28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जमशेदपुर : महिला विश्वविद्यालय की सभी छात्राएं अब यूनिफॉर्म में आयेंगी नजर, ड्रेस कोड लागू

जमशेदपुर वीमेंस यूनिवर्सिटी की सभी छात्राएं अब यूनिफॉर्म में नजर आयेंगी. इसके पहले केवल इंटर की छात्राओं के लिए यूनिफॉर्म लागू था. अब यूजी, पीजी, वोकेशनल व अन्य कोर्स की छात्राएं के लिए भी यूनिफॉर्म अनिवार्य किया गया है.

तय टेलर और दुकान से कपड़ा खरीदना पड़ रहा छात्राओं को महंगा

जमशेदपुर :

जमशेदपुर वीमेंस यूनिवर्सिटी की सभी छात्राएं अब यूनिफॉर्म में नजर आयेंगी. इसके पहले केवल इंटर की छात्राओं के लिए यूनिफॉर्म लागू था. अब यूजी, पीजी, वोकेशनल व अन्य कोर्स की छात्राएं के लिए भी यूनिफॉर्म अनिवार्य किया गया है. सभी विभाग के लिए अलग-अलग ड्रेस कोड की सूची जारी की गयी है. इसके साथ ही नियम और शर्तें भी लागू की गयी है. जिस वजह से छात्राओं को परेशानी हो रही है. छात्राओं की मानें तो यूनिवर्सिटी द्वारा निर्धारित टेलर व दुकान से ही कपड़े लेना व सिलवाना अनिवार्य किया गया है, जो महंगा पड़ रहा है.

बिष्टुपुर कैंपस में ही टेलर के प्रतिनिधि के द्वारा स्टॉल लगाया गया है. जो छात्राओं की सूची तैयार करते हुए नापी ले रही है. पेमेंट के बाद दी गयी रसीद दिखा कर छात्राओं को गेट पर एंट्री मिल रही है. जिन छात्राओं के पास रसीद नहीं है, उन्हें या तो वापस भेज दिया जा रहा है या फिर यूनिफॉर्म सिलवाने का दवाब दिया जा रहा है.

————-पहले का रेट – इसके पहले इंटर की छात्राओं के लिए यूनिवर्सिटी द्वारा निर्धारित टेलर द्वारा मिले रेट के अनुसार सलवार कमीज के 880 रु, कोटी के लिए 500 रु यानी कोटी के साथ सलवार सूट का सेट 1380 रु रखा गया था. जबकि शर्ट पैंट के लिए छात्राओं 1100 रु व कोटी के साथ 1600 रु तय किया गया था.

अभी का रेट – अभी इंटर की छात्राओं को एक सेट यूनिफॉर्म के लिए 1820 रुपये एवं यूजी की छात्राओं को भी एक सेट यूनिफॉर्म, पैंट-शर्ट-कोटी बनाने के लिए 1820 रु तय किया गया है. कोटी के साथ सलवार सूट बनाने के लिए 1405 रु तय किया गया है.

——————–कैंपस के अंदर मेजरमेंट लेने का नियम नहींयूनिवर्सिटी द्वारा चार जून को टेंडर निकाला गया था. जिसमें कहीं पर कैंपस के अंदर नापी लेने का जिक्र नहीं किया गया था. छात्राओं के अनुसार इसके पहले यूनिफॉर्म अन्य कहीं से भी सिलवाने की छूट दी गयी थी. इस संबंध में डीएसडब्लू की प्रमुख डॉ किश्वर आरा से बात करने की कोशिश की गयी, लेकिन उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया.

——————ड्रेस कोड – यूजी एवं पीजीबीएससी- पैंट व सलवार (नेवी ब्लू), जैकेट (नेवी ब्लू) स्कर्ट और कुर्ती ( स्काई ब्लू वीथ वाइट स्ट्राइप) ब्लेजर (नेवी ब्लू), दुपट्टा (नेवी ब्लू)एमएससी – पैंट व सलवार (डार्क ग्रे), जैकेट (डार्क ग्रे), स्कर्ट और कुर्ती (वाइट), ब्लेजर (नेवी ब्लू), दुपट्टा डार्क ग्रे.

बीए- पैंट व सलवार (मरुन), जैकेट(मरुन), स्कर्ट और कुर्ती (लाइट पिंक वीथ मरुन स्ट्राइप), ब्लेजर (मरुन), दुपट्टा (मरुन).

एमए- पैंट व सलवार ( मरुन), जैकेट(मरुन), स्कर्ट और कुर्ती (लाइट पिंक वीथ मरुन स्ट्राइप), ब्लेजर (नेवी ब्लू), दुपट्टा डार्क ग्रे.

बीकॉम- पैंट व सलवार (मरुन), स्कर्ट और कुर्ती (प्लेन स्काइ ब्लू), ब्लेजर (नेवी ब्लू), दुपट्टा (नेवी ब्लू).

एमकॉम-पैंट व सलवार (नेवी ब्लू), स्कर्ट और कुर्ती (वाइट वीथ ब्लू ट्राइप), ब्लेजर (नेवी ब्लू), दुपट्टा (नेवी ब्लू).

वोकेशनल————बीबीए- पैंट (नेवी ब्लू), साड़ी (लाइट पिंक वीथ वाइट स्ट्राइप्स), नेवी ब्लू.

एमबीए- पैंट (ग्रे), साड़ी (पिंक), ब्लेजर(ग्रे)

बीसीए- पैंट (डार्क ब्राउन), साड़ी (डार्क पिंक वीथ वाइट स्ट्राइप्स), ब्लेजर (डार्क ब्राउन).

बीएससी आईटी- पैंट (डार्क ब्राउन), साड़ी (डार्क पिंक वीथ वाइट स्ट्राइप्स), ब्लेजर (नेवी ब्लू).

एमसीए- पैंट (नेवी ब्लू), साड़ी (स्काइ ब्लू प्लेन), ब्लेजर (नेवी ब्लू),सीएनडी- पैंट (ग्रे), साड़ी (रॉयल ब्लू डार्क), ब्लेजर (ग्रे)मासकॉम- पैंट (ब्लैक), साड़ी (स्काइ ब्लू प्लेन), ब्लेजर (ग्रे)बायोटेक- पैंट (लाइट ग्रे), जैकेट (लाइट ग्रे), साड़ी (वाइट),

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें