23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जिले में तीन महीने तक चलेगा अभियान : डीसी

समाहरणालय सभागार कक्ष में डीसी नमन प्रियेश लकड़ा ने राष्ट्रीय यक्ष्मा उन्मूलन कार्यक्रम के तहत व्यस्क बीसीजी टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत सोमवार को की.

राष्ट्रीय यक्ष्मा उन्मूलन कार्यक्रम के तहत व्यस्क बीसीजी टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत

गिरिडीह.

समाहरणालय सभागार कक्ष में डीसी नमन प्रियेश लकड़ा ने राष्ट्रीय यक्ष्मा उन्मूलन कार्यक्रम के तहत व्यस्क बीसीजी टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत सोमवार को की. बीसीजी का प्रथम टीका देकर इसकी शुरुआत की गयी. उपायुक्त ने कहा कि जिले में यह अभियान अगले तीन महीने तक चलेगा. इसका उद्देश्य जिले से टीबी का समूल उन्मूलन है. इसमें प्रत्येक नागरिक की परस्पर सहभागिता जरूरी है. उन्होंने सभी व्यस्क नागरिकों से टीकाकरण कराने की अपील की. कहा कि हेल्थ वर्कर्स, पुलिस विभाग, फ्रंट लाइन वर्कर्स, 18 प्लस, 60 प्लस के लोगों को इस वैक्सीनेशन से आच्छादित करना है. उन्होंने बताया कि टीबी से बचाव हेतु बीसीजी वैक्सीन सुरक्षित है. टीबी एक संक्रामक बीमारी है. दो सप्ताह से ज्यादा समय से खांसी हो, दो सप्ताह तक बुखार, वजन में कमी होना, कफ के साथ खून आना जैसे लक्षण दिखने पर चिकित्सकीय परामर्श लेना आवश्यक है. कहा कि शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में सभी सुयोग्य का टीकाकारण हो इसे स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारी समन्वय बनाते हुए कार्य सुनिश्चित करें. इस अभियान में संबंधित प्रखंड के बीडीओ व सीओ का सहयोग अवश्य लें, ताकि इसे सफल बनाया जा सके.

ब्लड डोनेशन करने की अपीलडीसी ने लोगों से ब्लड डोनेशन कैंप में भी भाग लेने की भी अपील की. कहा कि हमलोगों का प्रयास अधिक से अधिक ब्लड एकत्रित करना है, ताकि जरूरतमंदों की मदद की जा सके. यह एक चैलेंजिंग टास्क है, इसमें अपनी पूरी पारदर्शिता दिखायें और ब्लड डोनेशन कैंप को सफल बनायें. कहा कि बड़े पैमाने पर इसका प्रचार प्रसार सुनिश्चित करें. साथ ही साथ सभी को जो दायित्व दिया गया है, उसे पूरा निष्ठापूर्वक पूरा करें.

जिला को मिला 53000 डोजकार्यक्रम का संचालन कर रहे डब्ल्यूएचओ के सर्विलांस मेडिकल ऑफिसर डॉ अमित कुमार तिवारी ने व्यस्क बीसीजी टीकाकरण से संबंधित जानकारी दी. कहा कि बीसीजी टीकाकरण अभियान के तहत टीका 18 वर्ष से अधिक आयु के छह श्रेणियों के व्यक्तियों को लगाया जायेगा. इसमें पूर्व में टीबी से पीड़ित व्यक्ति, टीबी पीड़ित के संपर्क में रहने वाले (परिवार वाले, अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ता), 60 वर्ष और उसे अधिक के बुजुर्ग, धूम्रपान करने वाले व्यक्ति, मधुमेह के मरीज शामिल हैं. उन्होंने बताया कि माइक्रोप्लान के साथ इस कार्यक्रम को सफल बनायें. यह अभियान तीन महीने तक चलेगा. इसके तहत गिरिडीह जिला को 53,000 डोज प्राप्त हुआ है. सभी प्रखंडों में टीकाकरण के डोज दिया चुका है. आज से सभी प्रखंडों में भी वैक्सीनेशन का शुरू किया गया है. मौके पर सिविल सर्जन, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, जिला आरसीएच पदाधिकारी, जिला यक्ष्मा पदाधिकारी, जिला वीबीडी पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, एसएमओ, डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि, सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, डाटा पर्सन, सभी बीटीटी, स्वयंसेवी संस्था के सदस्य समेत अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें