24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अब नागरिक समाज ने भी किया ‘रात दखल’

आरजी कर मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल में पिछले महीने एक जूनियर महिला चिकित्सक की दुष्कर्म के बाद हत्या का मामला ठंडा होने का नाम नहीं ले रहा

आधी रात के बाद भी सड़क पर जमी रही नाराज लोगों की भीड़

संवाददाता, कोलकाता

आरजी कर मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल में पिछले महीने एक जूनियर महिला चिकित्सक की दुष्कर्म के बाद हत्या का मामला ठंडा होने का नाम नहीं ले रहा. इस मामले में अदालती हस्तक्षेप व सीबीआई जांच के बावजूद आम व खास लोगों का रोष कम नहीं हो रहा. रविवार को भी इसी मुद्दे पर नागरिक समाज के तत्वाधान में हजारों लोगों के साथ एक विशाल जुलूस निकाला गया,जो कॉलेज स्क्वायर से चलकर धर्मतला तक पहुंचा. धर्मतला पहुंचने के बाद पहले से तय योजना नहीं होने के बावजूद अचानक जुलूस में शामिल लेखक, कवि, सिने कलाकार, बुद्धिजीवी और समाजसेवी युवा, युवती तथा स्त्री-पुरुषों का विशाल समूह धरने पर बैठ गया और धरना स्थल से तब तक नहीं हटने पर जा अड़ा, जब तक आरजी कर मुद्दे पर प्रशासन की तरफ से इन्हें संतोषजनक जवाब नहीं मिल जाता. आरजी कर के मामले में नाराज छात्र समाज ने पिछले महीने ‘रात दखल’ का नारा दिया था और नारे के अनुरूप रातभर नाराज छात्रों-युवाओं की भीड़ सड़कों पर वी वांट जस्टिस के नारे के साथ जमी रही थी. इस बार नागरिक समाज के लोग ‘रात दखल’ पर उतर आये और रविवार की रात धर्मतला में रानी रासमणि एवेन्यू के पास सड़क पर जमे रहे. उधर, धरने पर जमे एक आयोजक ने कहा कि उन लोगों ने प्रशासन को एक ई-मेल भेजा है, जिसका जवाब मिलने तक वे लोग धरने पर बैठे ही रहेंगे.

धरने पर जा बैठे बुद्धिजीवियों का आरोप है कि आरजी कर मामले में सरकार और प्रशासन अपने दायित्वों का ध्यान नहीं रख रहे. धरने पर जमे एक युवा बुद्धिजीवी ने सवालिया लहजे में कहा कि इतने दिनों के बाद भी अब तक सरकार संदीप घोष (आरजी कर के पूर्व प्रिंसिपल) को सस्पेंड करने से भी आखिर क्यों बच रही है ? धरने पर जमे एक अन्य युवक ने कहा कि इस मामले में सरकार व प्रशासन की मंशा संदिग्ध तो है ही. भीड़ में शामिल लोग कहते सुने गये कि जब तक इस मामले का निबटारा नहीं होता, वे लोग चैन से नहीं बैठने वाले.

सुप्रीम कोर्ट पर भरोसा, चलता रहेगा आंदोलन : चर्चित फिल्म अभिनेत्री अपर्णा सेन ने ऊपरोक्त मामले में सुप्रीम कोर्ट पर भरोसा होने की बात कही. आरजी कर मुद्दे पर नागरिक समाज के धरने को जायज बताते हुए एक्ट्रेस अपराजिता आढ्या ने कहा- न्याय मिलने तक हमारा आंदोलन जारी रहेगा. हम इससे पीछे नहीं हटने वाले. चर्चित कलाकार देवलीना ने कहा कि हम न्याय हासिल करके ही मानेंगे. उन्होंने कहा कि सीधे नहीं मिला, तो हम न्याय छीन कर भी ले लेंगे. यह भी कि न्याय होने तक हमलोग रुकने वाले नहीं.

रात भर चलता रहा गीत व नारों का दौर : धरना पर जमे सिने कलाकारों, लेखकों व बुद्धिजीवियों के साथ आये युवा-युवतियों ने धरनास्थल पर जम कर नारेबाजी की. आधी रात के बाद भी खबर लिखे जाने तक धरनास्थल पर जमे लोगों की भारी भीड़ ‘वी वांट जस्टिस, आइ वांट जस्टिस, तिलोत्तमार भोय नाई…’ आदि जैसे नारों के साथ न्याय की मांग को आवाज दे रही थी.

नशे में धुत्त युवक भीड़ में घुसा, आंदोलनकारियों ने पकड़ा, पुलिस को सौंपा : धर्मतला में रानी रासमणि रोड के पास धरने पर जमे बुद्धिजीवी महिला-पुरुषों की भीड़ में रात करीब साढ़े 10 बजे नशे में धुत एक युवक जा घुसा. उस पर किसी एक महिला आंदोलनकारी के साथ बकझक करने तथा छेड़खानी का भी आरोप लगा. बाद में आंदोलनकारियों ने उसे धर-दबोचा तथा पुलिस को सौंप दिया गया.

आंदोलन पर उतरे बुद्धिजीवियों ने कहा कि उस युवक के खिलाफ एफआइआर दर्ज करायी जायेगी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें