सीट: विश्वविद्यालय ने कॉलेजों में रिक्त सीटों की जो संख्या जारी की है. उसके अनुसार कई प्रमुख कॉलेज में अभी भी 40 से 50 फीसदी तक सीट अलग-अलग विषयों में मौजूद है. शहर के राजेंद्र कॉलेज में 1100 के करीब सीट कला व विज्ञान संकाय में उपलब्ध है. वहीं राम जयपाल कॉलेज, गंगा सिंह कॉलेज, पीसी विज्ञान कॉलेज, जगदम कॉलेज, नंदलाल सिंह कॉलेज दाउदपुर, गंगा सिंह कॉलेज, एचआर कॉलेज अमनौर, पीएन कॉलेज परसा में भी कला संकाय के 10 से अधिक विषयों में पर्याप्त मात्रा में सीट उपलब्ध है. खासकर हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, गणित, केमिस्ट्री, सोशियोलॉजी, दर्शनशास्त्र, भोजपुरी, संगीत आदि विषयों में सीट अधिक है. जूलॉजी, फिजिक्स, भूगोल, इतिहास, मनोविज्ञान आदि विषयों में सीट कम बची है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें