27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ग्रामीण चिकित्सकों पर होगी कार्रवाई

दो मासूमों की डायरिया से मौत के बाद सिविल सर्जन पहुंचे आमस के लालाडीह

दो मासूमों की डायरिया से मौत के बाद सिविल सर्जन पहुंचे आमस के लालाडीह

आमस़

प्रखंड क्षेत्र की झरी पंचायत के लालाडीह गांव में गुरुवार को दो मासूमों की डायरिया से हुई मौत के बाद शुक्रवार को सिविल सर्जन रंजन कुमार सिंह पहुंचे और मृतक बच्चों के परिजनों के अलावा डायरिया से पीड़ित लोगों से मुलाकात की. सिविल सर्जन करीब दो घंटों तक गांव में रहे और ग्रामीणों की समस्याओं को सुना. उन्होंने ग्रामीणों को गंदगी से बचने, साफ-सफाई का ख्याल रखने, ताजा भोजन खाने और दूषित पानी नहीं पीने की सलाह दी. इस दौरान सिविल सर्जन ने विभिन्न चापाकलों को चला कर यह देखा कि पानी में गंदगी तो नहीं आ रहा है. सिविल सर्जन ने आमस सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को इलाज के संबंध में आवश्यक निर्देश दिये. बता दें कि गुरुवार को लालाडीह निवासी बाबू लाल भुइयां की आठ वर्षीय पुत्री सोनी कुमारी और अरविंद कुमार के सात वर्षीय पुत्र आसीत कुमार की मौत डायरिया से हो गयी थी. मौत के बाद गया से एनसीडी ऑफिसर डॉ एमइ हक और आमस बीडीओ नीरज कुमार रॉय मेडिकल टीम के साथ गांव में पहुंचे थे.

पानी जांच के लिए लिया गया सैंपल

लालाडीह में शुक्रवार को आमस बीडीओ नीरज कुमार रॉय भी पहुंचे. उन्होंने बताया कि पीएचइडी के जेइ ने पानी जांच के लिए सैंपल लिया है. उन्होंने बताया कि शेरघाटी एसडीओ सारा अशरफ ने पीएचइडी को नल-जल की टंकी की सफाई का भी आदेश दिया है. लोगों का मानना है कि नल-जल की जो टंकी लगी है, उसकी सफाई काफी दिनों से नहीं हुई है. इसके कारण गंदा पानी पीने से भी लोग बीमार पड़ रहे हैं. इसके अलावा चापाकलों से भी गंदा पानी निकलने की आशंका व्यक्त की जा रही है.

सरकारी अस्पताल जाने से रोका

गया के सिविल सर्जन ने झरी पंचायत क्षेत्र के ग्रामीण चिकित्सकों पर कार्रवाई की बात कही है. आमस बीडीओ नीरज कुमार रॉय ने बताया कि शुक्रवार को लालाडीह पहुंचे सिविल सर्जन ने इलाके के वैसे ग्रामीण चिकित्सकों पर कार्रवाई करने को कहा है, जो इस मामले में दोषी हैं. बताया जाता है कि ग्रामीण चिकित्सक ने डायरिया पीड़ितों को सरकारी अस्पताल जाने से रोका था.

अभी भी दर्जनों लोग डायरिया से पीड़ित

झरी पंचायत क्षेत्र में अभी भी दर्जनों लोग डायरिया से पीड़ित हैं. झरी के मुखिया प्रतिनिधि दीपू सिंह ने बताया कि दर्जनों लोगों का इलाज किया जा रहा है. गुरुवार की रात्रि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पीड़ित लोगों के साथ रहे दीपू सिंह ने बताया कि अब लोगों की स्थिति में कुछ सुधार हो रही है. लालाडीह पहुंचे डॉ महेश ने बताया कि अस्पताल में लगभग डेढ़ दर्जन लोगों का इलाज किया जा रहा है. लालाडीह में भी कैंप लगा कर इलाज किया गया है. लालाडीह पीओ विजय कुमार सिन्हा भी पहुंचे थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें