24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Indian Railway: भारतीय रेलवे बोर्ड के नए चेयरमैन और सीईओ बने सतीश कुमार 

Indian Railway: रेल मंत्रालय ने मंगलवार 27 अगस्त को सतीश कुमार को रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में नियुक्त किया.

Indian Railway: रेल मंत्रालय ने मंगलवार 27 अगस्त को सतीश कुमार को रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में नियुक्त किया. आदेश में कहा गया है कि मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने रेलवे बोर्ड के सदस्य (ट्रैक्शन और रोलिंग स्टॉक), भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा (आईआरएमएस) सतीश कुमार को इस पद पर नियुक्ति की मंजूरी दी है. उनकी नियुक्ति 1 सितंबर से या कार्यभार संभालने की तिथि से सेवानिवृत्ति तक प्रभावी रहेगी.

इसे भी पढ़ें: Muslim: क्या आपको पता है भारत के किन 5 राज्यों में सबसे कम मुस्लिम आबादी? तीसरे नंबर पर हिमाचल तो पहले पर कौन?   

सतीश कुमार, भारतीय रेलवे मैकेनिकल इंजीनियर्स सेवा के 1986 बैच के अधिकारी हैं, और उन्होंने मार्च 1988 में औपचारिक रूप से भारतीय रेलवे में सेवा शुरू की थी. उनके पास 34 वर्षों का व्यापक अनुभव है. इससे पहले, उन्होंने उत्तर मध्य रेलवे, प्रयागराज में महाप्रबंधक के रूप में कार्य किया था. उन्होंने झांसी मंडल, बीएलडब्ल्यू (बनारस रेलइंजन कारखाना), पूर्वोत्तर रेलवे, गोरखपुर, और पटियाला रेलइंजन कारखाना जैसे विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर भी काम किया है.

इसे भी पढ़ें: Muslim: भारत के किन 5 राज्यों में सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी? चौथे नंबर पर UP तो पहले पर कौन?   

सतीश कुमार अनुसूचित जाति वर्ग से रेलवे बोर्ड के पहले अध्यक्ष एवं सीईओ होंगे. उन्होंने 5 जनवरी 2024 को रेलवे बोर्ड में सदस्य (ट्रैक्शन और रोलिंग स्टॉक) का पद संभाला था. 1996 में उन्होंने यूएनडीपी कार्यक्रम के तहत कुल गुणवत्ता प्रबंधन में प्रशिक्षण लिया था और अपने करियर में कई परियोजनाओं का सफल नेतृत्व किया है. उन्होंने अप्रैल 2017 से अप्रैल 2019 तक उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल में मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम) के रूप में भी कार्य किया, जहां उनके कार्यकाल में कई बुनियादी ढांचे के कार्य पूर्ण किए गए.

इसे भी पढ़ें: Emergency Movie: कंगना रनौत की फिल्म इमरजेंसी पर बवाल, SGPC ने भेजा नोटिस, जानें क्या है पूरा मामला?

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें