24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Tips for Hair Oiling: आयुर्वेद के अनुसार ऐसे लगाएं बालों में तेल, हर कोई पूछेगा राज

Tips for Hair Oiling: गलत समय पर और गलत मात्रा में तेल लगाने से आपके बालों को नुकसान भी हो सकता है. आयुर्वेद के अनुसार बालों में तेल लगाने का सही तरीका क्या है, एक्सपर्ट्स के अनुसार बालों में तेल कैसे लगाना चाहिए. इस बारे में विस्तार से जानें.

Tips for hair oiling: लंबे और घने बाल किसी भी महिला की खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं. बालों की ग्रोथ के लिए बालों में तेल लगाना बहुत जरूरी है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आयुर्वेद के अनुसार बालों की ग्रोथ के लिए बालों में सही तरीके से तेल लगाना चाहिए? आपको अपने शरीर की प्रकृति के हिसाब से तेल चुनना चाहिए.

इतना ही नहीं, गलत समय पर और गलत मात्रा में तेल लगाने से आपके बालों को नुकसान भी हो सकता है. आयुर्वेद के अनुसार बालों में तेल लगाने का सही तरीका क्या है, एक्सपर्ट्स के अनुसार बालों में तेल लगाना बहुत जरूरी है. स्कैल्प पर तेल लगाने से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं और बालों की ग्रोथ बढ़ती है.

also read: Homemade Lip Scrub: ड्राई होंठ के लिए फायदेमंद है होममेड स्क्रब, जानें बनाने और…

also read: Sleeping Astrology: महिलाएं इस दिशा में पैर करके कभी न सोएं, जानिए कौन सी…

  • बहुत से लोगों को लगता है कि अगर आपका स्कैल्प ऑयली है तो तेल लगाने की कोई ज़रूरत नहीं है, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. स्कैल्प ऑयली होने पर भी बालों में तेल लगाना ज़रूरी है. आयुर्वेद के अनुसार, हर किसी के लिए एक ही तेल फ़ायदेमंद नहीं हो सकता. आपको अपने स्कैल्प और मौसम की स्थिति के हिसाब से हेयर ऑयल चुनना चाहिए.
  • अगर आप तेल में नीम की पत्तियां डालकर उसे गर्म करके बालों में लगाते हैं, तो इससे डैंड्रफ कम होगा और स्कैल्प का इंफेक्शन भी दूर होगा.
  • अगर आपको बुखार है या कोई बीमारी है जिसकी वजह से आपको आराम करने की सलाह दी गई है, आपके पाचन को आराम की ज़रूरत है, तो उस समय बालों में तेल न लगाएं.
  • बाल धोने से करीब 1 घंटा पहले बालों में तेल लगाना सही माना जाता है. अगर आप रात को सोते समय बालों में तेल लगाकर सो जाते हैं और सुबह धो लेते हैं तो यह ठीक रहेगा.
  • जिन लोगों की शारीरिक प्रकृति ठंडी होती है, उन्हें नारियल के तेल को गर्म करके हथेलियों पर लगाना फ़ायदेमंद रहेगा.

Trending Video

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें