31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अब यूपीआइ से पेमेंट कर खरीद सकेंगे टिकट

गया समेत डीडीयू मंडल के सभी स्टेशनों पर लगी क्यूआर कोड डिवाइस

गया समेत डीडीयू मंडल के सभी स्टेशनों पर लगी क्यूआर कोड डिवाइस

गया़

गया जंक्शन सहित डीडीयू मंडल के अंतर्गत आनेवाले रेलवे स्टेशनों से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है. अब जंक्शन के जनरल टिकट काउंटर से टिकट खरीदते समय भुगतान के लिए क्यूआर कोड का इस्तेमाल कर सकेंगे. पंडित दीन दयाल उपाध्याय मंडल (डीडीयू मंडल) ने यात्री सुविधाओं को और बेहतर बनाने के लिए टिकटिंग व्यवस्था को और सुविधाजनक बनाया है. इसके लिए गया समेत डीडीयू मंडल के सभी स्टेशन पर यूटीएस व पीआरएस काउंटरों पर क्यूआर कोड डिस्प्ले डिवाइस लगायी गयी है. इस संबंध में मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम) राजेश गुप्ता ने बताया कि क्यूआर कोड आधारित पेमेंट की सुविधा एकदम सरल व सुरक्षित है. काउंटर पर टिकट बुक करते समय यात्री सुविधा अनुसार डिस्प्ले डिवाइस पर अपने टिकट के राशि भुगतान संबंधी क्यूआर कोड को स्कैन कर यूपीआइ के माध्यम से आसानी से भुगतान कर सकते हैं. यह सुविधा टिकट काउंटरों पर मौजूदा कैश लेनदेन की सुविधा के अतिरिक्त सुविधा है. टिकट काउंटरों पर क्यूआर कोड आधारित पेमेंट सुविधा हो जाने से कैश या खुदरा पैसा न होने की दिक्कत से यात्रियों को मुक्ति मिलेगी.

बुजुर्गों को होती थी सबसे अधिक परेशानी

यूपीआइ को लेकर सबसे बड़ी परेशानी बुजुर्ग यात्रियों को होती थी. क्योंकि, कई बुजुर्ग ऐसे होते हैं, जिन्हें अपनी यूपीआइ आइडी याद नहीं रहती और कई बार यूपीआइ आइडी सर्च करते-करते सिस्टम के सॉफ्टवेयर में बुकिंग का समय भी खत्म हो जाता है. ऐसे में टिकट बुकिंग की प्रक्रिया दोबारा करनी फिर से करनी पड़ती थी. लेकिन, अब वो सीधे क्यूआर कोड स्कैन कर पेमेंट कर सकेंगे और अपना टिकट प्राप्त कर सकेंगे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें