25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Avocado Hair Mask for Healthy Hair: एवोकाडो और नारियल तेल से बना हेयर मास्क बालों के लिए होता है बेहद फायदेमंद, जानें इसके फायदे

स्वस्थ बालों के लिए एवोकाडो और नारियल तेल के अविश्वसनीय लाभों के बारे में जानें. जानें कि कैसे एक पौष्टिक DIY हेयर मास्क बनाया जाए जो मॉइस्चराइज़ करता है, मज़बूत बनाता है और चमक लाता है, जिससे स्कैल्प और बालों का समग्र स्वास्थ्य बेहतर होता है.

Avocado Hair Mask for Healthy Hair: एवोकाडो(Avocado) सिर्फ़ एक ट्रेंडी सुपरफ़ूड नहीं है; यह पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है जो आपके बालों के स्वास्थ्य को बदल सकता है.  विटामिन, खनिज और स्वस्थ वसा से भरपूर, एवोकाडो आपके बालों को गहराई से पोषण और नमी प्रदान कर सकता है, जिससे वे मज़बूत, चमकदार और जीवंत बन सकते हैं. जब नारियल के तेल के साथ मिलाया जाता है, जो बालों के जड़ों  में प्रवेश करने और प्रोटीन के नुकसान को कम करने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है.

नारियल तेल: एवोकैडो के लिए एक आदर्श साथी

Coconut Oil1
Avocado for healthy hair: the benefits and how to make an avocado and coconut oil hair mask

नारियल तेल बालों के शाफ्ट में गहराई से प्रवेश करने, प्रोटीन की हानि को कम करने और नमी जोड़ने की अपनी क्षमता के लिए प्रसिद्ध है. यह लॉरिक एसिड से भरपूर होता है, जो स्कैल्प को पोषण देने, रूसी को कम करने और बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है. एवोकैडो (Avocado ) के साथ मिलाने पर, यह एक शक्तिशाली हेयर मास्क (Hair Mask) बनाता है जो बालों की कई समस्याओं को दूर करता है.

एवोकाडो और नारियल तेल का हेयर मास्क (Avocado Hair Mask for Healthy Hair) कैसे बनाएं

सामग्री:

  • 1 पका हुआ एवोकाडो
  • 2 बड़े चम्मच नारियल तेल
  • वैकल्पिक: अतिरिक्त लाभ के लिए आवश्यक तेल (जैसे लैवेंडर या रोज़मेरी) की कुछ बूँदें

प्रक्रिया:

Avocado
Avocado for healthy hair: the benefits and how to make an avocado and coconut oil hair mask

1. एवोकाडो तैयार करें- पके हुए एवोकाडो को आधा काटकर शुरू करें. बीज निकालें और गूदा एक कटोरे में निकाल लें.एवोकाडो को तब तक मसलने के लिए कांटे का इस्तेमाल करें जब तक कि यह चिकना पेस्ट न बन जाए.  कोई गांठ न हो, क्योंकि उन्हें आपके बालों से धोना मुश्किल हो सकता है.

2. 2 बड़े चम्मच नारियल तेल को गर्म करें. आप नारियल तेल को एक छोटे कटोरे में डालकर और इसे गर्म पानी के एक बड़े कटोरे में डालकर ऐसा कर सकते हैं. इससे तेल ज़्यादा गरम हुए बिना तरल हो जाएगा. धीरे-धीरे नारियल तेल को मसले हुए एवोकाडो में मिलाए, जब तक कि मिश्रण अच्छी तरह से मिश्रित न हो जाए.

3.अगर आप चाहें, तो अपने पसंदीदा आवश्यक तेल की कुछ बूंदें मिलाएँ. लैवेंडर का तेल स्कैल्प के लिए सुखदायक होता है, जबकि रोज़मेरी का तेल बालों के विकास को तेज कर सकता है.

Avocado Hair Mask
Avocado for healthy hair: the benefits and how to make an avocado and coconut oil hair mask

4. मास्क लगाएं: सूखे या नम बालों से शुरुआत करें.  आसानी से लगाने के लिए अपने बालों को कई हिस्सों में बांट लें.एवोकैडो और नारियल के तेल के मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं, अपनी उंगलियों से धीरे-धीरे मालिश करें.  यह रक्त परिसंचरण को तेज करने और बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है.मास्क को अपने बालों में जड़ों से लेकर सिरे तक लगाएं,

5. इसे लगा रहने दें: जब आपके बाल पूरी तरह से ढक जाएं, तो उन्हें एक बन में बांध लें और शॉवर कैप से ढक दें.  यह गर्मी को रोकता है और मास्क को बालों के शाफ्ट में गहराई तक जाने देता है.मास्क को 30 मिनट से एक घंटे तक लगा रहने दें.अपने बालों को गुनगुने पानी से अच्छी तरह धोएं, सुनिश्चित करें कि सारा मास्क धुल गया हो.  अपने नियमित शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें.

Also Read: Benefits of Black Tea: काली चाय के सेवन से होते है आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ, सेहत के लिए है एक बेहतरीन पेय

स्वस्थ बालों के लिए एवोकाडो के लाभ(Benefits of Avocado for Healthy Hair)

1.एवोकाडो फैटी एसिड से भरपूर होता है, खासकर ओलिक एसिड, जो तीव्र हाइड्रेशन प्रदान करता है.  यह बालों के शाफ्ट को नमीयुक्त रखने में मदद करता है, जिससे रूखापन और फ्रिज़ को रोका जा सकता है.

2. आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर एवोकाडो में विटामिन ए, बी, डी और ई होते हैं, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं.  विटामिन ई, विशेष रूप से, एक एंटीऑक्सीडेंट है जो स्कैल्प पर क्षति की मरम्मत में मदद करता है, जबकि विटामिन डी नए बालों के रोम के विकास को बढ़ावा देता है.

3. एवोकैडो में मौजूद प्रोटीन बालों को मजबूत बनाने, टूटने और दोमुंहे बालों को रोकने में मदद करते हैं.  यह क्षतिग्रस्त या कमज़ोर बालों वाले लोगों के लिए विशेष रूप से फ़ायदेमंद है.

4. एवोकैडो में मौजूद प्राकृतिक तेल आपके बालों में एक सुंदर चमक जोड़ सकते हैं, जिससे वे चमकदार और स्वस्थ दिखते हैं.

5. एवोकैडो आपके स्कैल्प के लिए भी बहुत अच्छा है.  यह रूसी, खुजली और सूजन को कम करने में मदद करता है, जिससे बालों के विकास के लिए एक स्वस्थ वातावरण सुनिश्चित होता है.

Also Read: Yoga Asanas for Stiffness: लंबे समय तक बैठे रहने से शरीर में आई अकड़न दूर करेंगे ये योग आसन

Also Read:Daily Exercise for Healthy Lungs: फेफड़े की तंदुरुस्ती के लिए रोज करें ये 5 आसान

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें