22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

किसानों ने को मिली नयी तकनीक की जानकारी

बलुआ पंचायत भवन में बिहार सरकार और एचपीसीएल सुगौली के संयुक्त तत्वाधान में मुख्यमंत्री गन्ना विकास योजना के अंतर्गत एक दिवसीय कृषक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

पहाड़पुर. प्रखंड के बलुआ पंचायत भवन में बिहार सरकार और एचपीसीएल सुगौली के संयुक्त तत्वाधान में मुख्यमंत्री गन्ना विकास योजना के अंतर्गत एक दिवसीय कृषक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें लगभग 200 किसानों को गन्ने की नवीनतम प्रणाली से प्रशिक्षित किया गया. इस कार्यक्रम में डॉक्टर राजेंद्र कृषि विश्वविद्यालय पूसा के क्षेत्रीय अनुसंधान केंद्र माधोपुर के वैज्ञानिक डॉ सतीश चंद्र और सौरभ दुबे द्वारा कृषकों को गन्ने की प्रजातियां एवं कीट रोग प्रबंधन विषय पर प्रशिक्षित किया गया. वहीं एचपीसीएल सुगौली के महाप्रबंधक विजय कुमार दीक्षित ने किसानों को आश्वस्त किया कि आगामी पेराई सत्र 2024-25 का परिचालन समय से किया जाएगा. किसानों का गन्ना मूल्य भुगतान भी समय पर होगा. मिल अपनी पूरी क्षमता से गन्ने की पेराई करेगी . इसलिए किसान भाई अधिक से अधिक क्षेत्रफल में गन्ना लगाए और अपना गन्ना अन्यत्र किसी दूसरी चीनी मिल में नहीं दें. गन्ना प्रबंधक संजीव कुमार ने उपस्थित किसानों को अंतर्वर्ती खेती करने, गन्ने के बीज उपचार और बिहार सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में विस्तार पूर्वक बताया.गन्ना अधिकारी संतोष तिवारी एवं अजय शर्मा ने भी किसान भाइयों को आगामी शरद कालीन गन्ना बुवाई के लिए दो लाइनों के बीच की दूरी को बढ़ाने और दो आंख के टुकड़ों की बुवाई करने पर जोर देते हुए अन्य संबंधित जानकारी को साझा किया. इस गोष्ठी में क्षेत्रीय कर्मियों के साथ-साथ कृषकों में राम बाबू मिश्रा, मुन्ना मिश्रा, वशिष्ठ सिंह, मनी चंद तिवारी, अभय सिंह, बलिराम सिंह, उपेंद्र सिंह, राजेंद्र राम सहित 200 किसानों ने प्रशिक्षण शिविर में भाग लिया.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें