27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand News: 8वीं की किताब में रघुनाथ महतो को बताया चुआड़ विद्रोह का नायक, भूमिज समाज ने मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री का पुतला फूंका

Jharkhand News: आठवीं की किताब में रघुनाथ महतो को चुआड़ विद्रोह का नायक पढ़ाया जा रहा था. इससे नाराज भूमिज समाज ने मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री का पुतला फूंका.

गुड़ाबांदा. झारखंड स्कूली शिक्षा के वर्ग 8वीं की पाठ्य पुस्तक में चुआड़ विद्रोह के नेतृत्वकर्ता रघुनाथ महतो उल्लेख है. इससे भूमिज समाज में आक्रोश है. समाज ने पुस्तक की त्रुटि में सुधार की मांग पर गुरुवार को मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री झारखंड सरकार के नाम गुड़ाबांदा के बीडीओ को ज्ञापन सौंपा.

इसकी प्रतिलिपि झारखंड शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद, रांची, बीइइओ और डीइओ को भेजा है. ज्ञापन सौंपने के पहले भूमिज समाज ने गुड़ाबांदा के वीर शहीद रघुनाथ चौक मुचरीशोल में मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री का पुतला दहन किया. इसके बाद बीडीओ को ज्ञापन सौंपा. आठकोशी भूमिज महाल के महासचिव नंद लाल भूमिज के नेतृत्व में ग्रामीण जुटे थे. मौके पर अध्यक्ष संजीव कुमार सिंह उपस्थित थे.

वोट बैंक की राजनीति कर रही सरकार

भूमिज समाज ने कहा कि डेढ़ साल पहले उपायुक्त के हाथों झारखंड के राज्यपाल व मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंपा गया था. इसमें चुआड़ विद्रोह के नायकों के नाम के साथ छेड़छाड़, चुआड़ विद्रोह के टैंपरिंग का विरोध किया गया था. इसके बावजूद साजिश रची जा रही है. स्कूली शिक्षा में गलत तरीके से चुआड़ विद्रोह के साथ रघुनाथ महतो का नाम जोड़ा गया है. सरकार अगर चुआड़ विद्रोह के साथ वोट बैंक की राजनीति कर रही है, तो चुआड़ विद्रोह का इतिहास किताब में नहीं, अपनी आंखों से चुआड़ विद्रोह देखेगी.

मौके पर संजीव कुमार सिंह, नंदलाल भूमिज, जयदेव सिंह, उदय सिंह, गौरांग सिंह, रवि सिंह, विभीषण सिंह, मकेल सिंह, मंगल सिंह, सुनाराम सिंह, हिकीम सिंह, दिगंबर सिंह, खगेंद्र सिंह, लगने सिंह, फूलचंद सिंह, आनंद सिंह, मिट्ठू सिंह, अनिल सिंह, महेश सिंह, झरेश्वर सिंह, रोहित सिंह, झाड़ेश्वर सिंह, हृदय सिंह, गुरुपद सिंह आदि उपस्थित थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें