24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

BRA Bihar University: फीस जमा करने के बाद भी नहीं आई रजिस्ट्रेशन स्लिप, दाे सेमेस्टर की हो चुकी है परीक्षा

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के 1.43 लाख छात्र-छात्राएं एक साल बाद भी रजिस्ट्रेशन स्लिप का इंतजार कर रहे हैं. इन छात्रों की रजिस्ट्रेशन स्लिप फीस देने के बाद भी कॉलेजों में नहीं पहुंची है. रजिस्ट्रेशन स्लिप अभी भी प्रिंटर और पेपर की समस्या में फंसी हुई है. दो सेमेस्टर की परीक्षाएं संपन्न हो चुकी हैं.

BRA Bihar University: मुजफ्फरपुर बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में स्नातक सत्र 2023-27 में नामांकित 1.43 लाख छात्र-छात्राओं को एक वर्ष से अधिक समय बीत जाने के बाद भी रजिस्ट्रेशन स्लिप का इंतजार है. पिछले वर्ष इन स्टूडेंट्स का विभिन्न कॉलेजों में दाखिला लिया गया था. कॉलेजों की ओर से नामांकित छात्र-छात्राओं का रजिस्ट्रेशन शुल्क भी विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग में जमा करा दिया गया. इसके बाद भी अब तक इन विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन स्लिप कॉलेजों में नहीं भेजा गया है. जबकि, इनके प्रथम और द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा भी समाप्त हो चुकी है.

रजिस्ट्रेशन के लिए चक्कर काट रहे छात्र

रजिस्ट्रेशन स्लिप नहीं मिलने के कारण छात्र-छात्राओं का परिणाम पेंडिंग होने का खतरा बना हुआ है. विश्वविद्यालय का कहना है कि छात्र-छात्राओं को परीक्षा फॉर्म भरकर दिया जा रहा है. यदि इसमें कोई गड़बड़ी रहेगी तो छात्र-छात्राएं इसे सुधार कर जमा करेंगे. सुधार के बाद विश्वविद्यालय एडमिट कार्ड जारी करेगा. अब समस्या यह है कि विद्यार्थियों के पास रजिस्ट्रेशन स्लिप ही नहीं है तो वे अपने नाम, अभिभावक के नाम व विषय विकल्प आदि में गड़बड़ी को कैसे देखेंगे. कॉलेजों में बार-बार छात्र-छात्राएं रजिस्ट्रेशन के लिए चक्कर काट रहे हैं.

प्रिंटर नहीं कर रहा काम

जानकारी के अनुसार विश्वविद्यालय का प्रिंटर कार्य नहीं कर रहा है. इसके बाद पेपर जिस एजेंसी को सप्लाई करना था. उसने काफी घटिया किस्म का पेपर आपूर्ति कर दिया. इस कारण उसे लौटा दिया गया. इस कारण अबतक रजिस्ट्रेशन स्लिप छात्रों को नहीं मिल सका है. परीक्षा विभाग का कहना है कि रजिस्ट्रेशन स्लिप की छपायी हो गयी है. अब कॉलेजों के प्रतिनिधि इसे विभाग से प्राप्त कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें: ‘मेरे सीने में गोली लगी है’, मुजफ्फरपुर में ट्रक ड्राइवर ने पत्नी को किया आखिरी कॉल

रजिस्ट्रेशन शुल्क में तीन गुणा बढ़ोतरी

पहले जहां विश्वविद्यालय में छात्र-छात्राओं के रजिस्ट्रेशन का शुल्क 200 रुपये था. राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत सीबीसीएस लागू होने के बाद रजिस्ट्रेशन शुल्क छह सौ रुपये लिया जाना था, लेकिन विश्वविद्यालय ने पिछले वर्ष छात्रों से 200 रुपये ही लिया. इस कारण विश्वविद्यालय को पांच करोड़ से अधिक रुपये का नुकसान हुआ है. आनन-फानन में नयी व्यवस्था को लागू तो कर दिया गया, लेकिन रजिस्ट्रेशन शुल्क पुरानी तय दर से ही लिया गया. ऐसे में नये सत्र में अब छात्रों को तीन गुणी अधिक फी देनी होगी.

ये वीडियो भी देखें: केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह पर हमला

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें