30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिना कार्य किये साढ़े पांच लाख से अधिक की निकासी

ज्यूरी पैनल के सदस्यों को फैसला सुनाने में भी परेशानी हुई. कई मामलों को प्रखंड के लिए अग्रसारित कर दिया गया, जबकि कुछ में मामूली जुर्माना तय कर रफा-दफा करने का भी प्रयास हुआ.

बेंगाबाद.

मनरेगा योजनाओं के सोशल ऑडिट के तहत मंगलवार को कर्णपुरा पंचायत सचिवालय में पंचायत स्तरीय जनसुनवाई आयोजित की गयी. इस मौके पर क्षेत्र में किये गये कार्य की रिपोर्ट अंकेक्षण दल के सदस्यों ने रखी. इस दौरान पंचायत की 180 से अधिक योजनाओं में वित्तीय अनियमितता का मामला सामने आया.

कई मामले अग्रसारित :

जन सुनवाई के दौरान कई ऐसी भी योजनाएं मिलीं जो सिर्फ कागज पर दिखाकर राशि की निकासी कर ली गयी. जनसुनवाई के बाद कार्य एजेंसी की पोल खुल गयी. ज्यूरी पैनल के सदस्यों को फैसला सुनाने में भी परेशानी हुई. कई मामलों को प्रखंड के लिए अग्रसारित कर दिया गया, जबकि कुछ में मामूली जुर्माना तय कर रफा-दफा करने का भी प्रयास हुआ.

16 टीसीबी बने नहीं और हो गयी राशि निकासी

टीम की रिपोर्ट के अनुसार पंचायत के विभिन्न गांवों में 16 टीसीबी को धरातल पर नहीं पाया गया, जबकि सभी योजनाओं में अधिकांश राशि की निकासी कर ली गयी. बताया गया कि करमाटांड़ के असगरी खातून, शाहजादी खातून, मो आजाद, नसीमा खातून, मो सदीक अंसारी, मो तैयब, मो शहाबुद्दीन, मो सलीम, सलामत अंसारी, ज्योति देवी, संजय यादव, शकीला खातून, मो मुख्तार, मो अख्तर के जमीन पर बिना टीसीबी का निर्माण किये ही उक्त योजना मद में चार लाख 62 हजार 198 रु की निकासी कर ली गयी है. खुट्टाबांध निवासी मो नौशाद की जमीन पर बिना तालाब बनाये ही 91 हजार 678 रु की निकासी कर लेने की रिपोर्ट प्रस्तुत की गयी.

कार्य एजेंसी पर उठे सवाल :

सोशल ऑडिट दल ने बताया कि पंचायत के 180 से अधिक योजनाओं में गड़बड़ी पायी गयी है और सरकारी राशि की निकासी कर ली गयी है. मामला जनसुनवाई में आने के बाद पंचायत कार्य एजेंसी के ऊपर सवाल खड़े हो रहे हैं. मौके पर मुखिया राजेंद्र प्रसाद वर्मा, जेई मो रईस, पंसस पति मो सलीम अंसारी, खुर्शीद अनवर हादी, मो हमीद सहित कई उपस्थित थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें