26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सदर प्रखंड कार्यालय में राशन कार्ड के लिए नहीं हो रहा आवेदन जमा, लाभुक परेशान

राशन कार्ड के लिए नहीं हो रहा आवेदन जमा

मानसी, अलौली, बेलदौर, चौथम, परबत्ता व गोगरी में राशन कार्ड का आवेदन होता है जमा

खगड़िया

सदर प्रखंड कार्यालय स्थित लोक सेवा केन्द्र में राशन कार्ड का आवेदन जमा नहीं लेने से आवेदकों को परेशानी हो रही है. सदर लोक सेवा केंद्र में नया राशन कार्ड का आवेदन समेत राशन कार्ड में नाम जोड़ने, राशन कार्ड से नाम हटाने व रद्दी करण से संबंधित आवेदन जमा नहीं होने से लोक सेवाओं का अधिकार अधिनियम की धज्जियां उड़ रही है. सदर लोक सेवा केंद्र जिला का पहला लोक सेवा केंद्र बन गया है. जहां राशन कार्ड का आवेदन जमा नहीं लिया जाता है. न तो पंचायत स्तर पर और न ही नगर परिषद क्षेत्र का आवेदन जमा नहीं होने से आवेदकों में आक्रोश है. बताया जाता है कि जिले के परबत्ता, गोगरी, मानसी, अलौली, चौथम व बेलदौर स्थित लोक सेवा केंद्र में राशन कार्ड का आवेदन जमा हो रहा है. जबकि सदर लोक सेवा केंद्र में राशन कार्ड का आवेदन जमा नहीं होता है. यहां पर राशन कार्ड का आवेदन जमा नहीं होने से लोक सेवा केन्द्र में सन्नाटा पसरा रहता है.

आवेदकों की आर्थिक परेशानी बढ़ी

सदर लोक सेवा केन्द्र में राशन कार्ड का आवेदन जमा नहीं होने से आवेदकों की आर्थिक परेशानी बढ़ गई है. सदर लोक सेवा केन्द्र में जब आवेदक राशन कार्ड का आवेदन जमा करने जाते हैं तो उन्हें यह कहकर वापस लौटा दिया जाता है कि अब राशन कार्ड का आवेदन ऑन लाइन जमा होता है. जब आवेदक ऑन लाइन आवेदन जमा करने जाते हैं तो आवेदक का आवेदन तकनीकी कारणों से जमा नहीं हो पाता है. ऐसी स्थिति में आवेदक राशन कार्ड का आवेदन जमा किए बिना घर बैठ जाते हैं.

अधिनियम का घोर उल्लंघन

लोक सेवाओं का अधिकार अधिनियम राज्य सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट है. बावजूद इसके इस ड्रीम प्रोजेक्ट की सदर लोक सेवा केन्द्र में घोर धज्जियां उड़ रही है. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि राशन कार्ड जमा करने को लेकर आवेदकों को इस लोक सेवा केन्द्र में कितनी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. लोक सेवाओं का अधिकार अधिनियम के तहत सभी लोक सेवा केन्द्रों में राशन कार्ड का आवेदन जमा लेने का विकल्प खुला है. अधिनियम के अनुसार राशन कार्ड का आवेदन जमा करने वाले आवेदकों को वापस नहीं लौटाने का प्रावधान है. किंतु अधिकारियों की घोर लापरवाही के कारण राशन कार्ड का आवेदन जमा करने वालों को सदर लोक सेवा केन्द्र से वापस लौटना पड़ रहा है. आवेदक जब इसकी शिकायत कर्मी व अधिकारी से करते हैं तो आवेदक को ऑन लाइन आवेदन जमा करने की सलाह दी जाती है.

दूरदराज के आवेदक परेशान

सदर लोक सेवा केन्द्र में राशन कार्ड का आवेदन जमा नहीं होने से दूरदराज के आवेदकों में आक्रोश है. ऐसे आवेदकों का आवेदन सदर लोक सेवा केन्द्र में जमा नहीं हो पा रहा है. आवेदकों की परेशानी यहीं तक सीमित नहीं है. एक आवेदन ऑन लाइन आवेदक को तीन से चार सौ रुपये साइबर कैफे में खर्च करना पड़ रहा है. जहां तक पंचायतों में पंचायत भवन में ऑन लाइन आवेदन जमा करने की बात है तो यहां पर कर्मियों की अनुपस्थिति के कारण एवं ऑन लाइन में आ रही तकनीकी बाधा के कारण आवेदकों का आवेदन जमा नहीं हो पा रहा है. साइबर कैफे के माध्यम से बहुत कम संख्या में आवेदन जमा होने की बात सामने आ रही है. इधर समाजसेवी सुनील कुमार ने कहा कि इस पूरे मामले को गंभीरता से लिया गया है. बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन सोसाइटी को पत्र लिखकर इसकी शिकायत की जायेगी.

कहते हैं आवेदक

इधर, लाभगांव की सोनी कुमारी, बभनगामा की रेखा कुमारी, माड़र की सविता कुमारी व काजल कुमारी ने बताया कि सदर लोक सेवा केन्द्र में राशन कार्ड का आवेदन जमा नहीं होने पर वे प्रखंड आपूर्ति कार्यालय में शिकायत की. शिकायत करने पर वहां के कर्मियों ने बताया कि अब सदर लोक सेवा केन्द्र में राशन कार्ड का आवेदन जमा नहीं होता है. राशन कार्ड का आवेदन अब ऑन लाइन होता है. अब ऑन लाइन आवेदन करना होगा.

कहते हैं प्रखंड विकास अधिकारी

सदर प्रखंड के विकास अधिकारी पूरन साह ने बताया कि ऑन लाइन आवेदन हो रहा है. इससे कोई परेशानी नहीं होगी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें