26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

50 किसानों को लीची उत्पादन को लेकर दी गयी जानकारी

आत्मा, भागलपुर की ओर से नवगछिया अनुमंडल के विभिन्न प्रखंडों के 50 लीची उत्पादक किसानों को लीची बाग प्रबंधन विषय पर प्रशिक्षण के लिए राष्ट्रीय अनुसंधान केंद्र, मुजफ्फरपुर भेजा गया है.

आत्मा, भागलपुर की ओर से नवगछिया अनुमंडल के विभिन्न प्रखंडों के 50 लीची उत्पादक किसानों को लीची बाग प्रबंधन विषय पर प्रशिक्षण के लिए राष्ट्रीय अनुसंधान केंद्र, मुजफ्फरपुर भेजा गया है. गुरुवार को इन किसानों को लीची के बाग दिखाया गया और उत्पादन प्राप्त करने सहित अन्य जानकारी दी गयी. संस्थान के निदेशक डॉ विकास दास ने किसानों को लीची की उत्पादकता, गुणवत्ता और उपयोगिता बढ़ाने के लिए बुनियादी प्रशिक्षण दिया. फल वैज्ञानिक डॉ सुनील कुमार ने लीची के बागों का प्रबंधन, पुराने बागों का जिर्णोद्धार, लीची के नये प्रभेद की जानकारी दी. वहीं, कीट विज्ञान के वैज्ञानिक डॉ इशिता सेमल ने कीटों और रोगों की पहचान और प्रबंधन की जानकारी दी. इस मौके पर प्रखंड तकनीकी प्रबंधक कुमार गौतम, क्युरी कुमारी व सहायक तकनीकी प्रबंधक गौरव कुमार मौजूद थे.

विजय झा गांधी वैश्विक प्रतिष्ठा अवार्ड के लिए चयनित

अंतरराष्ट्रीय समरसता मंच की ओर से विश्व स्तर पर होने वाले पहले आयोजन में वरिष्ठ रंगकर्मी सह गांधीवादी विजय झा गांधी को वैश्विक प्रतिष्ठा अवार्ड के लिए चयनित किया गया है. आठ सितंबर को दी इंडियन सोसाइटी ऑफ इंटरनेशनल भवन के सभागार में अवार्ड दिया जायेगा. मंच के सांस्कृतिक सचिव विवेक स्वामी ने बताया कि भारत की प्रतिष्ठा, शक्ति, पंचशील सिद्धांत को वैश्विक स्तर पर पहुंचाने के उद्देश्य से काठमांडू नेपाल से नई दिल्ली के लिए पांच सितंबर को वैश्विक समरसता सोशल मिशन यात्रा में सम्मलित सांस्कृतिक शिष्ट मंडल के सदस्यों का आगमन हो रहा है. मंच द्वारा वैश्विक समरसता सांस्कृतिक समन्वय सम्मेलन एवं विचार प्रजेंटेशन का कार्यक्रम होगा. कार्यक्रम में सम्मिलित प्रतिभाओं में से 51 प्रतिभा को वैश्विक प्रतिष्ठा अवार्ड प्रदान किया जायेगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें