24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Hartalika Teej 2024: तीज के शुभ अवसर पर क्या-क्या स्पेशल खाना चाहिए, आप भी जानें

Hartalika Teej 2024 : हरतालिका तीज के शुभ अवसर पर आप ट्राई कर सकते है कुछ टेस्टी और आसानी से बनाए जाने वाले खाने की चीजों को, आईए जानते है इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे ही टेस्टी चीजों के बारे में.

Hartalika Teej 2024 : हरतालिका तीज, एक प्रमुख हिंदू त्योहार है जो महिलाओं के लिए विशेष महत्व रखता है, यह पर्व खासकर तीज के दिन व्रत रखने और भगवान शिव और देवी पार्वती की पूजा का अवसर होता है, इस दिन को विशेष बनाने के लिए, खास तौर पर तीज के अवसर पर तैयार किए जाने वाले विशेष व्यंजन निम्नलिखित हैं:-

1. साबूदाना खिचड़ी

Hartalika Teej 2024

तीज के व्रत में साबूदाना खिचड़ी एक पारंपरिक और स्वादिष्ट चॉइस होता है, यह हल्का और पौष्टिक होता है, जो व्रत के दौरान ऊर्जा प्रदान करता है, साबूदाना, मूंगफली, आलू और मसालों के साथ बनाई जाती है, इसे गरमागरम सर्व करना चाहिए.

2. सिंगाड़ा और आलू की चाट

Hartalika Teej 2024

तीज के अवसर पर सिंगाड़ा और आलू की चाट का आनंद लें, सिंगाड़ा (सिंगाड़ा) एक कुरकुरी तली हुई पकोड़ी है, जो व्रत के दौरान खाई जाती है, इसके साथ आलू की चाट में दही, चटनी और मसालों का मिश्रण मिलाया जाता है, जो स्वाद में चार चांद लगा देता है.

3. फल-फूल की चाट

Hartalika Teej 2024

तीज के दिन एक हेल्दी और फ्रेश विकल्प के रूप में फल-फूल की चाट बनाई जा सकती है, इसमें मौसमी फल जैसे सेब, केले, पपीता, और अनार के दाने शामिल किए जाते हैं, इसे हल्की चटनी या नींबू के रस के साथ सजाकर पेश करें.

Also read : Hartalika Teej Makeup: हरतालिका तीज पर की जाने वाले श्रृंगार कौनसे है, आप भी जानें

Also read : Hartalika Teej 2024: हरतालिका तीज की थाली को करें डेकोरेट इस नए 9 अंदाज में, आप भी जानें

4. मठरी और नमकीन

Mathri

मठरी और नमकीन भी तीज की पार्टी के लिए एक बेहतरीन स्नैक आइटम होते हैं, इन्हें घर पर ताजा पकाया जा सकता है और चाय या ठंडे दही के साथ सर्व किया जा सकता है, खासतौर पर आटे और अजवाइन की मठरी व्रत के दौरान बहुत पसंद की जाती है.

5. कुसकुस और शक्करपारे

Shkkr

मिठे पकवानों में, कुसकुस और शक्करपारे एक खास स्थान रखते हैं, कुसकुस एक मीठी और मलाईदार मिठाई होती है जो तीज के अवसर पर बनाई जाती है, शक्करपारे, एक कुरकुरी और मीठी स्नैक होती है जिसे व्रत के बाद खास आनंद लिया जा सकता है.

इन विशेष व्यंजनों को तैयार करके आप अपने तीज के पर्व को और भी खास बना सकते हैं, यह न सिर्फ आपके व्रत को स्वादिष्ट बनाएंगे बल्कि आपके परिवार और दोस्तों के साथ इस दिन को और भी खुशी से मनाने में मदद करेंगे.

Also read : Hartalika Teej 2024: हरतालिका तीज पर आपके हाथों में बहुत सुंदर लगेंगी ये मेहंदी डिजाइन

Also read : Haritalika Teej: हरितालिका तीज पर 16 श्रृंगार और पारंपरिक परिधान का क्या महत्व है?

Also read :Multani Mitti Benefits: मुल्तानी मिट्टी होती है ब्यूटी की रानी, जानिए इसके ढेर सारे लाभ

Also see : नेशनल हर्ब्स औऱ स्पाइस डे आज, जानिए रोचक बातें

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें