24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Banana Shake: बनाना शेक किन बीमारियों से जूझ रहे लोगों को नहीं पीना चाहिए?

Banana Shake: बनाना शेक सभी लोगों के लिए लाभकारी नहीं होता है. जी हां, बनाना शेक पीने से कुछ बीमारियां बढ़ जाती हैं. चलिए जानते हैं बनाना शेक पीने किन बीमारियों से ग्रसित लोगों को नहीं पीना चाहिए..

Banana Shake: बनाना शेक किसे पीना पसंद नहीं है. बच्चों से लेकर बुजुर्गो तक सभी को बनाना शेक अच्छा लगता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो बनाना शेक कुछ लोगों को फायदे की जगह नुकसानदायक भी साबित हो सकता है. हम इस लेख के जरिए जानेंगे बनाना शेक किन बीमारियों से जूझ रहे लोगों को नहीं पीना चाहिए?

मोटापे से ग्रसित लोग

जो लोग मोटापे से ग्रसित हैं उन्हें बनाना शेक नहीं पीना चाहिए. क्योंकि बनाना शेक में शुगर और कैलोरी अधिक मात्रा में होता है जो वजन को तेजी से बढ़ा सकता है. इसलिए मोटे लोगों को बनाना शेक पीने से बचना चाहिए.

डायबिटीज से जूझ रहे लोग

बनाना शेक डायबिटीज से जूझ रहे लोगों को नहीं पीना चाहिए. क्योंकि बनाने शेक में प्राकृतिक शुगर अधिक होते हैं जिससे डायबिटीज बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए कभी भी डायबिटीज के मरीजों क बनाना शेक पीने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए.

लैक्टोज इनटॉलेरेंस की समस्या में

जो लोग लैक्टोज इनटॉलेरेंस की समस्या से जूझ रहे हैं उन्हे बनाना शेक नहीं पीना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि बनाना शेक में दूध होता है जो पेट से जुड़ी समस्याओं को बढ़ सकता है. इसलिए कभी भी लैक्टोज इनटॉलेरेंस में बनाना शेक का सेवन न करें.

किडनी से जूझ रहे लोग

बनाना शेक किडनी की समस्या से जूझ रहे लोगों को नहीं पीना चाहिए. क्योंकि बनाना शेक में प्रोटीन अधिक पाया जाता है जो किडनी की बीमारी को बढ़ सकता है.

एसीडिटी से ग्रसित लोग

अगर आप गैस और एसीडिटी की समस्या से ग्रसित हैं तो आपको बनाना शेक नहीं पीना चाहिए. केला और दूध का मिश्रण एसीडिटी को बढ़ा सकता है.

Also Read: इस विटामिन की कमी से अचानक चेहरा पड़ने लगता है डॉर्क ब्लैक

Also Read: डायबिटीज में इन 4 फूड्स को बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें