24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

SIP : सिर्फ 1000 रुपए की SIP से बन जाएंगे करोड़पति, जानें यह पैसा डबल करने वाला हैक

SIP : आप 1,000 रुपए इन्वेस्ट कर के भी SIP शुरू कर सकते हैं. टाइम के साथ आप 1,000 रुपए की SIP से लगभग 3 करोड़ रुपए तक जुटा सकते हैं. आइए जानें इस फॉर्मूला के बारे में.

SIP : व्यवस्थित निवेश योजना (SIP) म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए बेस्ट ऑप्शन है. एक बार में बहुत सारा पैसा लगाने के बजाय, आप इसमें समय-समय पर इन्वेस्ट करते हैं. SIP आपको भविष्य में बेहतर रिटर्न पाने में हेल्प करती है. बस एक ऐसी योजना खोजें जो आपके लक्ष्यों के अनुकूल हो. निवेश के लिए एक बढ़िया तरकीब या फॉर्मूला मौजूद है जो आपको कुछ ही सालों में करोड़पति बनने में मदद कर सकता है. आप सिर्फ 1000 रुपये से भी शुरुआत कर सकते हैं और संभावित रूप से समय के साथ इसे करोड़ों में बदल सकते हैं. आइए समझे, SIP और इस फॉर्मूला के बारे में.

कैसे काम करती है SIP ?

जब आप SIP योजना के लिए साइन अप करते हैं, तो आपके ओर से चुनी गई राशि स्वचालित रूप से आपके बैंक खाते से ली जाती है और आपके सलेक्टेड म्यूचुअल फंड में निर्धारित समय पर निवेश की जाती है. प्रत्येक दिन के अंत तक, आपको म्यूचुअल फंड की वर्तमान कीमत के आधार पर यूनिट मिलेंगी. जब भी आप भारत में SIP में निवेश करते हैं, तो आपको उस समय बाजार दर के आधार पर आपके खाते में अतिरिक्त यूनिट मिलेंगी. प्रत्येक निवेश के साथ, आपके द्वारा पुनः निवेश की गई राशि बढ़ती जाती है, जिससे बेहतर रिटर्न मिल सकता है. यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है कि आप SIP अवधि के अंत में नकद निकालना चाहते हैं या नियमित रूप से रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं.

इस तरह बन जाएंगे करोड़पति

आप 1,000 रुपए इन्वेस्ट कर के भी SIP शुरू कर सकते हैं. टाइम के साथ आप 1,000 रुपए की SIP से लगभग 3 करोड़ रुपए तक जुटा सकते हैं. 15 प्रतिशत के अनुमानित वार्षिक रिटर्न के साथ, आप 35 वर्षों में 2.97 करोड़ रुपये के कोष की उम्मीद कर सकते हैं. यदि वार्षिक अनुमानित रिटर्न 18 प्रतिशत है, तो आपके पास केवल 30 वर्षों में 2.86 करोड़ रुपये का फंड होगा. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि म्यूचुअल फंड SIP से मिलने वाले रिटर्न को कैपिटल गेन के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, और उन पर टैक्स भी चुकाना पड़ता है.

डिस्क्लेमर : प्रभात खबर की ओर से कोई शेयर खरीदने या कोई निवेश करने की सलाह नहीं दी जाती. यह निवेशकों के विवेक के अधीन है. विशेषज्ञों की सलाह के बाद ही निवेशक किसी शेयर में निवेश कर सकते हैं.

Also Read : Viral IPO : शेयर मार्केट में तहलका मचा गया यह IPO, सोशल मीडिया पर आग लगा रहा जसपाल भट्टी का यह वीडियो

Also Read : Investment : 15x15x15 फॉर्मूला बना देगा आपको करोड़पति, इस तरह करें निवेश

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें