24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

National Nutrition Day 2024: कब और क्यों मनाया जाता है इस दिन को, जानें हर सवाल का जबाब

National Nutrition Day 2024 : राष्ट्रीय पोषण दिवस 1 सितंबर को मनाया जाता है, यह दिन भारत सरकार द्वारा पोषण संबंधी चीजों के लिए जागरूकता बढाना है, आईए जानते है इस लेख के माध्यम से इस दिन से जुड़े सवालों के जबाबों के बारे में.

National Nutrition Day 2024: राष्ट्रीय पोषण दिवस 1 सितंबर को मनाया जाता है, जो भारत सरकार द्वारा पोषण और स्वास्थ्य जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से स्थापित किया गया है, यह दिन कुपोषण की समस्याओं को हल करने और स्वस्थ आहार के महत्व को उजागर करने के लिए समर्पित है, इस अवसर पर विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम, सेमिनार और स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजित किए जाते हैं, इसके माध्यम से लोगों को पौष्टिक आहार और जीवनशैली में सुधार के लिए प्रेरित किया जाता है, यह दिवस स्पेशली रूप से बच्चों, गर्भवती महिलाओं और किशोरों के लिए महत्वपूर्ण है, आईए जानते है इस दिन से जुड़े सवालों के जबाब:-

1. राष्ट्रीय पोषण दिवस कब मनाया जाता है?

राष्ट्रीय पोषण दिवस 1 सितंबर को मनाया जाता है, यह दिन भारत सरकार द्वारा पोषण संबंधी जागरूकता बढ़ाने के लिए समर्पित है.

2. राष्ट्रीय पोषण दिवस क्यों मनाया जाता है?

यह दिवस लोगों को पोषण की महत्वता और स्वस्थ आहार के प्रति जागरूक करने के लिए मनाया जाता है, इसके माध्यम से कुपोषण और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं की रोकथाम पर ध्यान केंद्रित किया जाता है.

3. राष्ट्रीय पोषण दिवस का महत्व क्या है?

यह दिवस पोषण संबंधी समस्याओं की पहचान और समाधान पर ध्यान केंद्रित करता है, इससे लोगों को स्वस्थ भोजन और जीवनशैली अपनाने के लिए प्रेरित किया जाता है, जो विशेषकर बच्चों, गर्भवती महिलाओं और किशोरों के लिए महत्वपूर्ण है.

4. राष्ट्रीय पोषण दिवस का इतिहास क्या है?

यह दिवस भारतीय सरकार द्वारा कुपोषण की समस्या को समाप्त करने और पौष्टिक आहार के महत्व को बढ़ावा देने के लिए 1982 में स्थापित किया गया था.

5. राष्ट्रीय पोषण दिवस पर क्या गतिविधियां की जाती हैं?

इस दिन स्कूलों, स्वास्थ्य केंद्रों और समुदायों में पोषण से संबंधित सेमिनार, कार्यशालाएं और स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजित किए जाते हैं, इसके अलावा, पोषण संबंधी जानकारी और शिक्षा प्रदान की जाती है.

6. राष्ट्रीय पोषण दिवस पर कौन-कौन से सरकारी और गैर-सरकारी संगठन सक्रिय रहते हैं?

इस दिवस पर स्वास्थ्य मंत्रालय, महिला और बाल विकास मंत्रालय, विभिन्न एनजीओ, स्वास्थ्य एजेंसियां और स्कूल/कॉलेज संस्थान सक्रिय रहते हैं और जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं.

Also read : Ganesh Chaturthi Decoration Ideas: बप्पा के आने की खुशी में ट्राई करें ये 5 यूनिक डेकोरेशन आईडियाज, आप भी जानें

Also read : Teacher’s Day 2024: कैसे करें टीचर को इंप्रेस, जानिए ये 5 बेहतरीन आईडियाज

Also read : Teacher’s Day 2024: टीचर डे पर करें एक शानदार पार्टी प्लेन, यहां है कुछ 5 यूनिक आईडियाज

Also read : Hartalika Teej Makeup: हरतालिका तीज पर की जाने वाले श्रृंगार कौनसे है, आप भी जानें

Also see : Parenting Tips : बच्चों के स्कूल का पहला दिन बनाए यादगार, अपनाएं ये टिप्स

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें