24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कागजी टोला के दो दर्जन घरों पर कटाव का खतरा

गंगा का जलस्तर घटने के साथ ही कटाव शुरू हो गया है. शहर के कागजी टोला वार्ड 11 में करीब एक दशक बाद कटाव शुरू हो गया

गंगा का जलस्तर घटने के साथ ही कटाव शुरू हो गया है. शहर के कागजी टोला वार्ड 11 में करीब एक दशक बाद कटाव शुरू हो गया है. रविवार को मुन्ना शर्मा और मेवा लाल साहनी के घर के नींव के नीचे की मिट्टी गंगा के कटाव की भेंट चढ़ गयी है. दोनों के पक्का मकान की दीवार फट कर कभी भी गंगा में समा सकती है. वार्ड पार्षद योगेंद्र साहनी ने बताया कि कागजी टोला के गणेश साहनी, विश्वनाथ, सीताराम साहनी, सीता देवी, पिंटू साहनी, उपेंद्र साहनी सहित दो दर्जन परिवारों के घर का आधा भूभाग पूर्व में गंगा में समा गया हैं. पूर्व से कटाव का दंश झेल रहे कागजी टोला के लोग भय में जीने को मजबूर हैं. तेज हवा के साथ गंगा में उठने वाली लहरों से गंगा के मुहाने पर बसे कागजी टोला के दर्जनों घरों पर कटाव का खतरा मंडरा रहा है. वार्ड 7, 8 और 11 में गंगा नदी के किनारे भीषण कटाव को रोकने के लिए प्रभारी मंत्री ने निर्देशित किया था. 31 अगस्त को अपर समाहर्ता आपदा प्रबंधन भागलपुर ने कार्यपालक अभियंता बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल भागलपुर को पत्र लिख कर कटाव रोकने के लिए तत्काल आवश्यक कदम उठाने और 15 सितंबर तक डीएम को समर्पित करने का निर्देश दिया है.

गंगा नदी के जलस्तर में दो सेंटीमीटर की वृद्धि

इस्माईलपुर-बिंद टोली में गंगा रविवार की शाम छह बजे 32.51 सेंटीमीटर पर बह रही है, जो खतरे के निशान 31.60 मीटर से 91 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है. नवगछिया बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल कार्यालय से के अनुसार 12 घंटे में दो सेंटीमीटर की वृद्धि हुई है. कार्यपालक अभियंता ई मुकेश कुमार ने बताया कि तटबंध व स्परों पर वेट एंड वाच किया जा रहा है. दोनों कट प्वाइंट को सुरक्षित कर लिया गया है. पर्याप्त मात्रा में जगह-जगह बालू भरी बोरियों का भंडारण किया गया है. उन्होंने बताया कि अभी भी तटबंध पर काफी संख्या में लोग रह रहे हैं. ऐसे में फ्लड फाइटिंग कार्य करने में परेशानी होगी. उन्होंने तटबंध पर रह रहे ग्रामीणों से तत्काल तटबंध खाली करने को कहा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें