31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कैंपस : 660 अंक प्राप्त करने वाले को मिल सकती है एमबीबीएस सीट

राज्य के मेडिकल कॉलेजों की 85 प्रतिशत सीटों पर एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. एडमिशन दो चरणों में होगा.

संवाददाता, पटना

राज्य के मेडिकल कॉलेजों की 85 प्रतिशत सीटों पर एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. एडमिशन दो चरणों में होगा. फर्स्ट मेरिट लिस्ट के आधार पर एडमिशन दो सितंबर तक होगा. तीन से चार सितंबर तक सीट छोड़ने का विकल्प मिलेगा. इस दौरान फ्री में सीट छोड़ सकते हैं. चार के बाद सेकेंड मेरिट लिस्ट जारी की जायेगी. इस संबंध में बीसीइसीइबी बाद में सूचित करेगा. इस बार वरीयता में पीएमसीएच रहा है. आइजीआइएमएस को दूसरी और एनएमसीएच को तीसरी वरीयता मिली है. भगवान महावीर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस पावापुरी ने अपनी वरीयता में सुधार किया है. इसे अभ्यर्थियों ने पांच-छह दशक पुराने एसकेएमसी और डीएमसीएच के बाद वरीयता दी है. कोटा कंपनसेशन के कारण बेतिया, पू्र्णिया व मधेपुरा स्थिति सरकारी मेडिकल कॉलेजों में सामान्य श्रेणी के छात्रों को आवंटन नहीं मिला है. इस बार उम्मीद की जा रही है कि स्टेट कोटे के तहत नीट यूजी में 660 अंक प्राप्त करने वाले स्टूडेंट्स को एमबीबीएस सीटें मिलने की उम्मीद है. आरक्षण का लाभ प्राप्त करने पर सीटें मिलने की पूरी उम्मीद है.

एनटीए के डेटा से हो रहा मिलान

इस बार मेडिकल एडमिशन में बायोमेट्रिक से फर्जी अभ्यर्थियों पर नजर रखी जा रही है. एडमिशन के दौरान शपथ पत्र के साथ-साथ बायोमेट्रिक भी लिया जा रहा है. बायोमेट्रिक का मिलान एनटीए के डेटा से किया जा रहा है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें