25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

क्यू मैनेजमेंट से चंडिका स्थान में श्रद्धालुओं की लगने वाली भीड़ को करें नियंत्रित : डीएम

मां चंडिका स्थान धार्मिक न्याय समिति की बैठक शुक्रवार को समाहरणालय के संवाद कक्ष में डीएम अवनीश कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुई.

प्रतिनिधि, मुंगेर. मां चंडिका स्थान धार्मिक न्याय समिति की बैठक शुक्रवार को समाहरणालय के संवाद कक्ष में डीएम अवनीश कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुई. जिसमें डीएम ने मंदिर जीर्णोद्धार के तहत चल रहे निर्माण कार्य के अद्यतन स्थिति की जानकारी ली. डीएम ने कहा कि मां चंडी की पूजा के दौरान श्रद्धालुओं की भीड़ होने के कारण लंबी-लंबी कतारें लग जाती है. इसके लिए क्यू मैनेजमेंट पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. इसे ध्यान में रखते हुए इसका समाधान निकाला जाय, ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार का कष्ट न हो. उन्होंने समिति के सदस्यों से कहा कि चंडिका स्थान मंदिर के स्मृति के रूप में एक स्मृति चिह्न बनाया जाये, जो बिल्कुल यूनिक हो. ताकि विशेष अवसरों पर यह स्मृति चिह्न विशिष्ट अतिथियों को भेट किया जा सकें. समिति के सदस्यों ने कहा कि जीर्णोद्धार कार्य के बाद मंदिर का प्रांगण आंतरिक एवं बाहरी रूप में भव्य दिखेगा. जिस पर डीएम ने कहा कि मंदिर भवन के आकर्षक निर्माण के लिए आर्किटेक्चर से डिजाइन तैयार करवाना बेहतर होगा. सदस्यों ने दिन प्रतिदिन की प्रबंधकीय कार्य प्रणाली को संचालित करने के लिए मंदिर परिसर के अंदर एक कार्यालय निर्माण कराने का प्रस्ताव रखा. सदस्यों के अनुरोध पर मंदिर में लगे दान पेटी के खुलने के समय जिला प्रशासन की ओर से एक अधिकारी की व्यवस्था की गयी. जिनकी देखरेख में दान पेटी को प्रत्येक दूसरे माह के प्रथम सप्ताह में खुलवाया जायेगा. सदस्यों ने बताया कि वर्तमान समय में मंदिर के गर्भगृह में पीतल के दीपक उपयोग होता है. इसके स्थान पर चांदी के दीपक का उपयोग करने का प्रस्ताव रखा. सदस्यों ने कहा कि दुर्गा पूजा के समय श्रद्धालुओं की भीड़ ज्यादा होती है, अतः मंदिर के निकट के मार्गों को दुरूस्त कराने की जरूरत है. भीड़ को नियंत्रित करने व मंदिर में अनुशासन बनाये रखने के लिए डीएम ने चार होमगार्डों की प्रतिनियुक्ति का निर्देश दिया. इसमें एक महिला तथा तीन पुरुष होमगार्ड होंगे. डीएम ने मां चंडिका स्थान के पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए तीन अलग-अलग स्थानों पर साइन बोर्ड लगवाने का निर्देश दिया. बैठक में डीडीसी अजीत कुमार, एसडीओ सदर शैलेंद्र कुमार, चंडिका स्थान न्यास समिति के सचिव सौरभ निधि, कृष्ण कुमार अग्रवाल, शिव कुमार रूंगटा, संजय कुमार सिंह सहित अन्य मौजूद थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें