28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ज्ञान का सृजन होने पर पैदा होती हैं नई नौकरियां : संघमित्रा

मुख्य भाषण आईआईटी-आईएसएम, धनबाद के निदेशक प्रोफेसर सुकुमार मिश्रा ने दिया. उन्होंने बताया कि कैसे उन्होंने आईएसआई के वास्तविक इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग अनुप्रयोग और फिर अक्षय ऊर्जा की ओर रुख किया और मेरा वर्तमान ध्यान सौर फोटोटाइप पर है. भारत का ध्यान हाइड्रोजन ऊर्जा पर बदल गया है और मैं भी उस दिशा में आगे बढ़ रहा हूं.

गिरिडीह.

भारतीय सांख्यिकी संस्थान गिरिडीह ने राष्ट्रीय ग्रामीण उद्यमिता शिखर सम्मेलन 2024, समावेशी विकास और सतत विकास के लिए उद्यमिता पर दो दिवसीय राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन का आयोजन किया. कार्यक्रम का उद्घाटन भारतीय सांख्यिकी संस्थान कोलकाता की निदेशक प्रोफेसर संघमित्रा बंद्योपाध्याय ने किया. उन्होंने आशा व्यक्त की कि आईएसआई गिरिडीह शाखा और आईएसएम की निकटता, इस यात्रा और ऐसे कार्यक्रम के माध्यम से आईएसआई और आईएसएम के बीच घनिष्ठ सहयोग हो सकता है. इससे स्थानीय आबादी और पूरे राज्य को बहुत लाभ होगा. उन्होंने इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए डॉ. हरि चरण बेहरा को भी धन्यवाद दिया. कहा कि अनुसंधान, ज्ञान सृजन व शिक्षा और उद्योग सभी महत्वपूर्ण कैरियर महत्व हैं. उद्यमिता आर्थिक विकास के लिए एक महत्वपूर्ण कैरियर पहलू है. हालांकि इस देश का पूर्वी क्षेत्र देश के अन्य हिस्सों की तुलना में पिछड़ा हुआ है. जब ज्ञान का सृजन होता है तो पारंपरिक नौकरियों के अलावा नौकरियां भी पैदा होती है. इस दौरान उन्होंने आईएसआई के पाठ्यक्रमों और उसके उद्देश्य के बारे में भी बताया. कहा कि हमें अनुकूलन करना होगा और देखना होगा कि दुनिया किस बदलाव की ओर जा रही है. मुख्य भाषण आईआईटी-आईएसएम, धनबाद के निदेशक प्रोफेसर सुकुमार मिश्रा ने दिया. उन्होंने बताया कि कैसे उन्होंने आईएसआई के वास्तविक इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग अनुप्रयोग और फिर अक्षय ऊर्जा की ओर रुख किया और मेरा वर्तमान ध्यान सौर फोटोटाइप पर है. भारत का ध्यान हाइड्रोजन ऊर्जा पर बदल गया है और मैं भी उस दिशा में आगे बढ़ रहा हूं. क्या मिस्र की तरह भारतीय समाज में उद्यमिता स्वीकार्य है. उन्होंने अपने बेटे का एक व्यक्तिगत अनुभव साझा किया. उन्होंने यह भी साझा किया कि कैसे युवा पीढ़ी शहरी क्षेत्रों की तुलना में पारिवारिक अर्थव्यवस्था में अधिक सहायक है. इंदिरा गांधी कला केंद्र ग्रामीण और आदिवासी क्षेत्रों के लिए एबीसी आत्मनिर्भर भारत डिजाइन कार्यक्रम चला रहा है. इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र द्वारा नई दिल्ली के लाल किले में कला और शिल्प उद्यमिता पर कई काम किए गए हैं. मौलाना आज़ाद राष्ट्रीय उर्दू विश्वविद्यालय, गाचीबोवली, हैदराबाद से पी एच मोहम्मद, आईआईटी खड़गपुर के प्रतिनिधि, भारतीय रिजर्व बैंक रांची के क्षेत्रीय निदेशक प्रेम रंजन प्रसाद सिंह इस कार्यक्रम में शामिल हुए. राम कृष्ण मिशन विवेकानंद शैक्षिक और अनुसंधान संस्थान, नरेंद्रपुर, कोलकाता के कुणाल सिंह और भारतीय प्रबंधन संस्थान, संबलपुर, ओडिशा के डॉ बैराब चंद्र पात्रा के प्रख्यात वक्ता मौजूद थे. उद्घाटन सत्र का संचालन प्रो. तरुण कबीर राज ने किया.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें