25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिरसा हरित बागवानी योजना के नाम पर गड़बड़झाला, डाला गया फर्जी मस्टर रोल

गोविंदपुर प्रखंड क्षेत्र में मनरेगा योजना के तहत चल रहे बिरसा हरित बागवानी योजना में फर्जी मस्टर रोल व गलत जमीन दिखाकर गड़बड़ी करने का मामला प्रकाश में आया है. फर्जी तरीके से मस्टर रोल में मजदूरों का नाम जोड़ राशि निकासी की तैयारी

बरवाअड्डा.

गोविंदपुर प्रखंड क्षेत्र में मनरेगा योजना के तहत चल रहे बिरसा हरित बागवानी योजना (बीएचबीवाइ) में फर्जी मस्टर रोल व गलत जमीन दिखाकर गड़बड़ी करने का मामला प्रकाश में आया है. मनरेगा के पोर्टल में दी गयी जानकारी के अनुसार बिराजपुर पंचायत में बिरसा हरित बागवानी योजना (बीएचबीवाइ) के तहत किरण देवी पति अरुण महतो के एक एकड़ भू-खंड में बिरसा हरित बागवानी योजना का काम चल रहा है. योजना संख्या 3421003011/if/7080903390614 है. जबकि धरातल पर यह काम मधुगोड़ा में चल रहा है. इसमें मजदूरों का फर्जी मस्टर रोल डालकर राशि निकासी की तैयारी कर ली गयी है.

22 से 28 अगस्त 2024 तक का मस्टर रोल डाला :

रोजगार सेवक ने मस्टर रोल संख्या 9969 में 10 व मस्टर रोल संख्या 9970 में 3 कुल 13 मजदूरों की मजदूरी निकासी के लिए फर्जी मस्टर रोल डाला है. इसमें मजदूरों को फर्जी तरीके से काम करते दिखाया गया है. जबकि इनमें से कई मजदूर दूसरी जगह काम कर रहे हैं. बुधवार को एक सप्ताह पूरा होने पर मजदूरों को मजदूरी का भुगतान किया जायेगा. इधर रोजगार सेवक के हड़ताल में रहने के बाद भी काम करने पर लोग सवाल कर रहे हैं.

बिराजपुर में नहीं है किरण देवी की जमीन :

इस योजना का कार्यस्थल बिराजपुर गांव में दिखाया गया है. जबकि किरण देवी की बिराजपुर में जमीन नहीं है. ऐसे में किरण देवी के नाम से बिराजपुर में बिरसा हरित बागवानी योजना का क्रियान्वयन फर्जी है. नियमतः यदि स्थल चयन में गड़बड़ी हुई है तो सुधार करने के बाद ही काम करना है. लेकिन इस मामले में ऐसा नहीं किया गया है. सूत्र बताते हैं कि बिचौलिए महिला, छात्र व नौकरी पेशा लोगों का लेबर कार्ड बनाकर अपने पास रख लेते हैं. फिर इस लेबर कार्ड का उपयोग फर्जी तरीके से राशि निकासी करने में करते हैं.

50 फीसदी कमीशन मांगने का आरोप :

बिराजपुर पंचायत क्षेत्र के सपनपुर गांव में लाभुक बासु महतो की जमीन में बिरसा हरित बागवानी योजना चल रही है. योजना संख्या 3421003011/if/7080901399791 है. यहां कुछ आम के पेड़ लगे हैं. बगान में बड़ी-बड़ी झाड़ियां व घास उग गये हैं. इनकी हमेशा सफाई करते रहने का नियम है. लाभुक बासु महतो ने आरोप लगाया कि काम करने के बाद भी रोजगार सेवक मजदूरों का मस्टर रोल नहीं डाल रहा है. इस योजना में मजदूरों का मस्टर रोल डालने के लिए रोजगार सेवक 50-50 (टोटल भुगतान का आधा पेमेंट) पर काम करने का दबाव बना रहा है.

क्या कहते हैं मजदूर :

मधुगोड़ा गांव निवासी हीरालाल महतो का लेबर कार्ड संख्या जेएच 21-003-011-011/176 है. हीरालाल ने बताया कि मैं एक टावर में काम करता हूं. मैंने किरण देवी के बागवानी योजना में काम नहीं किया है. मुझे मजदूर दिखाकर मेरे नाम से मास्टर रोल डाले जाने की जानकारी मुझे नहीं है. वहीं राजेश कुमार का लेबर कार्ड संख्या जेएच 21-003-011-011/682 है. राजेश ने बताया : फिलहाल मैं प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहा हूं. मैने किरण देवी के बागवानी योजना में काम नहीं किया है. मास्टर रोल में मेरा नाम है इसकी जानकारी मुझे नहीं है.

रोजगार सेवक ने कहा मैं हड़ताल में नहीं हूं :

हड़ताल में रहने के बाद भी कैसे काम कर रहे हैं, के सवाल पर रोजगार सेवक विश्वजीत चौधरी ने कहा कि मैं हड़ताल पर नहीं हूं. किरण देवी ने कागजात दिया है. फिर योजना स्वीकृत हुई है. मधुगोड़ा गांव में किरण देवी का काम चल रहा है. फर्जी मास्टर रोल पर कहा कि लाभुक द्वारा दिये गये नाम को ही मस्टर रोल में डाला जाता है.

रोजगार सेवक से पूछिए :

इस संबंध मुखिया सुबास चंद्र दास ने कहा कि किरण देवी की बागवानी योजना काम मधुगोड़ा में चल रहा है. कागज पर कार्यस्थल बिराजपुर कैसे दिख रहा है, इसकी जानकारी नहीं है. इसमें सुधार कर लिया जायेगा. फर्जी मस्टर रोल पर उन्होंने कहा कि रोजगार सेवक से पूछिये, वहीं बता सकते हैं.

आरोपी रोजगार सेवक को संघ से हटाया जायेगा : राष्ट्रीय मंत्री

अखिल भारतीय मनरेगा कर्मचारी संघ के राष्ट्रीय मंत्री नीरज सिंह ने कहा कि सभी रोजगार सेवक विगत 37 दिनों से हड़ताल पर हैं. रोजगार सेवक विश्वजीत चौधरी भी सरकारी रिकार्ड में हड़ताल पर हैं. हड़ताल में रहने के बाद वह काम नहीं कर सकते हैं. ऐसे में यदि वह काम कर रहे हैं तो यह संघ के साथ धोखा है. संघ से विश्वजीत चौधरी को बाहर किया जायेगा. अब संघ उसकी मदद नहीं करेगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें