24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Cyclone Asna Tracker: तूफान असना अभी कहां पहुंचा? देश के इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

Cyclone Asna Tracker: गुजरात में बारिश के बाद बाढ़ ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी है. इस बीच तूफान ASNA के आने के डर से लोग सहमे हुए थे. मौसम विभाग ने राहत की खबर दी है.

Cyclone Asna Tracker: तूफान ASNA के दूसरी ओर मुड़ जाने से गुजरात के लोगों को राहत मिली है. रविवार सुबह मौसम विभाग की ओर से जानकारी दी गई कि पिछले 6 घंटों के दौरान उत्तर-पश्चिम से सटे उत्तर-पूर्व एशिया के ऊपर चक्रवाती तूफान ASNA 12 किमी प्रति घंटे की गति से पश्चिम की ओर बढ़ गया है. इसके बाद भी गुजरात के तटीय इलाकों में अभी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है जिसको लेकर अलर्ट भी जारी किया गया है. इससे पहले विभाग ने शनिवार को बताया था कि तूफान अरब सागर के ऊपर पश्चिम की ओर आगे बढ़ जाएगा. रविवार सुबह तक इसकी तीव्रता कुछ ज्यादा नजर आएगी.

गुजरात में भारी बारिश और बाढ़ का कहर जारी है. मौसम विभाग के अनुसार, गुजरात में अगले पांच दिनों तक बारिश की संभावना कम नजर आ रही है. अगले 5 दिन तक गुजरात में कहीं भी भारी बारिश का रेड अलर्ट विभाग की ओर से जारी नहीं किया गया है. कच्छ के तटीय इलाकों में असना चक्रवात का संकट भी टल चुका है. चक्रवात ओमान की ओर बढ़ गया है.

क्या ओडिशा में भारी बारिश होगी?

इधर, मौसम विभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना लो प्रेशर का एरिया अवदाब (डिप्रेशन) में बदल गया है. यह उत्तरी आंध्र प्रदेश व दक्षिण ओडिशा के आसपास के तटों को पार कर गया है. ओडिशा के मलकानगिरी, कोरापुट और नबरंगपुर जिलों के कुछ हिस्सों में गरज के साथ भारी से बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान विभाग की ओर से व्यक्त किया गया है. यहां ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया गया है.

हिमाचल प्रदेश का मौसम कैसा रहेगा?

हिमाचल प्रदेश में बारिश का दौर जारी है. स्थानीय मौसम कार्यालय ने दो सितंबर को प्रदेश में छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान व्यक्त किया है. आंधी और बिजली गिरने का ‘येलो’ अलर्ट विभाग की ओर से जारी किया गया है. राज्य के कई हिस्सों में रूक-रूक कर बारिश हो रही है.

राजस्थान का मौसम कैसा रहेगा?

राजस्थान में मानसूनी बारिश का दौर जारी है. बीते चौबीस घंटे में प्रदेश के दौसा व झालावाड़ जिले में कई जगहों पर भारी बारिश देखने को मिली. मौसम विभाग के अनुसार, राज्य में इस सप्ताह मानसून एक बार फिर जोर पकड़ सकता है और कई जिलों में भारी बारिश होने की आशंका व्यक्त की गई है.

झारखंड का मौसम कैसा रहेगा?

झारखंड के कई जिलों में छह सितंबर तक बारिश की संभावना व्यक्त की गई है. रविवार को राज्य के कुछ स्थानों पर बारिश का पूर्वानुमान है. उत्तरी एवं निकटवर्ती मध्य भागों में कहीं-कहीं गरज के साथ वज्रपात की भी आशंका मौसम विभाग की ओर से व्यक्त की गई है. इसे लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.

बिहार का मौसम कैसा रहेगा?

मौसम विभाग पटना ने रविवार को पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी व मधुबनी जिले के कुछ हिस्सों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की बात कही है. यहां मेघ गर्जन व वज्रपात की संभावना है. भागलपुर में चार सितंबर तक मानसून की सक्रियता में कमी रहेगी.

यूपी का मौसम कैसा रहेगा?

मौसम विभाग (IMD) ने बताया कि अगले दो दिनों तक उत्तर प्रदेश के मौसम में बदलाव नजर आएगा. अगले 48 घंटों में उत्तर प्रदेश के लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है. कुछ जिलों और इलाको में बारिश की संभावना है.

Read Also : Bihar Weather: बिहार में बारिश कब से होगी? गर्मी-उमस कब होगी दूर? मानसून के रूठने की भी जानिए वजह…

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें