25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Skin cancer: करें अपनी त्वचा की देखभाल स्किन कैंसर के इलाज़ के बाद

स्किन कैंसर ठीक हो जाने का मतलब ये नहीं की आप अपने स्किन का ध्यान न रखें बल्कि तब और भी ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है. जानिए कैसे रखें अपने स्किन का ध्यान स्किन कैंसर के बाद...

Skin cancer: स्किन कैंसर का इलाज करवाने के बाद आपकी त्वचा को खास देखभाल की ज़रूरत होती है. इलाज के दौरान त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है, इसलिए इसे स्वस्थ बनाए रखने के लिए उचित उपाय अपनाने आवश्यक हैं.

1. सूरज की किरणों से बचाव

इलाज के बाद त्वचा सूरज की किरणों के प्रति बहुत संवेदनशील हो जाती है. धूप में निकलते समय सनस्क्रीन का प्रयोग करना जरूरी है. सनस्क्रीन में कम से कम SPF 30 होना चाहिए. इसके अलावा, टोपी पहनें और ऐसे कपड़े चुनें जो आपकी त्वचा को पूरी तरह ढक सकें.

2. त्वचा को नमी दें 

इलाज के बाद त्वचा रूखी और खुरदरी हो सकती है. इसके लिए मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें, जिससे त्वचा में नमी बनी रहे और वह मुलायम बनी रहे. बिना सुगंध वाले और संवेदनशील त्वचा के लिए उपयुक्त मॉइस्चराइज़र का ही चयन करें.

3. नियमित जांच

इलाज के बाद भी त्वचा की नियमित जांच करवाना बेहद जरूरी है. डॉक्टर की सलाह के अनुसार समय-समय पर चेकअप कराते रहें. इससे किसी नई समस्या या लक्षण की पहचान जल्दी हो सकती है और समय पर इलाज मिल सकता है.

4. पोषक आहार का सेवन

त्वचा की देखभाल में आपके आहार का भी बड़ा योगदान होता है. अपने आहार में ताजे फल, सब्जियां, और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल करें. विटामिन C और E त्वचा के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होते हैं, जो त्वचा की मरम्मत और उसे स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं.

5. कोमल सफाई 

इलाज के बाद त्वचा को कोमलता से साफ करना चाहिए. कड़े साबुन या स्क्रब के बजाय माइल्ड क्लेंज़र का इस्तेमाल करें. त्वचा को हल्के हाथों से साफ करें ताकि उसे नुकसान न पहुंचे.

6. आराम और नींद 

त्वचा की मरम्मत और उसे फिर से स्वस्थ बनाने के लिए पर्याप्त आराम और नींद लेना आवश्यक है. तनाव से बचें और अपनी दिनचर्या में पर्याप्त नींद शामिल करें.

Also read: Rectal cancer: रेक्टल कैंसर के कारण, लक्षण और बचाव के उपाय

इन सुझावों का पालन करके आप अपनी त्वचा की बेहतर देखभाल कर सकते हैं और उसे फिर से स्वस्थ और चमकदार बना सकते हैं. किसी भी प्रकार की समस्या या संदेह होने पर अपने डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें