31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अवैध पार्किंग पर नकेल कसने के लिए निगम की अनूठी पहल

मुख्य सचिव की अनुमति मिलते ही नयी व्यवस्था को निगम करेगा लागू

कोलकाता. महानगर में रात में सड़कों पर पार्किंग करनेवाले वाहनों से जुर्माना वसूला जाता है. ऐसे वाहनों पर एक हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाता है. इसके बावजूद लोग बाज नहीं आ रहे और रात में अवैध तरीके से वाहनों को खड़ा कर रहे हैं. ऐसे वाहन मालिक पर नकेल कसने के लिए कोलकाता नगर निगम की ओर से नयी योजना बनायी गयी है. इस योजना के तहत एक विशेष एप निगम ने तैयार किया है. इसके तहत रात में महानगर की सड़कों पर खड़े वाहन का फोटो खींच कर एप में डाल दिया जायेगा. इसके बाद जुर्माने की राशि के भुगतान के लिए वाहन मालिक को मैसेज चला जायेगा. जुर्माने का भुगतान नहीं करने पर वाहन का सर्टिफिकेट ऑफ फिटनेस (सीएफ) नहीं मिलेगा. यह जानकारी कोलकाता नगर निगम के एक अधिकारी ने दी. उन्होंने बताया कि राज्य के मुख्य सचिव की अनुमति के बगैर इस नयी व्यवस्था को लागू नहीं किया जा सकता है, इसलिए मुख्य सचिव को निगम के ओर से पत्र भेजा गया है. अधिकारी ने बताया कि महानगर की सड़कों पर रात में होनेवाले अवैध पार्किंग पर नकेल कसने के लिए निगम का पार्किंग विभाग कोलकाता पुलिस के साथ महानगर में अभियान चलाता है. अभियान चलाये जाने के दौरान कम से कम 70 से 80 वाहन पर जुर्माना लगाया जाता है. ऐसे में इस नयी व्यवस्था के लागू होने से निगम को प्रतिदिन जुर्माने से करीब एक लाख रुपये की आय होगी. रात में औसतन 30 वाहनों की अवैध तरीके से पार्किंग की जाती है.

जुर्माना का भुगतान नहीं करने वाले वाहन मालिकों की बढ़ सकती है परेशानी

अधिकारी ने बताया कि जुर्माने की राशि का भुगतान नहीं करने पर वाहन का सीएफ नहीं होगा. पॉल्यूशन सर्टिफिकेट नहीं मिलेगा. वाहन मालिक अपनी गाड़ी को भविष्य में बेच भी नहीं सकेंगे. ऐसे में जुर्माना का भुगतान करना ही होगा. मुख्य सचिव की अनुमति मिलते ही इस नयी व्यवस्था को लागू कर दिया जायेगा. अधिकारी ने बताया कि रात में किसी भी स्थान पर या सड़क पर गाड़ी पार्क नहीं की जा सकती. नाइट में किसी स्थान पर गाड़ी को पार्क करने के लिए निगम से अनुमति लेनी पड़ती है. इसके लिए निगम की ओर से नाइट पार्किंग पास भी जारी किया जाता है. नाइट पार्किंग पास के लिए साल में छह हजार रुपये का भुगतान करना होता है. अब तक 700 वाहनों के लिए लोगों ने उक्त पास को लिया है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें