24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

एक्शन इस्पात के पूर्व कर्मचारियों ने बकाया व नौकरी की मांग पर दिया धरना, आश्वासन पर हुए शांत

झारसुगुड़ा के मारकुटा स्थित एक्शन इस्पात कारखाना 2016 से बंद था. इसे रुंगटा ग्रुप ने खरीदा है. बुधवार को पूर्व कर्मचारियों ने बकाया वेतन व नौकरी देने की मांग पर धरना दिया.

झारसुगुड़ा. झारसुगुड़ा ब्लॉक के माराकुटा स्थित एक्शन इस्पात कारखाना 2016 में बंद हो गया था. इसे रुंगटा ग्रुप ने खरीदा है और पुन: शुरू करने का निर्णय लिया है. पूर्व कर्मचारियों ने बुधवार को उनका बकाया देने और पुन: नियुक्ति दिये जाने की मांग पर कारखाना के सामने धरना दिया. इसकी सूचना पर तहसीलदार एस कुम्हार ने घटनास्थल पर पहुंच कर आंदोलनकारियों से बात की. उन्होंने गुरुवार को उप-जिलाधीश कार्यालय में त्रिपक्षीय बैठक कर इसका समाधान करने की बात कही. जिसके बाद आंदोलन समाप्त हुआ. जानकारी के अनुसार, एक्शन इस्पात कारखाना वर्ष 2016 में अचानक बंद कर दिया गया था. उस समय यहां काम करने वाले श्रमिक व कर्मचारी बार-बार अपना बकाया प्रदान करने की मांग करते रहे हैं. लेकिन हर समय टालमटोल किया जाता रहा. श्रमिकों का कहना है कि अब उक्त कारखाना को खरीद कर पुनः चालू करने जा रही संस्था भी हमारी मांगों पर ध्यान नहीं दे रही है. श्रमिको को फिर से काम में रखने के लिए भी संस्था ने अभी तक कोई भी घोषणा नहीं की है. इससे नाराज श्रमिक व कर्मचारियों ने कारखाना के समक्ष विरोध प्रर्दशन किया. बंद पड़े कारखाना को पुन: चालू करने की तैयारी दिसंबर 2023 से चल रही है. जिला प्रशासन व कंपनी प्रबंधन के पास गत नौ माह से कर्मचारी व श्रमिक उनकी पुनः नियुक्ति की मांग करते आ रहे हैं. लेकिन इस पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है. दूसरी ओर योग्य कर्मचारियों को पुनः नियुक्ति देने के लिए कंपनी तैयार है. साथ ही कंपनी ने कहा है कि एनसीएलटी के माध्यम से प्लांट का हस्तांतरण होने से एनसीएलटी के साथ जो अनुबंध किया गया है, उसके अनुसार ही पूर्व बकाया का भुगतान किया जायेगा.

कुरमिता लौह खदान में सुरक्षाकर्मी की पिटाई के विरोध में ओएमसी कार्यालय घेरा

कुरमिता लौह खदान में एक सुरक्षाकर्मी से मारपीट की घटना के खिलाफ सुरक्षाकर्मियों ने काम बंद कर बुधवार को ओएमसी कार्यालय का घेराव किया. जानकारी के मुताबिक सुंदरगढ़ जिला के टेनसा पुलिस चौकी अंतर्गत बरसुआं कुरमिता के लौह खदान में रविवार की रात एक सुरक्षाकर्मी पर जानलेवा हमला हुआ था, जिसके खिलाफ सैकड़ों सुरक्षाकर्मियों ने सीटू मजदूर संगठन के प्रदेश सचिव प्रभात पंडा की अगुआइ में प्रदर्शन किया. वारदात के 48 घंटे बीत जाने के बावजूद दोषियों पर कारर्वाई नहीं होने पर श्रमिकों में नाराजगी देखी गयी. सुरक्षाकर्मियों के अनुसार रविवार की रात खदान प्रबंधन के नियमानुसार माइंस काे ओवरटेक कर जा रहे वाहन चालकों को सुरक्षाकर्मियों ने रोका था. जिस पर वाहन चालकों ने तीन सुरक्षाकर्मियों के साथ मारपीट की थी. इसे लेकर थाने में शिकायत दर्ज करायी गयी थी. श्रमिकों ने कार्रवाई नहीं होने तक आंदोलन जारी रखने की चेतावनी दी है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें