24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

परिवार नियोजन को ले सुविधाओं की दी गयी जानकारी

सदर अस्पताल सभागार में शुक्रवार को परिवार नियोजन पर एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला सिविल सर्जन डॉ. बीपी सिन्हा की अध्यक्षता में आयोजित हुई.

लखीसराय. सदर अस्पताल सभागार में शुक्रवार को परिवार नियोजन पर एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला सिविल सर्जन डॉ. बीपी सिन्हा की अध्यक्षता में आयोजित हुई. कार्यशाला का शुभारंभ अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया. पीएसआइ इंडिया द्वारा इस उन्मुखीकरण कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य परिवार नियोजन से संबंधित सभी सुविधाओं व साधनों के बारे में सभी अस्पताल में आये योग्य दपंती को जागरूक करना एवं उन्हें उपलब्ध कराना है. परिवार नियोजन के सभी साधनों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी पीएसआइ इंडिया के प्रबंधक अमित कुमार के द्वारा दी गयी. सिविल सर्जन ने अपने संबोधन में कहा कि परिवार नियोजन के माध्यम से हम लोगों के जीवन को स्वस्थ एवं सुखी बना सकते हैं. डीपीएम सुधांशु नारायण लाल ने कहा कि आने वाले पखवाड़ा सीएनए अगर सही से करवा लें तो परिवार नियोजन सेवा देने में काफी सहूलियत होगी. प्रभारी एसीएमओ डॉ अशोक भारती ने कहा कि परामर्श एवं पुरुष बंध्याकरण पर जोर देने की आवश्यकता है. उन्होंने परिवार नियोजन के तकनीकी सवालों को भी विस्तार पूर्वक समझाया. डीसीएम आशुतोष सिंह ने परिवार नियोजन में सभी की भूमिका को विस्तार पूर्वक समझाया. इस कार्यशाला में सभी संस्थान के प्रभारी प्रबंधक, सामुदायिक उत्प्रेरक, परामर्शदाता, लेबर रूम इंचार्ज, एएनएम ने भाग लिया. पीएसआइ के प्रबंधक ने विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि लखीसराय में कम उम्र में शादी होना एक बड़ी समस्या है. कम उम्र में गर्भधारण से शरीर कमजोर हो जाता है. गर्भ निरोधक के लिये कंडोम, छाया, माला-एन, अंतरा सूई एवं कॉपर-टी सभी संस्थानों में उपलब्ध है. जिसको सभी लोग स्वास्थ्य संस्थान से मुफ्त प्राप्त कर सकते है. परिवार नियोजन कार्यक्रम में लखीसराय राज्य के औसत से ऊपर है एवं अंतरा में राज्य में सबसे बेहतर प्रदर्शन कर रहा है. सितंबर में होने वाले परिवार नियोजन पखवारा का आयोजन 17 से 30 सितंबर तक किया जा रहा है. इसी के अंतर्गत हर गांव में जागरूकता के लिये दिनांक नौ से 14 सितंबर तक सारथी वाहन से हर गांव में प्रचार-प्रसार एवं गर्भ निरोधक साधन (कंडोम एवं गोली) का भी वितरण किया जायेगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें