24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कॉलेजों में तीन सितंबर तक चलेगी स्पॉट एडमिशन की प्रक्रिया, एक तक जारी हो जायेगी पूरी लिस्ट

स्नातक सत्र 2024-28 में स्पॉट एडमिशन की प्रक्रिया कॉलेज में तीन सितंबर तक चलेगी. छात्र कल्याण विभाग के अध्यक्ष प्रो राणा विक्रम सिंह ने इस संदर्भ में सभी कॉलेज के प्राचार्यों को नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.

छपरा. स्नातक सत्र 2024-28 में स्पॉट एडमिशन की प्रक्रिया कॉलेज में तीन सितंबर तक चलेगी. छात्र कल्याण विभाग के अध्यक्ष प्रो राणा विक्रम सिंह ने इस संदर्भ में सभी कॉलेज के प्राचार्यों को नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. पहले 31 अगस्त तक नामांकन की तिथि निर्धारित थी. लेकिन लिस्ट जारी करने में हो रही देरी के कारण नामांकन की तिथि को विस्तारित किया गया है. विश्वविद्यालय से मिली जानकारी के अनुसार जिन छात्र-छात्राओं ने गत 28 अगस्त को छपरा, सीवान व गोपालगंज के केंद्रों पर स्पॉट एडमिशन के लिए अपना आवेदन जमा किया था. उन सभी आवेदनों का वेरिफिकेशन किया जा रहा है. विषयवार बारी-बारी से वेबसाइट पर नामांकन की सूची अपलोड की जा रही है. अब तक विज्ञान संकाय के कई प्रमुख विषयों तथा वाणिज्य व कला संकाय के अंतर्गत अंग्रेजी के विषयों में नामांकन के लिए सूची वेबसाइट पर अपलोड कर दी गयी है. जिन छात्र-छात्राओं का नाम लिस्ट में आया है. वह निर्धारित प्रक्रिया के तहत कॉलेज में नामांकन करा सकेंगे. सभी कॉलेजों को भी नामांकन के लिए चयनित छात्रों की सूची भेज दी गयी है. छात्र कल्याण विभाग के अध्यक्ष ने बताया कि एक सितंबर की दोपहर तक सभी विषयों में नामांकन के लिए लिस्ट जारी कर दी जायेगी. कई छात्र-छात्राओं ने आवेदन में काफी गलती की है. कुछ छात्र-छात्राओं के डॉक्यूमेंट मिसिंग है. जिस कारण आवेदन फार्म के वेरिफिकेशन में समय लग गया. हालांकि मिसिंग डॉक्यूमेंट वाले छात्रों की नामांकन सूची भी बाद में जारी की जा सकती है. वहीं कई ऐसे छात्र-छात्राएं जिन्होंने पूर्व में ऑनलाइन अप्लाइ किया था. उन्होंने दोबारा स्पॉट एडमिशन के समय आवेदन के साथ पूर्व में ऑनलाइन अप्लाइ के दौरान जमा किये गये आवेदन शुल्क की रसीद संलग्न नहीं की. ऐसी कई तकनीकी त्रुटियां के कारण फाइनल लिस्ट जारी करने में परेशानी आ रही है. उन्होंने बताया कि स्पॉट एडमिशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद भी जो सीट बची रहेगी. उन पर नामांकन का अवसर देने का प्रयास किया जायेगा. हालांकि इस संदर्भ में फिलहाल कोई निर्णय नहीं लिया गया है.

अभी भी 15 हजार के करीब सीट उपलब्ध

स्पॉट एडमिशन के लिए विज्ञान तथा वाणिज्य के विषयों की सूची जारी करने के बाद भी विभिन्न कॉलेजों में 15 हजार के करीब सीट अभी भी उपलब्ध है. कला में नामांकन के लिए करीब तीन हजार आवेदन आये हैं. ऐसे में इन सभी छात्रों की सूची जारी करने के बाद भी पर्याप्त सीट बची रहेगी. कई छात्र संगठनों ने मांग की है कि स्पॉट एडमिशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद जो सीट बची रहेगी. उन पर सीधे कॉलेज में जाकर बिना किसी पूर्व आवेदन लिए नामांकन कराने की अनुमति विश्वविद्यालय दे. जिससे वैसे छात्र-छात्राएं जो किसी तकनीकी कारण से नामांकन से वंचित रह गये उनका दाखिला पूरा हो सके.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें