25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार में लगातार पुल गिरने से एक्शन में आई नीतीश सरकार, रखरखाव के लिए बनाया 6 प्वाइंट SOP

Bihar News: बिहार में लगातार पुल के गिरने की घटनाएं बिहार में बहुत हुई है. इन हादसों पर राजनीति भी जमकर हुई.लेकिन इस मामले को लेकर नीतीश सरकार अब गंभीर हो गई है. इसके लिए अब जल संसाधन विभाग पुलों का नियमित रख रखाव करेगा. विभाग ने इसके लिए 6 नई मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) तैयार की है.

Bihar News: बिहार में लगातार पुल के गिरने की घटनाएं बिहार में बहुत हुई है. पानी में बह जाने से लेकर डायवर्जन खराब हो जाने तक को लेकर बिहार देश में चर्चा का कारण रहा. और इन हादसों पर राजनीति भी जमकर हुई. राष्ट्रीय जनता दल के मुखिया लालू प्रसाद यादव और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने सोशल मीडिया के माध्यम से नीतीश कुमार की सरकार पर जमकर प्रहार किया. वही सत्ता पक्ष ने भी राजनीति बयान देते हुए कहा यह तेजस्वी के मंत्री रहते हुए भ्रष्टाचार का परिणाम है. लेकिन इस मामले को लेकर नीतीश सरकार अब गंभीर हो गई है. इसके लिए अब जल संसाधन विभाग पुलों का नियमित रख रखाव करेगा. विभाग ने इसके लिए 6 नई मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) तैयार की है. जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बुधवार को सिंचाई भवन सभागार में आयोजित एक कार्यक्रम में इसकी जानकारी दी.

SOP की मदद से क्षेत्रीय अधिकारी निर्णय लेने में होंगे सक्षम

मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि SOP के अनुसार काम करने से बाढ़ से सुरक्षा के साथ नहर सिंचाई से संबंधित कार्यों का क्रियान्वयन और तेजी से होगा.SOP की मदद से क्षेत्रीय अधिकारियों को निर्णय लेने में अधिक सक्षम बनाया गया है. SOP से विभिन्न स्तरों पर स्वीकृति प्राप्ति करने की प्रक्रिया में लगने वाले समय की बचत होगी. उन्होंने वरीय अधिकारियों से विभागीय कार्यों में SOP का अनुपालन कराने को भी कहा है.

राष्ट्रीय स्तर पर मिली थी इस SOP को सराहना

विजय कुमार चौधरी ने आगे बताया कि साल 2013 में वह जब इस विभाग के मंत्री थे तब विभाग ने बाढ़ प्रबंधन के लिए मानक संचालन प्रक्रिया तैयार किया था. इसमें त्वरित गति से निपटने के विभिन्न पहलुओं पर विशेष ध्यान दिया गया है.इससे बाढ़ और कटाव वाले स्थानों पर खतरों से तत्परता से निपटने में काफी मदद मिलती है. इस SOP को राष्ट्रीय स्तर पर सराहना मिली थी.

यह होगी SOP की नई मानक संचालन प्रक्रिया

  1. 1 नहरों की मानक संचालन प्रक्रिया
  2. पुल एवं पुलिया के रखरखाव,संपोषण,संधारण की नीति 2024
  3. नदियों धारों नहरों को पुनर्जीवित करना,उनकी जलवहन की क्षमता को बढ़ाने के लिए ली जाने वाली योजनाओं से संबंधित प्रक्रिया
  4. विभाग के निरीक्षण भवनों का सुचारू संचालन, सामान्य रखरखाव के लिए प्रक्रिया
  5. विभाग के अंतर्गत कार्यालय, अन्य संबद्ध भवनों के संधारण, संचालन के लिए मानक प्रक्रिया
  6. विभाग के अंतर्गत आवासीय भवनों एवं आवासीय परिसरों के संधारण, संचालन के लिए मानक प्रक्रिया

यह भी पढ़ें: 850 करोड़ की लागत से बिहार का पहला खेल अकादमी बनकर तैयार, रोजगार के मिलेंगे मौके

यह भी पढ़ें: त्योहार में दिल्ली से बिहार आना जाना होगा आसान, चलेंगी स्पेशल ट्रेनें

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें