25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मात्र 26 साल की उम्र में इस ऑस्ट्रेलियाई खिलाडी को लेना पड़ा संन्यास, जाने वजह ?

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर Will Pucovski ने कथित तौर पर बार-बार होने वाली चोटों के कारण चिकित्सकीय सलाह के बाद 26 साल की उम्र में संन्यास ले लिया है.

ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटर Will Pucovski का शानदार करियर मेडिकल कारणों से जल्दी खत्म होने वाला है. 9न्यूज के अनुसार, 26 वर्षीय पुकोवस्की मेडिकल विशेषज्ञों के एक पैनल की सिफारिशों के आधार पर क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेंगे.

पुकोवस्की का करियर 2018 से लगातार चोटों से जूझ रहा है, जिसमें सबसे ताजा घटना मार्च 2024 में शेफील्ड शील्ड मैच के दौरान हुई थी. सिर पर लगी चोट, जो 2018 के बाद से उनकी 13वीं चोट थी, इस कारण उन्हें लीसेस्टरशायर के साथ काउंटी के मैच से हटना पड़ा क्योंकि मई में भी लक्षण बने रहे.

Will Pucovski ने भारत के खिलाफ खेला था एकमात्र टेस्ट

अपनी अपार प्रतिभा और क्षमता के बावजूद, पुकोवस्की का करियर इन चोटों के कारण रुक-रुक कर चल रहा है. उन्होंने 2021 में भारत के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया, जिसमें उन्होंने पहली पारी में 62 रन बनाए, लेकिन फील्डिंग के दौरान कंधे में लगी चोट के कारण उनका डेब्यू खराब हो गया.

शारीरिक रूप से बीमार होने के अलावा, पुकोवस्की मानसिक स्वास्थ्य चुनौतियों से भी जूझ रहे हैं, जिसके बारे में उन्होंने खुलकर बात की है. 2019 और 2022 में, उन्होंने अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करने के लिए क्रिकेट से ब्रेक लिया.

Image 384
Will pucovski retirement

Also Read: Barinder Sran ने अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट से लिया संन्यास

‘मेरे लिए मानसिक स्वास्थ्य कन्कशन से भी बड़ा मुद्दा रहा है’: Will Pucovski

पुकोवस्की ने इस साल की शुरुआत में स्वीकार किया था, ‘मेरे लिए मानसिक स्वास्थ्य कन्कशन से भी बड़ा मुद्दा रहा है. मुझे अपने दीर्घकालिक स्वास्थ्य की चिंता नहीं है, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य ही सबसे कठिन हिस्सा रहा है.’

खेल जारी रखने के अपने सर्वश्रेष्ठ प्रयासों के बावजूद, मेडिकल पैनल की संन्यास लेने की सिफारिश ने पुकोवस्की के शानदार करियर को खत्म कर दिया है. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल ने खिलाड़ी के मानसिक स्वास्थ्य के लिए अपनी चिंता व्यक्त करते हुए कहा, ‘इसमें कोई संदेह नहीं है कि उसके नियमित रूप से होने वाले झटके परेशान करने वाले हैं, लेकिन इससे भी अधिक चिंताजनक बात उसका मानसिक स्वास्थ्य है.’

Image 385
Will pucovski

पुकोवस्की का इतनी कम उम्र में संन्यास लेना ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के लिए एक दुखद क्षति है. उन्होंने विक्टोरिया के लिए 36 प्रथम श्रेणी मैचों में 45.19 की औसत और सात शतकों के साथ 2,350 रन बनाए थे. शेफील्ड शील्ड में उनके असाधारण प्रदर्शन ने उन्हें भारत के खिलाफ टेस्ट टीम में जगह दिलाई थी.

हालांकि पुकोवस्की का संन्यास उनकी क्रिकेट यात्रा का असामयिक अंत है, लेकिन उन्हें चोट के लिए मुआवजा मिलेगा, तथा विक्टोरिया और ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड उन्हें आगे भी सहायता प्रदान करने के लिए तैयार हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें