28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

विहिप के 60वें स्थापना वर्ष पर गौरवमयी गाथा पर हुई चर्चा

जिले के सदर प्रखंड क्षेत्र में किऊल स्टेशन के समीप स्थित शिव मंदिर प्रांगण में विश्व हिंदू परिषद के 60वीं स्थापना वर्ष पर संगठन की गौरवमयी गाथा की चर्चा की गयी.

लखीसराय. जिले के सदर प्रखंड क्षेत्र में किऊल स्टेशन के समीप स्थित शिव मंदिर प्रांगण में विश्व हिंदू परिषद के 60वीं स्थापना वर्ष पर संगठन की गौरवमयी गाथा की चर्चा की गयी. साथ ही इसके उद्देश्य पूर्ति को सफल बनाने का भी संकल्प लिया गया. संगठन के पंचायत उपाध्यक्ष रौशन गुप्ता की अध्यक्षता एवं जिला उपाध्यक्ष परशुराम कुमार एवं जिला मंत्री बंटी कुमार के मंच संचालन में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नगर कार्यवाह कवींद्र कुमार थे. मुख्य अतिथि ने अपने संबोधन में बताया कि विश्व हिंदू परिषद की स्थापना 29 अगस्त 1964 में हुई. इतने वर्ष बाद भी इस संगठन एवं इसके सहयोगियों को आज हिंदू समाज को संगठित करने के लिए विश्व भर में स्थापना दिवस मनाना पड़ रहा है. जिसमें विश्व हिंदू परिषद, बंजरग दल, दुर्गा वाहिनी को एकजुट होकर कार्यक्रम आयोजित करना पड़ रहा है. 1947 में भारत को आजादी प्राप्त हुई, लेकिन जिस तरह से मो. अली जिन्ना ने भारत को विभाजन करने के लिए महात्मा गांधी एवं नेहरू को मजबूर कर दिया. अंग्रेजों के षड्यंत्र से देश का विभाजन कर दिया गया. जिसके कारण देश मे आराजकता का माहौल उत्पन्न हुआ. लाखों हिंदुओं का नरसंहार हुआ, तो उस समय हिंदू समाज का कोई संगठन नहीं रहने के कारण हिंदू समाज ने इस कुप्रथा को झेला तब राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के परम पुज्य श्री गुरुजी, चिन्मयानंद सरस्वती, मुंशी केशव राम, सिख नेता तारा सिंह, सतगुरु जगजीत सिंह, नामघारी सिंह, कांशीराम के संयुक्त प्रयास से मुंबई के पवई संदीपनी आश्रम मे विश्व हिंदू परिषद की स्थापना की गयी. इसे विश्व ब्यापी रूप देने के लिए 1966 में प्रयागराज के कुभं मेले का आयोजन किया गया. इसमे पूरे विश्व से 25 हजार साधु-संत, सनातन हिंदू धर्म को मानने वाले सिख, बौद्ध, जैन धर्म के लोग शामिल हुए. जिसमें दलाई लामा भी शामिल हुए. इस संगठन का मुख्य उद्देश्य हिंदू समाज को संगठित कर, हिंदू धर्म की सेवा करना, गौहत्या पर पाबंदी, जातिवाद से ऊपर उठकर हिंदुत्व की रक्षा करना है. यह हिंदुत्व का नारा ही वटवृक्ष है. कार्यक्रम में जिला सह मंत्री विभीषण केवट, पंचायत सह संयोजक सोनू कुमार, भीम कुमार, विकास तिवारी, हर्षित वर्मा, भोला कुमार, कृष्ण कुमार, मोहित कुमार, आयुष कुमार, नवल पासवान, आर्यन राज, वीर कुमार, गौरव कुमार, सुराही पासवान, सुभाष यादव, अभिनव कुमार, हर्ष कुमार, प्रीतम कुमार, मोहित कुमार, छोटू राम, संदीप कुमार पांडेय, सत्येंद्र कुमार, विष्णु कुमार, बबलू गुप्ता, गोलू कुमार आदि शामिल हुए.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें