27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Paris Paralympics 2024: पेरिस पैरालंपिक में भारत का धमाल, अवनि, मोना के बाद मनीष ने जीता मेडल

अवनि लेखरा ने लगातार दूसरी बार पैरालम्पिक में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया है. दो स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं.

पेरिस पैरालंपिक 2024 के दूसरे दिन भारत के खिलाड़ियों ने धमाल कर दिया है. अवनि, मोना के बाद मनीष नरवाल ने मेडल जीत लिया है. मनीष नरवाल ने मेन्स 10 मीटर एयर पिस्टल में सिल्वर मेडल हासिल किया. इससे पहले पैरा शूटर अवनि लेखरा ने दो स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनकर इतिहास रच दिया है. टोक्यो 2020 संस्करण में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग SH1 स्पर्धा के दौरान पैरालिंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनी अवनि ने पेरिस में अपना खिताब बरकरार रखा.

उन्होंने 249.7 अंकों का नया पैरालिंपिक रिकॉर्ड बनाते हुए शानदार अंदाज में अपना दूसरा स्वर्ण पदक जीता. अवनि ने टोक्यो में 249.6 अंकों का पिछला रिकॉर्ड बनाया था. कुल मिलाकर, 22 वर्षीय अवनि भाला फेंक खिलाड़ी देवेंद्र झाझरिया के बाद दो स्वर्ण पदक जीतने वाली दूसरी भारतीय पैरालिंपियन हैं.

Image 393
Paris paralympics 2024: पेरिस पैरालंपिक में भारत का धमाल, अवनि, मोना के बाद मनीष ने जीता मेडल 3

पैरालिंपिक खेलों में अवनि का यह तीसरा पदक है. उन्होंने टोक्यो में महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन SH1 स्पर्धा में भी कांस्य पदक जीता था. अंतिम राउंड में कुछ खास नाटकीय नहीं था, जिसमें तनाव बढ़ता जा रहा था क्योंकि लेखरा को स्वर्ण पदक के लिए शूट-आउट में काफी पीछे रहना पड़ा. उनका अंतिम शॉट, 9.9, अस्थायी रूप से उन्हें कोरिया की युनरी ली के पीछे दूसरे स्थान पर गिरा दिया, जो शीर्ष स्थान पर पहुंचने के लिए तैयार दिख रही थीं.

हालांकि, लेखरा का अंतिम शॉट, 10.5 का रहा, जिससे परिणाम अधर में लटक गया, जो ली के प्रदर्शन पर निर्भर था. आश्चर्यजनक रूप से, ली दबाव में लड़खड़ा गए, और निराशाजनक 6.8 का स्कोर किया, जिससे लेखरा ने 1.9 के महत्वपूर्ण अंतर से स्वर्ण पदक जीता, और भारत के सर्वश्रेष्ठ पैरालिंपियनों में से एक के रूप में अपनी विरासत को मजबूत किया.

मोना अग्रवाल ने कांस्य पदक हासिल किया

मोना ने पूरे राउंड में भी अच्छा प्रदर्शन किया और 20 शॉट के बाद 208.1 के स्कोर के साथ कुछ समय के लिए शीर्ष पर रहीं. हालांकि, फाइनल के 22वें शॉट में 10.0 के स्कोर के साथ उनका अभियान समाप्त हो गया और भारतीय खिलाड़ी ने सफलतापूर्वक कांस्य पदक जीता.

Also read:Sheetal Devi: बिना हाथों के भारतीय तीरंदाज ने स्वर्ण पदक के लिए निशाना साधा

Whatsapp Image 2024 08 30 At 17.37.20 F3Ac9243
Paris paralympics 2024: पेरिस पैरालंपिक में भारत का धमाल, अवनि, मोना के बाद मनीष ने जीता मेडल 4

Paris Paralympics 2024: ग्यारह वर्ष की उम्र में कार दुर्घटना

ग्यारह वर्ष की उम्र में कार दुर्घटना में कमर के नीचे के हिस्से में लकवा मारने के कारण अवनि व्हीलचेयर पर निर्भर हैं . वह तोक्यो पैरालम्पिक 2021 में निशानेबाजी में पदक जीतने वाली भारत की पहली महिला निशानेबाज बनी थी .
एसएच 1 वर्ग में वे खिलाड़ी होते हैं जिनकी बाजुओं, कमर के निचले हिस्से , पैरों में विकृति होती है या उनकी बाजू नहीं होती है . क्वालीफिकेशन में गत चैम्पियन अवनि ने 625 . 8 स्कोर किया और वह इरिना एस के बाद दूसरे स्थान पर रही .
दो बार विश्व कप में स्वर्ण पदक जीतने वाली मोना ने क्वालीफिकेशन में 623 . 1 स्कोर करके पांचवां स्थान हासिल किया था .

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें