24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Purnia news : एएआइ ने अधिग्रहित भूमि का किया सर्वे, जल्द शुरू होगा पूर्णिया एयरपोर्ट से हवाई सफर

Purnia news : डीएम ने कहा- पूर्णिया हवाई अड्डे के निर्माण में आ रही सभी बाधाएं दूर कर ली गयी हैं.

Purnia news : पूर्णिया एयरपोर्ट के निर्माण को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के हालिया दौरे के बाद जिला प्रशासन ने इस दिशा में कवायद तेज कर दी है. इसी क्रम में दिल्ली से आयी एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया की कंसल्टेंट टीम ने हवाई अड्डे के लिए अधिग्रहित भूमि का स्थल सर्वे का कार्य प्रारंभ कर दिया है. शुक्रवार को डीएम कुंदन कुमार ने पूर्णिया एयरपोर्ट के सर्वे कार्य का स्थल निरीक्षण करने के बाद बताया कि पूर्णिया हवाई अड्डे के निर्माण में आ रही सभी बाधाएं दूर कर ली गयी हैं. अब हवाई अड्डे के निर्माण में वर्तमान में किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं है.

दिल्ली से आयी टीम ने किया तकनीकी सर्वे

इस सिलसिले में एएआइ की दिल्ली से आयी टीम ने अधिग्रहित भूमि का तकनीकी सर्वे किया. सर्वे टीम ने गोआसी मौजा में अधिग्रहित भूमि का ड्रोन तथा डीजीपीएस से अक्षांश, देशांतर के साथ विस्तृत सर्वे किया. सर्वे में एजेंसी ने टोपोग्राफी के साथ कंटूर मैपिंग का कार्य किया. इसमें पूरे भूमि का अक्षांश, देशांतर तथा भूमि का एलिवेशन आदि का सर्वे किया गया.चूनापूर हवाई अड्डा परिसर में स्थित एआरपी का जीपीएस रिफ्रेंस लेकर उस रिफ्रेंस से डीजीपीएस मशीन से लगभग 3000 डाटा प्वाइंट लिया गया है, ताकि विस्तृत डिजाइन बनाया जा सके. स्थलीय निरीक्षण के दौरान निदेशक डीआरडीए सह विशेष कार्य पदाधिकारी जिला गोपनीय शाखा पूर्णिया, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी पूर्णिया, अंचल अधिकारी के नगर पूर्णिया, प्रखंड विकास पदाधिकारी के नगर, एएआइ की दिल्ली से आयी टीम तथा अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे.

सर्वे रिपोर्ट के बाद हवाई अड्डे का निर्माण होगा शुरू

स्थलीय सर्वे का कार्य करने से पूर्व डीएम, एसपी, जिला प्रशासन एवं एएआइ की टीम ने सभी तकनीकी पहलुओं पर विस्तृत चर्चा कर एक बेहतर कार्य योजना बनायी, जिससे एयरपोर्ट का कार्य सुचारू रूप से किया जा सके. निरीक्षण के दौरान जिला पदाधिकारी ने एएआइ की सर्वे टीम से पूरी सर्वे प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी प्राप्त की तथा शत-प्रतिशत कार्य त्रुटिरहित तरीके से पूर्ण करने का निर्देश दिया. जिला पदाधिकारी ने बताया कि सर्वे का कार्य पूर्ण होने के बाद कंसल्टेंट द्वारा अपना कंटूर ग्रिड सर्वे रिपोर्ट एएआइ को उपलब्ध करा दिया जायेगा. सर्वे रिपोर्ट के बाद हवाई अड्डे का निर्माण कार्य एएआइ द्वारा प्रारंभ कर दिया जाएगा.

सीएम के साथ हुई थी उच्चस्तरीय बैठक

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 24 अगस्त को चूनापुर हवाई अड्डे के निर्माण को लेकर सभी संबंधित पदाधिकारियों के साथ बैठक किये थे. बैठक में मुख्यमंत्री ने एयरपोर्ट के निर्माण में आ रही बाधाओं को दूर करने के लिए सभी पक्षों तथा संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया था. मुख्यमंत्री के एयरपोर्ट निर्माण संबंधी बैठक के बाद सभी पक्षों के समन्वय से एयरपोर्ट निर्माण की बाधाएं दूर हो गयी हैं.

15 एकड़ भूमि के अधिग्रहण की कार्रवाई शुरू

पूर्णिया हवाई अड्डे के निर्माण के लिए एएआइ की पूर्व की अधियाचना के अनुसार गोआसी मौजा में 52.18 एकड़ भूमि अधिग्रहण कर लिया गया है. एएआइ द्वारा बाद में फिर 15 एकड़ भूमि की अधियाचना की गयी है. एएआइ की अधियाचना के आलोक में 15 एकड़ भूमि अधिग्रहण की कार्रवाई त्वरित रूप से की जा रही है.

ग्रामीणों से बातचीत के बाद बनी सहमति

शुक्रवार को जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने गोआसी गांव में किसानों और ग्रामीणों से गहन वार्ता की. सांसद पप्पू यादव के प्रतिनिधि व गोआसी मुखिया अफरोज आलम ने बताया कि प्रशासन के साथ ग्रामीणों व किसानों की बातचीत सकारात्मक रही है. पूर्व से सीमांकित 52 एकड़ के अलावा 15 एकड़ पर अमूमन सहमति बन गयी है. उन्होंने भरोसा दिया कि जहां-जहां गुंजाइश होगी, वहां-वहां प्रशासन की ओर से किसानों के हित में कार्रवाई की जायेगी. इससे पहले किसानों ने बताया कि 15 एकड़ में उनके घर भी आ रहे हैं. खेत के साथ-साथ उन्हें अपना घर भी गंवाना पड़ रहा है. ग्रामीणों ने एयरपोर्ट के गेट के पास मुख्य रास्ता बंद करने से होनेवाली परेशानी बतायी. इसपर प्रशासन ने आश्वस्त किया कि वैकल्पिक मार्ग की व्यवस्था की जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें