24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UP News: Mpox से बचाव के लिए उत्तर प्रदेश में तैयारी तेज, लखनऊ के अस्पतालों में आरक्षित किए गए बेड

Mpox वायरस को लेकर उत्तर प्रदेश में भी इंतजाम शुरू कर दिए गए हैं. इसके लिए प्रशासन द्वारा एडवायजरी भी जारी की गई है और राजधानी लखनऊ के अस्पतालों में बेड भी आरक्षित किए गए हैं.

Mpox नामक संक्रामक बीमारी दुनियाभर में अपने पैर पसार रही है. इसको देखते हुए भारत में भी बचाव और सुरक्षा इंतजाम किए जा रहे हैं. इसको लेकर अस्पतालों को अलर्ट में रहने को कहा गया है. लखनऊ के कई अस्पतलों विशेष इंतजाम किए गए हैं और संक्रमित मरीजों के अलग से इलाज के लिए बेड भी आरक्षित किए गए हैं. प्राप्त जानकारी के अनुसार लखनऊ के प्रमुख अस्पतालों में अब तक 30 बेड आरक्षित किए गए हैं. इसके साथ ही स्वास्थ विभाग ने एडवाइजरी जारी की है जिससे इस बीमारी से बचाव हो सके और इसके द्वारा कोरोना काल जैसी स्तिथि उत्पन्न न हो.

Also Read:Kolkata Metro : कोलकाता मेट्रो की अनूठी पहल, अब संडे को भी अंडरवॉटर मेट्रो का ले सकते है मजा

डॉक्टरों और अस्पताल कर्मचारियों को दिया जा रहा प्रशिक्षण

एक खतरनाक संक्रमक बीमारी होने के कारण इसके उपचार और बचाव के लिए डॉक्टरों एवं अस्पताल कर्मचारियों को विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है. प्राप्त जानकारी के अनुसार स्वास्थ विभाग ने Mpox के लक्षण की पुष्टि होने पर तत्काल रिपोर्ट देने को कहा है. इसके अलावा अस्पतालों को Mpox के बारे में जागरूकता फैलाने को भी कहा गया है. स्वास्थ विभाग का मानना है यदि लोग इस बीमारी के प्रति जागरूक होंगे तो इससे होने वाली क्षति को कम किया जा सकता है.

Also Read: Kolkata Doctor Murder : संदीप घोष आखिर छिपा रहे हैं कौन सा राज,सीबीआई कर रही जांच

प्रशासन ने जारी की एडवाइजरी

Mpox जैसी संक्रमक बीमारी से बचाव और निपटने के लिए उत्तर प्रदेश प्रशासन तैयारी में जुटा हुआ है. इसको लेकर राज्य प्राशासन द्वारा एक एडवाइजरी भी जारी की गई है. राज्य सचिव रंजन कुमार द्वारा जारी इस एडवाइजरी में कहा गया है कि अफ्रीका के देशाें में स्थानीय संक्रमण के साथ-साथ वहां की यात्रा पर गए यात्रियाें में भी मंकीपॉक्स का पता चला है. इसके मद्देनजर उत्तर प्रदेश के सभी प्रवेश प्वाइंट पर जन स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करायी जाएंगी. इसमें प्रवेश प्वाइंट्स वाले सभी जिलों में एक चिकित्सा इकाई को रेफरल बनाकर यहां ट्रांजिट आइसोलेशन सुविधा स्थापित की जाएगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें