24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Cockroach Control: बाथरूम और किचन से कॉकरोच हटाने के घरेलू उपाय

Cockroach Control: बाथरूम और किचन में कॉकरोच से परेशान हैं? जानें असरदार घरेलू उपाय जो बिना किसी महंगे कीटनाशक के आपके घर को साफ और सुरक्षित रखेंगे. बेकिंग सोडा, मिट्टी का तेल और अन्य आसान नुस्खे आजमाएं

Cockroach Control: कॉकरोच का नाम सुनते ही ज्यादातर लोगों को डर और घिन महसूस होती है. ये छोटे-छोटे जीव खासकर बाथरूम और किचन में ज्यादा दिखाई देते हैं, और वहां गंदगी फैलाते हैं. इनसे न केवल घर में बदबू आती है, बल्कि ये कई बीमारियों के कारण भी बन सकते हैं. अगर आप भी कॉकरोच से परेशान हैं और चाहते हैं कि ये हमेशा के लिए गायब हो जाएं, तो यहां कुछ आसान और असरदार घरेलू उपाय बताए जा रहे हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

नीम का तेल या पाउडर (Neem oil or powder)

नीम एक प्राकृतिक कीटनाशक है, जिसका इस्तेमाल करके आप कॉकरोच से छुटकारा पा सकते हैं. नीम के तेल या पाउडर को पानी में मिलाकर किचन और बाथरूम के कोनों में स्प्रे करें. इसकी गंध से कॉकरोच भाग जाएंगे.

Also Read: Home and Lifestyle: मानसून आते ही कूलर एसी बंद, पैक करने से पहले ऐसे करें सफाई

Also Read: Beauty Tips: घर पर पाएं कोरियन ग्लास स्किन, जाने क्या है तरीका

बोरिक एसिड का उपयोग (use of boric acid)

बोरिक एसिड कॉकरोच के लिए जहर की तरह काम करता है. इसे किचन और बाथरूम में उन जगहों पर डालें जहां कॉकरोच अक्सर आते हैं. इसे छिड़कने के बाद, ध्यान रखें कि वह जगह बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर हो. बोरिक एसिड कॉकरोच के शरीर पर चिपक जाता है और वे इसे अपने घोंसले में ले जाते हैं, जहां यह अन्य कॉकरोचों को भी मार देता है.

सिरका और बेकिंग सोडा का मिश्रण (Vinegar and Baking Soda Mixture)

सिरका और बेकिंग सोडा का मिश्रण भी कॉकरोच भगाने में कारगर है. इसे नालियों और सिंक में डालें. यह मिश्रण न सिर्फ कॉकरोच भगाएगा, बल्कि आपके घर की पाइपलाइन को भी साफ रखेगा.

मिट्टी का तेल (केरोसिन) का इस्तेमाल (Use of kerosene)

मिट्टी का तेल या केरोसिन की गंध बहुत तेज होती है, जो कॉकरोच को बिल्कुल भी पसंद नहीं आती. आप मिट्टी का तेल किचन के कोनों, दरवाजों के पास, और बाथरूम के किनारों पर लगा सकते हैं. इसकी गंध से कॉकरोच भाग जाएंगे. हालांकि, इसे इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें कि मिट्टी का तेल ज्वलनशील होता है, इसलिए इसे आग या चूल्हे से दूर रखें.

कॉकरोच को घर से भगाने के लिए सबसे सरल और सुरक्षित घरेलू उपाय कौन सा है?

नीम का तेल या पाउडर एक सरल और सुरक्षित उपाय है. इस घोल को किचन और बाथरूम में स्प्रे करें, नींबू की गंध कॉकरोच को दूर कर देती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें