28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Gas Price: झारखंड में सस्ती हुई घरेलू गैस, जानें कितने उपभोक्ताओं को मिला लाभ

Gas Price: झारखंड में रसोई गैस सस्ता हो गया है. हजारों उपभोक्ताओं को इसका लाभ मिलने वाला है. रसोई गैस की नई दरें 1 सितंबर से लागू हो गई है.

Gas Price: झारखंड के एक शहर में घरेलू गैस की कीमतों में कमी हो गई है. जी हां, गेल (इंडिया) लिमिटेड पीएनजी (पाइप नेचुरल गैस) ने जमशेदपुर शहर में गैस की कीमत 2 रुपये प्रति एससीएम कम कर दी है. नयी कीमत 1 सितंबर 2024 से लागू हो गई है. इसका लाभ शहर के 4100 उपभोक्ताओं को होगा.

55.56 रुपए से घटकर 53.56 रुपए हुई घरेलू गैस

पीएनजी की कीमत पहले 55.56 रुपये थी. इसे 2 रुपये घटकर 53.56 रुपये प्रति एससीएम हो जायेगी. गेल इंडिया पूर्वी सिंहभूम जिला में शहरी गैस वितरण प्रणाली सीजीडी के अंतर्गत घरों में पाइप नेचुरल गैस के कनेक्शन दे रही है. वर्तमान में उसके 4100 ग्राहक हैं. गेल के प्रभारी अधिकारी सह महा प्रबंधक गौरी शंकर मिश्रा ने बताया कि घरेलू पीएनजी के प्रयोग को बढ़ाने के लिए गेल द्वारा दाम कम करने का निर्णय लिया गया है.

  • गेल ने घरेलू गैस की कीमतों में 2 रुपये प्रति एससीएम की कमी की
  • जमशेदपुर शहर में संचालित हो रहे हैं 14 सीएनजी स्टेशन
  • 6000 वाहनों में 12 हजार किलोग्राम गैस की हर दिन होती है खपत

जमशेदपुर के 126 अपार्टमेंट में पोस्टपेड पीएनजी कनेक्शन

उन्होंने बताया कि जमशेदपुर के कदमा, सोनारी रामनगर, टाटा स्टील की कई कॉलोनियों एवं उनके आसपास रहने वाले लगभग 126 अपार्टमेंट में गैस की उपलब्धता हो गयी है. वहां रहने वाले सभी नागरिकों से अपील की गयी है कि वे पर्यावरण मित्र सुलभ सुरक्षित पोस्टपेड पीएनजी का प्रयोग अपने घरों में करे.

हर रविवार को लगाया जाता है कैंप

गौरी शंकर मिश्रा ने बताया कि गेल की टीम प्रत्येक रविवार को सोसाइटी में कैंप लगाती है. गेल के बिष्टुपुर कार्यालय एलआइसी बिल्डिंग में ग्राहक आकर अपना निबंधन करा सकते हैं. पीएनजी मित्र एप एवं कस्टमर केयर नंबर 1800123121111 तथा कंट्रोल रूम के नंबर 8987670901 पर भी संपर्क कर सकते हैं.

126 सोसाइटी में 15000 अधिक घरों तक पहुंची पाइपलाइन

गौरी शंकर ने बताया कि गेल द्वारा लगभग 126 सोसाइटी में 15000 से अधिक फ्लैट्स को गैस से जोड़ दिया गया है. ग्राहकों से गेल कैंप लगाकर कनेक्शन लेने के लिए संपर्क किया जा रहा है. गौरी शंकर ने बताया कि दिसंबर 2024 तक 10,000 घरों में पीएनजी गैस कनेक्शन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

14 सीएनजी स्टेशन से 12000 किलो की खपत

गेल द्वारा पूर्वी सिंहभूम जिल में 14 सीएनजी स्टेशन स्थापित किये गये हैं. यहां छह हजार से अधिक वाहनों में 12000 किलो से अधिक गैस की आपूर्ति की जा रही है. 14 होटल में भी गैस मिल रहा है. टाटा स्टील, टाटा मोटर्स एवं अन्य संबंधित उद्योगों में भी गैस के प्रयोग के लिए नेटवर्क को बनाने का कार्य तेजी से चल रहा है.

पीएनजी ग्राहकों के लिए 28 सितंबर को

गेल द्वारा पीएनजी ग्राहकों के लिए 28 सितंबर को पीएनजी ग्राहकों के हित में जिला न्यायालय परिसर में लोक अदालत का आयोजन भी किया जा रहा है. इसमें पीएनजी ग्राहकों की समस्या, बिल भुगतान मामलों का निपटारा किया जायेगा. बकाया बिल का भुगतान भी इसमें आकर कर सकते हैं.

Also Read

अंत्योदय परिवार को सितंबर से मिल सकती है रसोई गैस में सब्सिडी

धनबाद में घर-घर पाइपलाइन से गैस आपूर्ति के लिए अभी करना होगा इंतजार

LPG Cylinder Price: झारखंड में सस्ती हुई रसोई गैस, फिर गिरे एलपीजी सिलेंडर के दाम, जानें कितनी राहत

Jharkhand Trending Video

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें