26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार के बाहर भी प्रवासी मजदूरों का होगा निबंधन

बिहार के प्रवासी मजदूरों के लिए पटना , पूर्णिया, भागलपुर, वेस्ट चंपारण, सारण, दरभंगा, मुजफफरपुर, नालंदा, सहरसा और गया में प्रवासी परामर्श सह पंजीकरण केंद्रों की स्थापना की जा रही है.

– श्रम संसाधन विभाग ने संकल्प योजना के तहत लिया निर्णय – योजना लाभ के साथ मिलेगी हर संभव सहायता संवाददाता, पटना बिहार के प्रवासी मजदूरों के लिए पटना , पूर्णिया, भागलपुर, वेस्ट चंपारण, सारण, दरभंगा, मुजफफरपुर, नालंदा, सहरसा और गया में प्रवासी परामर्श सह पंजीकरण केंद्रों की स्थापना की जा रही है. साथ ही,बिहार से बाहर दूसरे राज्य मुंबई, दिल्ली एनसीआर, गुवहाटी, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोलकता, सूरत, कोयंबटूर , लुधियाना व चेन्नई में भी केंद्र की स्थापना होगी, ताकि प्रवासी मजदूरों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं हो.श्रम संसाधन विभाग ने यह निर्णय संकल्प योजना के तहत लिया है. जहां प्रवासी मजूदरों को उचित मार्गदर्शन एवं सहायता दी जायेगी. विभाग ने दिसंबर तक सभी केंद्रों को शुरू करने का लक्ष्य तय किया है. प्रवासी मजूदरों को मिलेगा प्रशिक्षण व रोजगार की जानकारी विभाग के मुताबिक प्रवासी मजदूरों को इन केंद्रों पर प्रशिक्षण मिलेगा और रोजगार की जानकारी दी जायेगी. वहीं, काम खोजने दूसरे राज्यों में जाने वाले मजदूरों को केंद्र पर उनके स्किल के मुताबिक जानकारी मिलेगी. अधिकारी मजदूरों को स्किल के मुताबिक प्रशिक्षण और रोजगार खोजने में सहायता करेंगे. केंद्रों पर मिलेगी यह सुविधाएं – प्रवासी मजदूरों का निबंधन हो पायेगा और योजना संबंधी सभी जानकारी – किसी भी आपदा के दौरान मजूदरों के लिए राहत पहुंचाना आसान होगा. – सरकारी कागजात नहीं बनने पर भी केंद्र से मदद. – योजना लाभ दिलाने में सहायता. – केंद्र के पास प्रवासी मजदूरों का पूरा आंकड़ा रहेगा. – गैस सिलिंडर, राशन कार्ड सहित अन्य सुविधाएं लेने के लिए सहायता. – दुर्घटना के दौरान अधिकारी से संपर्क करना आसान होगा. – काम कराने के बाद तय राशि नहीं मिलने पर भी कर पायेंगे सहायता.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें