27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Public Holiday: सितंबर में 9 दिन छुट्टियां, 15 दिन बैंक रहेंगे बंद, देखें पूरी लिस्ट

Public Holiday: सितंबर महीने में कई त्योहार पड़ रहे हैं. इसकी वजह से कई राज्यों में स्कूल, कॉलेज और बैंकों में छुट्टियां रहेंगी.

Public Holiday: सितंबर 2024 का महीना खास है क्योंकि इस महीने में कई महत्वपूर्ण त्योहार आते हैं और मौसम में बदलाव भी शुरू हो जाता है. इस साल सितंबर में कई त्योहारों की वजह से छुट्टियों की एक लंबी सूची सामने आई है. स्कूलों से लेकर ऑफिस तक, इस महीने में कुल 9 छुट्टियां होंगी. वहीं बैंकों की बात करें तो इस महीने में 15 दिन बैंक बंद रहेंगे, इसलिए अगर आपको बैंक से संबंधित कोई जरूरी काम है, तो उसे जल्द ही निपटा लें. आइए जानें कि सितंबर 2024 में कितने वीकेंड और सार्वजनिक छुट्टियां होंगी.

इसे भी पढ़ें: Maharashtra News: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव पर अखिलेश यादव की नजर, इन नेताओं को दी जिम्मेदारी

इसे भी पढ़ें: Rain: पूरे भारत में मानसून सक्रिय, गुजरात- यूपी समेत 20 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट  

सितंबर में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक (Public Holiday)

सितंबर में बैंक कुल 15 दिनों तक बंद रहेंगे, जिनमें से 6 दिन वीकेंड की छुट्टियों के कारण और 9 दिन त्योहारों और जयंती के चलते बैंक बंद रहेंगे. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के कैलेंडर के अनुसार, विभिन्न राज्यों में बैंक दूसरे और चौथे शनिवार के साथ-साथ रविवार को मिलाकर 15 दिनों तक बंद रहेंगे. RBI सार्वजनिक और निजी बैंकों की छुट्टियों को निर्धारित करता है और महीने तथा साल भर की छुट्टियों की सूची जारी करता है ताकि ग्राहकों को पहले से छुट्टियों की जानकारी हो और वे अपने बैंकिंग कार्य उसी के अनुसार योजना बना सकें.

इसे भी पढ़ें: Congress ने राहुल, दिग्विजय समेत इन नेताओं को दिए चुनाव लड़ने के लिए इतनी रकम 

सितंबर में बैंकों और स्कूलों की साप्ताहिक छुट्टियां (Holiday)

1 सितंबर 2024: रविवार 

8 सितंबर 2024: रविवार 

14 सितंबर 2024: शनिवार  (कुछ राज्यों में स्कूलों में रहती है)

15 सितंबर 2024: रविवार 

22 सितंबर 2024: रविवार 

28 सितंबर 2024: शनिवार (कुछ राज्यों में स्कूलों में रहती है)

29 सितंबर 2024: रविवार 

इसे भी पढ़ें: Sugar Free: ट्रेन यात्रियों के लिए खुशखबरी, सफर में ले सकेंगे शुगर-फ्री और जैन भोजन का आनंद

सितंबर महीने में इस दिन बैंक बंद (Holiday)

4 सितंबर (बुधवार): श्रीमंत शंकरदेव की तिरुभाव तिथि – असम में बैंक बंद रहेंगे.

7 सितंबर (शनिवार): गणेश चतुर्थी – गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, उड़ीसा, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, और गोवा में बैंक बंद रहेंगे.

16 सितंबर (सोमवार): ईद-ए-मिलाद – गुजरात, मिजोरम, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, उत्तराखंड, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मणिपुर, जम्मू, केरल, उत्तर प्रदेश, नई दिल्ली, छत्तीसगढ़, और झारखंड में बैंक बंद रहेंगे.

17 सितंबर (मंगलवार): इंद्रजात्रा/ईद-ए-मिलाद (मिलाद-उन-नबी) – सिक्किम और छत्तीसगढ़ में बैंक बंद रहेंगे.

इसे भी पढ़ें: Ladli Behna Yojana: खुशखबरी, इस दिन जारी होगी लाड़ली बहना योजना की 16वीं किस्त, ऐसे करें चेक 

18 सितंबर (बुधवार): पंग-लहबसोल – सिक्किम में बैंक बंद रहेंगे.

20 सितंबर (शुक्रवार): ईद-ए-मिलाद-उल-नबी के अगले दिन – जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.

21 सितंबर (शनिवार): श्री नारायण गुरु समाधि दिवस – केरल में बैंक बंद रहेंगे.

23 सितंबर (सोमवार): महाराजा हरि सिंह जी का जन्मदिन – जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.

इसे भी पढ़ें: IPL 2025: रविंद्र जडेजा की हो सकती है CSK से छुट्टी, जानें 5 बड़ी वजह

सितंबर 2024 में अन्य छुट्टियों की सूची (Public Holiday)

7 सितंबर 2024: गणेश चतुर्थी – इस दिन सार्वजनिक अवकाश रहेगा. हालांकि गणेश चतुर्थी पर पूरे देश में सार्वजनिक छुट्टी नहीं होती, लेकिन यह कुछ राज्यों में क्षेत्रीय अवकाश के तौर पर मनाई जाती है. इन राज्यों में भी गणेश चतुर्थी को अवकाश घोषित करना जरूरी नहीं होता. गणेश चतुर्थी का त्योहार महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, और तमिलनाडु जैसे राज्यों में सबसे ज्यादा मनाया जाता है.

इसे भी पढ़ें: Viral: जमीन के नीचे से मिला 100 साल पुराना प्रेम पत्र, अंदर लिखा था- क्या तुम मुझसे मिलने की…  

15 सितंबर 2024: रविवार – इस दिन ओणम का पर्व भी है. ओणम के अवसर पर केरल और कुछ अन्य राज्यों में सार्वजनिक अवकाश होता है. ओणम केरल का प्रमुख त्योहार है, और इस दिन राज्य सरकार के कार्यालयों, स्कूलों, कॉलेजों और कुछ निजी संस्थानों में अवकाश रहता है. ओणम के उत्सव की अवधि में, विशेष रूप से तिरुवोनम (मुख्य दिन) पर, छुट्टी मनाई जाती है. अन्य राज्यों में यह अवकाश आमतौर पर नहीं होता, लेकिन कुछ दक्षिण भारतीय समुदायों द्वारा यह त्योहार मनाया जाता है.

इसे भी पढ़ें: Muslim: क्या आपको पता है भारत के किन 5 राज्यों में सबसे कम मुस्लिम आबादी? तीसरे नंबर पर हिमाचल तो पहले पर कौन?   

16 सितंबर 2024: सोमवार – ईद-ए-मिलाद के कारण बैंक, स्कूल, कॉलेज और सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे. ईद-ए-मिलाद (या मिलाद-उन-नबी) के अवसर पर भारत के कई राज्यों में सार्वजनिक अवकाश रहता है. यह दिन इस्लाम धर्म के संस्थापक पैगंबर मुहम्मद की जयंती के रूप में मनाया जाता है, और इसे कई मुस्लिम-बहुल क्षेत्रों में विशेष रूप से मनाया जाता है. इस अवसर पर सरकारी कार्यालयों, स्कूलों, कॉलेजों और कुछ निजी संस्थानों में छुट्टी होती है. हालांकि, यह अवकाश राज्य विशेष पर निर्भर करता है, और कुछ राज्यों में यह राष्ट्रीय अवकाश की सूची में शामिल होता है, जबकि अन्य जगहों पर यह क्षेत्रीय अवकाश हो सकता है.

इसे भी पढ़ें: Muslim: भारत के किन 5 राज्यों में सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी? चौथे नंबर पर UP तो पहले पर कौन?   

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें