30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मौनिया बाबा मेेले का हुआ रंगारंग आगाज

एकता और भाईचारे के प्रतीक उत्तर बिहार के सुप्रसिद्ध मौनिया बाबा महावीरी झंडा मेले का रंगारंग शुभारंभ हुआ. मेले का उद्घाटन रविवार की शाम सांसद जनार्दन सिंह सीग्रीवाल, पूर्व विधायक हेमनारायण साह, एसडीओ अनिल कुमार, एसडीपीओ राकेश कुमार रंजन, डीसीएलआर राम रंजन सिंह, बीडीओ बिंदु कुमार, नगर पंचायत अध्यक्ष शारदा देवी, ईओ हरिश्चंद्र, मेला समिति के सचिव ई.अशोक कुमार गुप्ता ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया.

महाराजगंज. एकता और भाईचारे के प्रतीक उत्तर बिहार के सुप्रसिद्ध मौनिया बाबा महावीरी झंडा मेले का रंगारंग शुभारंभ हुआ. मेले का उद्घाटन रविवार की शाम सांसद जनार्दन सिंह सीग्रीवाल, पूर्व विधायक हेमनारायण साह, एसडीओ अनिल कुमार, एसडीपीओ राकेश कुमार रंजन, डीसीएलआर राम रंजन सिंह, बीडीओ बिंदु कुमार, नगर पंचायत अध्यक्ष शारदा देवी, ईओ हरिश्चंद्र, मेला समिति के सचिव ई.अशोक कुमार गुप्ता ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया. मेला की शुरुआत मौनिया बाबा समाधि स्थल से हुई. जहां आचार्य के वैदिक मंत्रोच्चार के बीच विधिवत पूजा अर्चना के बाद अतिथियों ने दीप प्रज्वलित किया. उसके बाद राजेंद्र चौक, शहीद स्मारक चौक, बाटा मोड़ व दुर्गा चौक नखास पर बने मेला नियंत्रण कक्ष का उद्घाटन हुआ. सांसद सीग्रीवाल ने कहा कि उत्तर बिहार के सुप्रसिद्ध मैनिया बाबा मेला सौ वर्ष से लगातार लग रहा है. यह मेला शांति एवं सद्भाव का प्रतीक है. मेला को देखने के लिए अन्य राज्यों उत्तर प्रदेश, झारखंड, दिल्ली, पश्चिम बंगाल से काफी संख्या में लोग आते हैं. एसडीओ अनिल कुमार ने कहा कि मेले के शांतिपूर्ण सफल संचालन को ले अनुमंडल प्रशासन तत्पर है. एसडीपीओ राकेश कुमार रंजन ने कहा कि मेले मे सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद हैं. इसके साथ ही एसडीओ व एसडीपीओ, डीसीएलआर, नगर अध्यक्ष, ईओ, बीडीओ ने शहीद स्मारक, मौनिया बाबा स्थल, बांटा मोड़ व नखास चौक स्थित मेला नियंत्रण कक्ष का भी संयुक्त रूप से उद्घाटन किया. मौके पर उप सचिव प्रो सुबोध कुमार सिंह, पुलिस निरीक्षक बालेश्वर राय, प्रभारी थानाध्यक्ष उपेंद्र कुमार सिंह, सीओ जितेंद्र पासवान, प्रो अभय कुमार सिंह, रामाशंकर प्रसाद, प्रकाश सिंह पप्पु, सुप्रिया कुमारी आदि उपस्थित थे. झांकियों को देखने उमड़े लोग मौनिया बाबा महावीरी झंडा मेला के उद्घाटन के साथ ही झांकियों के पट खुल गये. शहर के हर हिस्से में अलग अलग समितियों द्वारा एक से बढ़कर एक दर्जनों जीवंत झांकी प्रस्तुत की गई थी. जिसे देखने दर्शकों का हुजूम उमड़ पड़ा. आधी रात से महावीरी अखाड़ों का निकलना शुरू हुआ. इस दौरान पूरा शहर जय हो जय हो के जयघोष से गूंज उठा. परंपरागत हथियारों से लैस अखाड़े में शामिल लोगों ने अपने हैरतअंगेज करतब से दर्शकों का मनमोह लिया.शहर के नया बाजार में शिव शक्ति सेवा मंडल द्वारा अमरनाथ के बाबा बर्फानी, काजी बाजार में भारत माता, पुरानी बाजार में शिव पार्वती, शिव मंदिर पर राधा कृष्ण, पकवा इनार पर वृंदावन की तर्ज पर कला प्रदर्शनी,कपड़ा हट्टी में जानवरों का कला प्रदर्शनी आकर्षण का केंद्र रही. वहीं रात्रि 8 बजे नागाजी के मठ पर भगवान महावीर की पूजा अर्चना के साथ ही रात्रि 12.30 बजे से शहर के अखाड़ो का प्रदर्शन किया गया. शहर के अखाड़ों में प्रधान अखाड़ा नागाजी का मठ, काजी बाजार का अखाड़ा,मोहन बाजार का अखाड़ा,सिहौता प्रधान अखाड़ा,शिव मंदिर का अखाड़ा,पसनौली नवलपुर इंदौली के अखाड़ा को रात्रि तक प्रदर्शन होता रहा है. कहीं खिचड़ी व कहीं हलुआ पूड़ी का प्रसाद हुआ वितरण मौनिया बाबा मेले के जुलूस की रात्रि अमरनाथ बर्फानी की हलुआ पूड़ी प्रसाद के रूप में लोगों को दी जा रही थी. आयोजन समिति के सदस्यों द्वारा पूरी रात प्रसाद का वितरण चला. साथ ही पीने के पानी का भी प्रबंध किया गया था.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें