22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पुरी में एक व्यक्ति के बर्ड फ्लू से पीड़ित होने का संदेह, बोले स्वास्थ्य मंत्री-एच5एन1 मामले में रखी जा रही कड़ी नजर

ओडिशा के स्वास्थ्य मंत्री डॉ मुकेश महालिंग ने बुधवार को बताया कि पुरी जिले में एक व्यक्ति बर्ड फ्लू से पीड़ित पाया गया है. विभाग मामले में आवश्यक कदम उठा रहा है.

भुवनेश्वर. ओडिशा के स्वास्थ्य विभाग ने पुरी जिले में एक व्यक्ति को बर्ड फ्लू से पीड़ित पाया है. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डॉ मुकेश महालिंग ने बताया कि यह मामला पुरी जिले के मंगलपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) में पाया गया. इस बीच, स्वास्थ्य विभाग ने प्रभावित क्षेत्रों, विशेषकर पिपिली और सत्यवादी प्रखंडों में निगरानी और सर्विलेंस प्रयासों को तेज कर दिया है. इन इलाकों में एच5एन1 के प्रकोप पर कड़ी नजर रखी जा रही है. डॉ महालिंग ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि पुरी जिले के मंगलपुर सीएचसी में एक व्यक्ति के बर्ड फ्लू पॉजिटिव पाये जाने की रिपोर्ट मिली है. स्वास्थ्य विभाग की ओर से निगरानी बढ़ा दी गयी है. ऐसी स्थिति से निबटने के लिए स्वास्थ्य विभाग तैयार है. आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर लोगों को जागरूक कर रही हैं और प्रभावित क्षेत्रों में टेमीफ्लू दवा वितरित कर रही हैं. लोगों को एन-95 मास्क बांटे जा रहे हैं. स्वास्थ्य एवं पशुपालन विभाग आपस में समन्वय बनाकर कार्य कर रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अब तक रोकथाम उपायों के तहत लगभग 25,000 पक्षियों को मार दिया गया है.

बर्ड फ्लू के संदिग्ध मामले की पहचान, पीड़ित नहीं कहा जा सकता : जन स्वास्थ्य निदेशक

इधर, बर्ड फ्लू फैलने पर सार्वजनिक स्वास्थ्य निदेशक नीलकंठ मिश्र ने कहा कि एक व्यक्ति में संदिग्ध बर्ड फ्लू के मामले की पहचान की गयी है. लेकिन उक्त व्यक्ति बर्ड फ्लू पीड़ित है, अभी यह नहीं कहा जा सकता. उन्होंने कहा कि उस व्यक्ति का नमूना परीक्षण के लिए आरएमआरसी भेजा गया है. इसके साथ-साथ सैंपल पुणे वायरोलॉजी सेंटर भी भेजा गया है. रिपोर्ट में बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं हुई है. उन्होंने को सलाह दी है कि फिलहाल घबराने की जरूरत नहीं है. आरएमआरसी की रिपोर्ट आने के बाद स्वास्थ्य विभाग इस बारे में पूरी जानकारी देगा.

पोल्ट्री किसानों को दिया जायेगा मुआवजा

मत्स्य एवं पशु संपदा मंत्री गोकुलानंद मल्लिक ने बुधवार को कहा कि बर्ड फ्लू के कारण नुकसान झेलने वाले मुर्गी पालकों को मुआवजा दिया जायेगा. उन्होंने बताया क इस मामले में विभाग किसानों को मुआवजा के तौर पर छोटी मुर्गियों के लिए 20 रुपये और बड़ी मुर्गियों के लिए 70 रुपये देने की योजना बना रहा है. विभाग को बर्ड फ्लू को और फैलने से रोकने के लिए एहतियाती कदम उठाने का निर्देश दिया गया है. वहीं, जिन इलाकों में बर्ड फ्लू पॉजिटिव है, वहां विभाग ने मुर्गियां लाने, इस्तेमाल की जाने वाली गाड़ियों और मुर्गे के चारे पर प्रतिबंध लगा दिया है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें