24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Monthly Horoscope September 2024: सितंबर में इन राशियों पर बरसेगी कृपा, जानें मेष से लेकर मीन का मासिक राशिफल

Monthly Horoscope September 2024: मेंष से लेकर मीन राशि वाले जातकों के लिए सितंबर माह कैसा बीतेगा, जानें ज्योतिषाचार्य डॉ एन के बेरा से सितंबर 2024 का मासिक राशिफल

Monthly Horoscope September 2024: सितम्बर का महीने आपके लिए कौन-कौन सी मौका ला रहा है तथा पिछले महीने आपके जीवन में जो-जो परेशानी थी उससे कितना छुटकारा मिल रहा है.सितम्बर का महीना बहुत ही महत्वपूर्ण है.

Kal Ka Rashifal 30 August 2024: मेष, तुला, मीन राशि वालों के लिए ऐसा होगा आने वाला दिन, जानें अन्य राशियों का भी जानें कल का राशिफल

सितंबर 2024 में कौन कौन से त्योहार मनाए जाएंगे ?

2 सितम्बर को सोमवती अमावस्या जिसे कुशोत्पाटिनी अमावस्या भी कहा जाता है.अमावस्या की तिथि वृद्धि हो जाने से भौमवती अमावस्या का योग भी 3 सितम्बर को मिल रहा है,इसमें स्नान-दान अत्यन्त फलदायक माना गया है. 6 सितम्बर को हरितालिका तीज व्रत,7 सितम्बर को वैनायकी वरद् गणेश चतुर्थी देशव्यापी गणेश उत्सव प्रारम्भ हो जायेगा.11 सितम्बर को श्रीराधाष्टमी व्रत,14 सितम्बर को पद्मा एकादशी,करम पूजा,17 सितम्बर को अनन्त चतुर्दशी व्रत,आज ही सृष्टि की आद्यशिल्पी भगवान विश्वकर्मा की जयन्ती भी मनाई जायेगी.18 सितम्बर को मध्याह्न काल में प्रतिपदा तिथि मिल जाने के कारण प्रतिपदा के श्राद्ध के साथ महालया आरंभ पितृपक्ष की आरंभ भी हो जायेगा.

सितंबर 2024 में किन राशियों में परिवर्तन होगा ?

ग्रहस्थिति के अनुसार 4 सितम्बर को बुध सिंह राशि में प्रवेश कर बुधादित्य योग बनायेंगे.16 सितम्बर सूर्य कन्या राशि में प्रवेश करेंगे.गुरू वृष राशि में वक्री है,मंगल मिथुन राशि में,शनि कुंभ राशि में वक्री है,केतु,शुक्र कन्या राशि में है,18 सितम्बर को शुक्र तुला राशि में प्रवेश करेंगे,राहु मीन राशि में है.23 सितम्बर बुध कन्या राशि में प्रवेश करेंगे.

राशिफल आपके लिए मार्गदर्शक है. सफलता के दिनों में अधिक सफलता तथा विघ्न बाधाओं के दिनों पूर्व नियोजित ढंग से कार्य कर इसका भरपूर लाभ उठाया जा सकता है.यह मासिक भविष्यफल जन्म चन्द्र राशि पर आधारित है.अतः यदि आप अपनी जन्म राशि के अनुसार राशिफल देखेंगे तो अधिक लाभान्वित होंगे.अगर जन्म राशि आपको पता नहीं तो नाम के पहले वर्णाक्षर के अनुसार राशिफल देखें. यहां जानें ज्योतिषाचार्य डॉ एन के बेरा से सितंबर 2024 माह का मासिक राशिफल

मेष


यह मास आपके लिए ग्रह-गोचर के अनुसार मानसिक परेशानियों के साथ ही पारिवारिक जीवन से संबंधित चिन्ता को बड़ायेगा. प्रत्येक कार्य के सम्पादन के लिय़े नित्य संघर्ष करना होगा.बनते-बनते कार्यों में बाधाएँ आयेंगी.कैरियर विशेषकर सरकारी नौकरी करनेवालों को सावधानी रखने की आवश्यकता है.जमीन-जायदाद संबंधी कार्य में उलझन,कानूनी उलझन होने की संभावना.मास के उत्तरार्द्ध में अपेक्षाकृत समय स्थिति कुछ सकारात्मक रहेगी.कठिन परिश्रम-प्रयत्न से कारोबार में लाभ मिलेगा.संतान की शैक्षणिक व्यवस्था को लेकर चिंतित रह सकते हैं.
सफलता के लिए घंमड से दूर रहें,वाणी पर नियंत्रण रखें.
उपाय-मंगलवार को सात्विक भोजन करें,मंदिर में प्रसाद चढ़ाएं.
तारीख-7,9,16,18,25 सावधानी रखें.

वृष

यह माह आपके लिए सामान्य रूप से सकारात्मक रहेगा.सामाजिक-राजनीतिक व्यक्तियों के लिए समयव सावाधानी वाला रहेगा. अतिरिक्त परिश्रम करने की स्थिति में कुछ सुधार होगा.आपको अपनी कार्यशैली पर सुधार करने की आवश्यकता है.विरोधियों पर विजय मिलेगी.सन्तान सुख में वृद्धि होगी.अन्न-द्रव्य-वस्त्र का लाभ होगा.धार्मिक कार्य में रूचि,घर गृहस्थी में सुख-शांति का वातावरण रहेगा.स्वजन-मित्रों का सहयोग मिलेगा.रोजी-रोजगार में सफलता मिलेगी.
सफलता के लिए व्यर्थ के कार्यो में अपना ध्यान न लगायें.
उपाय-शुक्रवार के दिन सफेद कपड़े में चावल रखकर दक्षिणा सहित दान करें.मां छिन्नमस्तिके की उपासना करें.
तारीख- 7,9,16,18,22,27 शुभ है.

मिथुन

इस माह आपके स्वभाव में क्रोध की अधिकता रहेगी.प्रियजनों से यदा-कदा विरोध भी देखना पड़ेगा.शरीर सुख की कमी रहेगी.आपकी प्रबल इच्छाशक्ति,धैर्य,गम्भीरता एवं सहनशीलता के कारण रोजी-रोजगार की स्थिति में क्रमशः सुधार होगा.पहले से रूके हुए कार्य बनने की संभावना.संपत्ति के क्रय-विक्रय के संबंध में अधिक सोच-समझकर निर्णय करें,पारिवारिक जीवन में अशांति रहेगा.संतान को कष्ट,कैरियर को लेकर युवा वर्ग परेशान रह सकते हैं.जीवन साथी और बच्चों के स्वास्थ्य पर ध्यान रखें.
उपाय-बुधवार को हरे वस्त्र धारण करें.हरे कपड़े में साबुत मूंग की दाल और मौसमी फल रखकर सुबह के समय दान करें.भगवान विष्णु नारायण की पूजा करें.
शुभ तारीख-1,4,10,12,18,22,26,28 शुभ है.

कर्क

यह माह कर्तव्यनिष्ठ जीवन का विकास होगा.रोजी-रोजगार में उतार-चढ़ाव,आमदनी से खर्च अधिक होने की संभावना.शरीर-स्वास्थ्य कमजोर रहेगा.अपनी महत्वाकांक्षा पर नियंत्रण रखें.परिवार में सुख-शांति की कमी रहेगी.आर्थिक उन्नति के लिए नवीन प्रयास करना अच्छा होगा.अतीत की कुछ बातें भविष्य के लिए मन को चिन्तित बना सकती है जिससे मन दुखी रहेगा.जोखिम से भरा हुआ काम नहीं करें.अनावश्यक तनाव-विवाद,उलझनों से बचने की कोशिश करें.
उपाय-शनिवार को प्रातःकाल पीपल वृक्ष की पूजा करें तथा सांयकाल में पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएँ.
तारीख-4,5,7,12,19,22,27 शुभ है.

सिंह

यह माह आपके लिए सामान्य रूप से अच्छा रहेगा.प्रस्तावित योजनाओं में आवश्यकतानुसार सफलता मिलेगी.शुभकार्यों में अधिकांश प्रयत्न कामयाब होते दिखाई देंगे.आत्मबल-मनोबल में वृद्धि होगी.पुरातन निराशा का समापन होगा.कामकाज की स्थिति में सुधार होगा.इष्ट-मित्र-कुटुम्बियों का सुख-सहयोग मिलेगा.राजनेताओं की प्रसिद्धि बढेगी.एकाधिक स्रोतों से धनलाभ होगा.गृह,भूमि,वाहन का सुख मिलेगा.
उपाय-रविवार को लक्ष्मीनारायण की मंदिर में लड्डुओं का भोग लगाए.
तारीख-1,8,19,22,25 शुभ है.

कन्या

इस माह परिश्रम-प्रयत्न से आवश्यक कार्य में सफलता मिलेगी.दैनिक समस्याओं का समाधान मिलेगा.आर्थिक स्थिति मजबूत होगी.अन्न-द्रव्य,वस्त्रादि का लाभ और अधूरे कार्य पूरे होंगे.माह के उत्तरार्ध में दुष्ट संगति से बचाव करें.इनसे आर्थिक हानि तथा सुख शांति की हानि हो सकती है.पारिवारिक अशांति,चोट,चपेट इत्यादि से सावधान रहें.सरकारी जॉब में हैं तो आप अपने काम में कोई भी जोखिम न उठाएं.समय की चाल उलटी चल सकती है.मानसिक रूप से परेशान रहेंगे.
उपाय-मां काली की उपासना करें,नियमित ऊं क्रीं काल्यै नमः मंत्र का 108 बार जप करें.
तारीख- 2,5,14,20,21,24,27 शुभ है.

तुला

इस माह हर्ष-विषाद की समानता रहेगी.अत्यधिक परिश्रम-प्रयत्न से अभीष्ट कार्य सिद्ध होगा.किसी नये कार्य को आरम्भ करने से पूर्व परिवार में विचार-विमर्श करना लाभकारी होगा.महिला मित्र से कलह की सम्भावना है.सम्बन्धों में सावधानी आवश्यक है.पारिवारिक जिम्मेदारियों को लेकर तनाव रहेगा.नौकरी पेशावालों का विभागीय परेशानियों के कारण कष्ट होगा.क्रोध-जोश-उतावलेपन में वृद्धि होगी.
उपाय-श्रीमहामृत्युजंय के वैदिक मंत्र का सवालाख जप किसी विद्वान व्राह्मणों द्वारा करायें.
तारीख-1,5,9,18,24,28 सावधान रहें.

वृश्चिक

इस माह आप धन-पद-प्रतिष्ठा को लेकर अधिक चिन्तित रहेंगे.महत्वपूर्ण कार्यों के संबंध में अधिक भाग-दौड़ करनी पड़ेगी.विरोधीपक्ष आपके कमजोरियों का लाभ उठाने के लिए सक्रिय रहेंगे.दैवकृपा से बिगड़े एवं अटके कार्य पूर्ण होंगे.व्यावसायिक बाधाएं दूर होगी.पारिवारिक दायित्वों की पूर्ति के लिए आप अधिक व्यस्त रहेंगे.सामाजिक क्षेत्र में प्रतिष्ठा एवं लाभ प्राप्त होने की संभावना.
उपाय-सुंदरकांड का पाठ करें.हनुमानजी को चोला चढ़ाएं,बूंदी का भोग लगाएं.
तारीख- 3,7,19,16,28 शुभ है.

धनु

यह माह मिश्रित फलदायक रहेगा.महत्वपूर्ण कार्यों में सोच समझकर निर्णय लें. अधिक जल्दवाजी से बड़ा निर्णय न लें.परिवार में सुख-शान्ति की कमी रहेगी.अच्छे कार्य के सम्पादन में बाधा आयेगी.रोजी-रोजगार में कठिन परिश्रम प्रयत्न से कुछ काम बनेगा.आमदनी से खर्च अधिक होगी.विरोधियों से परेशानी होगी.किसी अप्रत्यशित घटना-क्रम से आप दुःखी हो सकते हैं.माह के अंत में वांछित प्रयत्नों में क्रमशः कामयाबी मिल सकती है.
उपाय-समझदारी और धैर्य से काम लेते हुए श्रीरामरक्षा स्तोत्र एवं विघ्न-विनाशक गणपति की नित्य आराधना से अच्छी सफलता पा सकते हैं.
तारीख-6,8,13,16,18,20,29 सतर्क रहें.

मकर

इस माह घर-गृहस्थी का सुख सामान्य रहेगा.आमदनी के नये स्रोत बनेंगे,आरोग्य सुख उत्तम रहेगा,परीक्षा-प्रतियोगिता या उच्च शिक्षा सम्बद्ध युवा जातकों की अध्ययन-मनन में रूचि बढ़ेगी,हर्षदायक समाचारों की प्राप्ति होगी,राजनीतिक व्यक्तियों की सत्ता-संगछन में पकड़ मजबूत होगी.जमीन-जायदाद संबंधी काम सहजता से पूरे होंगे.कार्यक्षेत्र में संतोषजनक प्रगति होगी.
उपाय-शुक्रवार के दिन प्रातःकाल भगवती लक्ष्मी की पूजा करें.
तारीख-1,3,5,10,15,18,20,25 शुभ है.

कुंभ

यह मास ग्रह गोचर के अनुसार अधिक सकारात्मक होने की संभावना कम होगी.बनते-बनते कार्यों में बाधाएं आयेंगी.अपने धैर्य और पराक्रम को कम न होने दें.अचानक स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां उभर सकती है.धन-संपत्ति के संबंध में सोच समझकर निर्णय लें.सामाजिक-राजनीतिक व्यक्तियों के लिए समय सतर्कतामूलक रहेगा.जीवन साथी के साथ छोटी-छोटी बातों को लेकर उलझनें रहेगी.
उपाय-शनिवार को शनिदेव की मूर्ति पर तेल चढ़ाएं तथा उसके बाद काले तिल हाथ में लेकर ऊं शं शनैश्चराय नमः मंत्र बोलकर पूजा लकरें.
तारीख-1,3,7,11,15,20,25 शुभ है.

मीन

यह माह सामान्य रूप से अनुकूल रहेगा.नौकरी पेशावालों का विभागीय परेशानियों के कारण कष्ट होगा.आत्मसंयम एवं सावधानी बरतना आवश्यक होगा.पारिवारिक जिम्मेदारियों को लेकर तनाव रहेगा.स्थानातंरण से परेशानी होने का योग है माह के उत्तरार्ध में धन एवं सुख की प्राप्ति होगी.स्त्री व संतान की तरफ से खुशी मिलेगी.लाभ का मार्ग प्रशस्त होगा.विद्यार्थियों को लेखन और अध्ययन का सुपरिणाम मिलेगा.
उपाय-बुधवार को ऊं राहवे नमः मंत्र की सात माला जप करें.शनिवार को माँ छिन्नमस्तिका की दर्शन-पूजन करें.
तारीख-1,2,5,7,15,18,20,24 शुभ है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें