24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Samastipur News: प्रो. पाठक का संपूर्ण जीवन रहा आदर्श :अखिलेश

मिथिला में अपनी जन्मभूमि मुजौना गांव की प्रतिष्ठा को संवर्धित करने में जीवन पर्यंत लगे रहे प्रो. शिवाकांत पाठक के निधन पर रविवार को गांव के ठाकुरबाड़ी पर श्रद्धांजलि सभा हुई.

पूसा : प्रखंड की चंदौली पंचायत के मुजौना निवासी मैथिली साहित्य साधना, संस्कृति संपोषण व अपनी समाज सेवा के कारण संपूर्ण मिथिला में अपनी जन्मभूमि मुजौना गांव की प्रतिष्ठा को संवर्धित करने में जीवन पर्यंत लगे रहे प्रो. शिवाकांत पाठक के निधन पर रविवार को गांव के ठाकुरबाड़ी पर श्रद्धांजलि सभा हुई. अखिलेश मिश्र की अध्यक्षता में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मार्गदर्शक कार्यकर्ता वयोवृद्ध अधिवक्ता मोतीलाल राय ने श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए कहा कि प्रोफेसर पाठक का संपूर्ण जीवन आदर्श है. नाम को सार्थक करते हुए उनका संपूर्ण जीवन कल्याणकारी रहा. नई पीढ़ी के लिए यह अनुकरणीय है. वहीं अध्यक्षयीय संबोधन में अखिलेश मिश्र उनके सामाजिक अभिदान को स्मरण करते हुए कहा कि कोई भी व्यक्ति अमर नहीं होता, उनकी कीर्ति अमरत्व प्रदान करती है. प्रोफेसर पाठक उसी कड़ी के महामानव थे. संचालन करते हुए ध्रुव कुमार पाठक ने कहा कि बहुमुखी प्रतिभा के धनी पाठक समाज के अभिभावक थे. महाकवि विद्यापति के डीह ओइनी को राष्ट्रीय फलक पर पुनर्स्थापित करने में उनकी भूमिका अविस्मरणीय है. गोपी रमण मिश्र ने संघ के स्वयंसेवक के रूप में सामाजिक अवधान के साथ ही साहित्य साधना के माध्यम से राष्ट्र के नागरिक की भूमिका को स्मरणीय बताया. प्रोफेसर पाठक के ज्येष्ठ पुत्र डॉ. अमलेन्दु शेखर पाठक ने कहा कि वे न केवल सभी सामाजिक पहलुओं पर सतत चिंतनशील रहते थे, बल्कि उसे पर सकारात्मक दृष्टि भी रखते थे. साहित्य एवं समाज के साथ ही राजनीतिक क्षेत्र में उनकी सक्रियता समाज कल्याण के लिए रही. उप प्रमुख गिरीश कुमार झा ने कहा कि वे समाज में सदैव मार्ग-दर्शक की भूमिका में रहे. वहीं दशरथ झा ने उनके निधन को व्यक्तिगत क्षति बताया. श्रद्धांजलि सभा में राजेश कुमार झा ने अद्वितीय विद्वान बताते हुए अपनी श्रद्धा निवेदित की. सभा में महिधर मिश्र, शिव कुमार झा, दिलीप कुमार मिश्र आदि ने भी विचार रखे. पुष्पांजलि अर्पित करते हुए चंदौली पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि शैलेश झा, अभिमन्यु कुमार शुभंकर, प्रेम नारायण मिश्र, दुर्गेश कुमार पाठक, प्रियांशु कुमार मिश्र, अनुराग झा, संभव पाठक, अमृत भारत सहित बड़ी संख्या में उपस्थित ग्रामीणों ने प्रोफेसर पाठक को अपनी श्रद्धा निवेदित की. भाजपा के पूसा प्रखंड भाजपा के महामंत्री आशीष कुमार के आभार प्रकट किया.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें