26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जिले में नौ नये ब्लैक स्पाॅट चिह्नित

समाहरणालय में डीडीसी ने की जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक

संवाददाता, बोकारो

.

समाहरणालय कार्यालय कक्ष में मंगलवार को डीडीसी गिरजा शंकर प्रसाद ने जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति का बैठक की. डीडीसी ने पिछली बैठक में दिये गये निर्देशों के अनुपालन की क्रमवार समीक्षा की. जिला परिवहन पदाधिकारी वंदना शेजवलकर ने बताया कि पूर्व में दिये निर्देशों का अनुपालन किया गया है. जिले में ज्यादातर सड़क दुर्घटनाएं राष्ट्रीय राज्य मार्ग 23 व 32 पर हो रही हैं.

कौन-कौन नये ब्लॉक स्पॉट : कहा कि वर्ष 2021-2022 व 2023 में सड़क दुर्घटना के आधार पर जिले में नये नौ ब्लैक स्पाॅट (43 मोड़, बारी को-ऑपरेटिव मोड़, चरगी वैली, दांतू, आइटीआइ मोड़ से सीआरपीएफ कैंप मोड़, जोधाडीह मोड़ से सोलगाडीह तालाब तक, खुंटरी, उतसारा व कांड्रा) चिह्नित किया गया है. पिछली बैठक में इन स्पॅाटों का संयुक्त निरीक्षण का निर्देश मिला था. संयुक्त निरीक्षण में इन स्पाॅटों को ब्लैक स्पाॅट के रूप में चिह्नित सही पाया गया. समिति सदस्यों की सहमति से उक्त नौ ब्लैक स्पाॅट को स्वीकृत कर विभाग को अधिसूचना जारी करने के लिए भेजने का निर्णय लिया गया.

अल्पावधि व दीर्घकालीन उपाय के निर्देश : डीडीसी ने नये ब्लैक स्पॉट पर सड़क दुर्घटनाओं के कारणों की समीक्षा कर उसके अल्पावधि उपाय व दीर्घकालीन उपाय सुनिश्चित करने को लेकर सड़क सुरक्षा टीम को जरूरी निर्देश दिये.. जिला अंतर्गत आने वाले राष्ट्रीय राज मार्ग व आरडब्ल्यूडी सड़कों पर बने पुराने साइनेजों की मरम्मतीकरण व रेडियमयुक्त साइनेज को 15 सितंबर 2024 तक सुनिश्चित करने का परियोजना निदेशक एनएचआइ व कार्यपालक अभियंता आरडब्ल्यूडी कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया. आरडब्ल्यूडी द्वारा निर्माणाधीन सड़क (गरगा पुल से उकरीद मोड़ तक) में रोड लाइट लगाने को कहा.

नियमित वाहन जांच अभियान चलाने का निर्देश :

डीडीसी ने पिछले तीन माह में परिवहन व पुलिस विभाग द्वारा की गई कार्रवाई, ई-चालान के संबंध में समीक्षा की. परिवहन विभाग द्वारा जारी गाइडलाइन का अनुपालन नहीं करने वाले दोपहिया, तीन पहिया व बड़े वाहनों के विरुद्ध अभियान चलाकर कार्रवाई करने का निर्देश दिया. डीटीओ को नियमित रूप से जांच अभियान चलाने व नियम के तहत कार्रवाई करने को कहा. कहा कि दोपहिया वाहन चालक वाहन चलाने के समय आइएसआइ मार्क हेलमेट का इस्तेमाल अवश्य करें. डीटीओ ने वाहन जांच, उत्पाद विभाग व पुलिस विभाग (यातायात) द्वारा वाहन जांच से वसूले गए जुर्माना राशि की जानकारी समिति को दी. ट्रैफिक डीएसपी आशीष महली ने पुलिस के नोडल पदाधिकारियों को फस्ट एड का प्रशिक्षण दिलाने की बात कही. डीडीसी ने स्वास्थ्य विभाग को समन्वय कर सुनिश्चित करने को कहा. परिवहन विभाग को स्वास्थ्य विभाग से समन्वय स्थापित कर मासिक स्तर पर भारी वाहनों के चालकों के लिए स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन करने की बात कही. शिविर में नेत्र जांच के साथ, बीपी, शूगर जांच भी होगी.

आयोजित करें जागरूकता कार्यक्रम :

डीडीसी ने जिले के स्मार्ट क्लास वाले सरकारी विद्यालयों व निजी विद्यालयों में सप्ताह में एक दिन रोड सेफ्टी डे घोषित कर सड़क सुरक्षा से संबंधित ऑडियो-विजुअल क्लिप संचालित करने, बच्चों को प्रतियोगिता के माध्यम से सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने को कहा. डीइओ जगरनाथ लोहरा को जरूरी निर्देश दिया. हाइमास्ट लाइट टावर का करें अधिष्ठापन : डीडीसी ने बीएसएल प्रबंधन को शहरी क्षेत्रों के महत्वपूर्ण स्थानों पर हाई मास्ट लाइट टावर का अधिष्ठापन करने को लेकर कार्रवाई का निर्देश दिया. बैठक में बीएसएल प्रबंधन ने बताया कि टेंडर प्रक्रिया जारी है. जल्द ही महत्वपूर्ण स्थानों पर हाइमास्ट लाइट का अधिष्ठापन किया जायेगा.

कौन-कौन थे उपस्थित :

मौके पर अपर नगर आयुक्त अनंत कुमार, विधायक प्रतिनिधि संजय त्यागी, हेमंत शेखर, विनोद कुमार महतो, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी अविनाश कुमार सिंह, उत्पाद सदर निरीक्षक, ट्रैफिक पुलिस निरीक्षक आरके राणा, कार्यपालक अभियंता ग्रामीण कार्य, सड़क सुरक्षा समिति के सदस्य आदि उपस्थित थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें