24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Ganesh Chaturthi 2024: गणेश चतुर्थी पर बनाएं मोतीचूर के लड्डू, जानें रेसिपी

Motichoor Laddu Recipe: गणेश चतुर्थी के मौके पर अब भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए घर पर ही मोतीचूर के लड्डू बना सकते हैं. चलिए जानते हैं इसकी रेसिपी.

Motichoor Laddu Recipe for Ganesh Chaturthi: गणेश चतुर्थी की तैयारियां पूरे देश में जोरों-शोरों से की जा रही है. इस साल गणेश चतुर्थी का त्यौहार 7 सितम्बर के दिन मनाया जा रहा है. इस दिन सभी घरों में भगवान गणेश की स्थापना की जाती है. हमारे हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार जब भी किसी काम को करने से पहले हम भगवान गणेश का आशीर्वाद लेते हैं तो ऐसे में वह काम बिना किसी रुकावट के पूरा हो जाता है. यहीं कारण है कि अक्सर किसी भी कार्य को करने से पहल हम भगवान गणेश का आशीर्वाद लेते हैं. गणेश चतुर्थी के अवसर पर हम उन्हें कई तरह के भोग या फिर प्रसाद चढ़ाते हैं जो उन्हें काफी ज्यादा पसंद होते हैं. आज हम आपको भगवान गणेश के पसंदीदा मोतीचूर के लड्डू की रेसिपी बताने जा रहे हैं. चलिए जानते हैं.

लड्डू बनाने के लिए इन चीजों की होगी जरुरत

मोतीचूर का लड्डू घर पर बनाने के लिए आपको दो कप बेसन, एक छोटे चम्मच में हरी इलाइची, छोटे चम्मच में आधा चम्मच फ़ूड कलर, एक लीटर दूध, छह कप घी, तीन कप चीनी, एक चुटकी बेकिंग सोडा और चार कप पानी की जरुरत पड़ेगी.

Also Read: Ganesh Chaturthi 2024: भगवान गणेश की कृपा पाने के पूजा मंत्र और आरती

Also Read: Ganesh Chaturthi Decoration Ideas: बप्पा के आने की खुशी में ट्राई करें ये 5 यूनिक डेकोरेशन आईडियाज, आप भी जानें

इस तरह बनाएं मोतीचूर के लड्डू

अगर आप मोतीचूर के लड्डू तैयार कर रहे हैं तो ऐसे में सबसे पहले चीनी चीनी की चाशनी तैयार कर लें. चाशनी तैयार करने के लिए सबसे पहले एक पैन में पानी गर्म कर लें. ध्यान में रहे कि आंच मीडियम में सेट हो. इसेक बाद इसमें चीनी डालकर घुमाएं जबतक वह अच्छी तरह से घुल न जाए. अब आपको पानी में दूध मिलाकर करीबन 5 मिनट तक हल्के आंच में उबलने दें. आपको इस बात का भी ख्याल रखना है कि अगर उबलते समय चाशनी में झाग बन रहा है तो उसे चम्मच की मदद से हटाते रहें. आपको ऐसा तबतक करते रहना है जबतक वह गाढ़ा नहीं हो जाता है. अब आपको इस चाशनी में इलाइची के पाउडर को डाल देना है और इसके बाद इसमें ऑरेंज रंग का फ़ूड कलर डालकर हल्के हाथों से पकाते रहना है. अब आपको एक कटोरे में बेसन और दूध को ले लेना है और इसे तबतक अच्छी तरह से मिलाना है जबतक यह पेस्ट पूरी तरह से सॉफ्ट नहीं हो जाता है. अब आपको इसमें बेकिंग सोडा को डालकर अच्छी तरह से मिला लेना है.

अब बनेंगे मोतीचूर के लड्डू

अब आपको एक डीप पैन ले लेना होगा और उसमें घी को गर्म कर लेना होगा. अब आपको लड्डू के लिए तैयार किये गए बैटर को तेल में डाल देना है. जब बूंदी तेल में चली जाए तो उसे तबतक पकाएं जबतक वह सॉफ्ट या फिर सुनहरे रंग का न हो जाए. अब आपको इन बूंदियों को निकालकर टिशू पेपर पर रख देना होगा. एक बार बूंदियों से सारा तेल निकल जाए तो आपको इन बूंदियों को चाशनी में डालकर अच्छी तरह से मिला लें. जब बूढ़ी ठंडी हो जाए तो उसके बाद इसे निकालकर छोटे-छोटे लड्डू तैयार कर लें.

Also Read: Ganesh Chaturthi Recipe: इस चतुर्थी गणेशजी को भोग लगाएं उनके मन पसंदीदा मोदक का, जानें बनाने की विधि

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें