24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Land Survey 2024: भूमि सर्वे के लिए आपको दिखाने होंगे ये जरूरी कागजात, जानें कैसे करना होगा आवेदन

Bihar Land Survey 2024: भूमि सर्वे के लिए लोग अपने दस्तावेज व संबंधित कागजात जमा करें. नगर निकाय को छोड़ कर भभुआ प्रखंड के 286 राजस्व गांव में सर्वे होगा.

Bihar Land Survey 2024: भभुआ शहर. बिहार सरकार द्वारा बढ़ते जमीन विवाद और अपराधों को देखते हुए भूमि सर्वेक्षण कराने का निर्णय लिया गया है, जिससे लोगों को अपनी जमीन का मालिकाना हक मिल पायेगा. सरकार इस सर्वे के जरिये जमीन से जुड़े सभी रिकॉर्ड अप टू डेट करेगी. इसी संदर्भ में नगर निकाय को छोड़ कर भभुआ प्रखंड में 286 राजस्व ग्राम का सर्वे का काम शुरू हो गया है. साथ ही गांव-गांव जाकर चौपाल लगाकर ग्रामीणों को जानकारी दी जा रही है व संबंधित सभी कागजातों को राजस्व कर्मचारी द्वारा दुरुस्त किया जा रहा है.

भूमि सर्वे के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

भूमि सर्वे करवाने के लिए आपको कुछ जरूरी कागजात देने होंगे, यह कागजात इस बात पर निर्भर करती है की जमीन आपका नाम पर है या फिर आपके परिवार के किसी और सदस्य के नाम पर. इसके लिए प्रपत्र (2) और प्रपत्र (3)1 भरकर उसके साथ खतियान या केवाला, मालगुजारी रसीद, आधार कार्ड, वंशावली सहित मोबाइल नंबर भी देना होगा. अगर जमीन आपके पूर्वजों के नाम पर थी और अब वह नहीं है तो उनके करने का सबूत देना होगा, यह सबूत उनकी मृत्यु प्रमाण पत्र होगा. इसके अलावा आपको उनकी जमीन के पुराने रिकॉर्ड भी देने होंगे, जैसे की जमाबंदी मालगुजरी रसीद इन रिकॉर्ड में जमीन का विवरण होना चाहिए साथ ही वंशावली भी देना जरूरी होगा. अगर आपने जमीन खरीदी है तो आपको जमीन खरीदने के कागजात भी देने होंगे. वहीं अगर जमीन को लेकर कभी कोई विवाद हुआ है तो और कोर्ट में कोई आदेश दिया गया हो तो आदेश से संबंधित सभी कागजात की कॉपी देनी होगी.

जमीन सर्वे के लिए आवेदन कैसे करें

भूमि सर्वेक्षण करने के लिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से भूमि सर्वे के लिए आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको बिहार सरकार के राजस्व व भूमि सुधार विभाग की वेबसाइट पर जाकर सारा डॉक्युमेंट्स अपलोड करना होगा. ऑफलाइन आवेदन के लिए प्रपत्र (2) व प्रपत्र (3)1 भरकर उसके साथ भूमि से जुड़ी सारी कागजात को लगाकर जमा करना होगा.

Also Read: Bihar Politics: बिहार में BJP के वरिष्ठ नेता ने बढ़ाई सियासी हलचलें, बाले- ओबीसी का समय खत्म, अब दलित बनेगा सीएम

क्या कहते हैं अधिकारी

सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी सतीश कुमार ने बताया कि भूमि सर्वेक्षण के लिए नगर निकाय को छोड़कर भभुआ प्रखंड में 286 राजस्व ग्राम का सर्वे किया जाना है, जिसके लिए कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स जैसे खतियान, केवाला, मालगुजारी रसीद, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर के साथ प्रपत्र (2) और प्रपत्र (3)1 भरकर भभुआ आंचल अभिलेखागार में जमा करना होगा, जहां कार्यालय में क्लर्क आशुतोष कुमार व नेहा कुमारी से विशेष जानकारी भी ली जा सकती है. बिहार सरकार के राजस्व व भूमि सुधार विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन भी किया जा सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें